30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Business Idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल

Business Idea: ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि उन्हें अपना काम शुरू करने के लिए मोटे पैसे की जरूरत है. लेकिन, हर बार बड़ी रकम से ही केवल बिजनेस नहीं होता है. हालांकि, पैसे की जरूरत होती है ये बात भी सही है. आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो पांच लाख में शुरू किया जा सकता है.

Undefined
Business idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल 8

Business Idea: हाल के दिनों में महंगाई बढ़ती जा रही है. मगर, नौकरीपेशा लोगों की सैलरी में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है. भोजन, घर, हेल्थकेयर, शिक्षा और बुनियादी चीजों की कमी को पूरा करने में लोगों आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में कई लोग नौकरी के साथ या नौकरी छोड़कर अपना काम शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं. ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि उन्हें अपना काम शुरू करने के लिए मोटे पैसे की जरूरत है. लेकिन, हर बार बड़ी रकम से ही केवल बिजनेस नहीं होता है. हालांकि, पैसे की जरूरत होती है ये बात भी सही है. आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो पांच लाख में शुरू किया जा सकता है.

Undefined
Business idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल 9

ऑनलाइन सेलिंग बिजनेस

हाल के दिनों में ऑनलाइन बिजनेस काफी तेजी से बढ़ता हुआ प्लेटफॉर्म है. इसके माध्यम से बिजनेस करना काफी आसान और अच्छा मुनाफा देने वाला है. इसे शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत भी नहीं है. शुरू में आप मोबाइल एक्सेसरीज जैसी कैटेगरी चुनें. अपना बिजनेस सेट अप करें, जीएसटी नंबर लें और किसी भी ऑनलाइन साइट से जुड़ जाएं, प्लेटफ़ॉर्म पर एक अकाउंट बनाएं. ये आपको अपना प्रोडक्ट दिखाने में मदद करेंगे.

Undefined
Business idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल 10

डिस्पोजेबल पेपर प्लेट और कप बनाना

डिस्पोजेबल पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस आप पांच लाख से कम में शुरू कर सकते हैं. मौजूदा वक्त में इस प्रोडक्ट की डिमांड काफी ज्यादा है. आजकल इन प्रोडक्ट की बहुत डिमांड है क्योंकि भारत में सरकार ने प्लास्टिक का उपयोग बंद कर दिया है. ऐसे में इन बिजनेस का कारोबार काफी तेजी से बढ़ने वाला है. इस बिजनेस को शुरू करने का ये सबसे सही वक्त है.

Undefined
Business idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल 11

बेस्ट हैं प्रिंटिंग बिजनेस

अगर आप पांच लाख रुपये तक में बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो प्रिंटिंग का बिजनेस बेस्ट है. कार्ड, न्यूज पेपर और इसी तरह की चीजों की हर दिन जरूरत होती है. आप फ्लेक्स प्रिंटिंग और फोटोकॉपी भी ऑफर कर सकते हैं. इस बिजनेस से आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. कार्ड, बिजनेस कार्ड जैसी विभिन्न वस्तुओं को प्रिंट और बेच सकते हैं.

Undefined
Business idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल 12

रेस्टोरेंट खोलना

हाल के दिनों में रेस्टोरेंट का कल्चर काफी तेजी से बढ़ा है. ऐसे में आप पांच लाख तक में एक अच्छा रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं. आप विभिन्न प्रकार का अलग-अलग स्वाद वाले भोजन परोस सकते हैं. इसकी शुरूआत छोटे से करके अच्छे लेवल तक ले जा सकते हैं.

Undefined
Business idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल 13

कंसल्टिंग एजेंसी

भारत के सभी राज्यों में कंसल्टेंसी का काम काफी तेजी से बढ़ा है. लोगों अपने बिजनेस के काम को आउटसोर्स करके तेज काम करवाने में विश्वास करते हैं. हालांकि, इस तरह के बिजनेस में सफल होने के लिए किसी विषय में आपके पास विशेषज्ञता होने चाहिए. लोग विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रोफेशनल्स से गाइडेंस चाहते हैं.

Undefined
Business idea: केवल पांच लाख में शुरू करें ये टॉप बिजनेस, सालो भर होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल 14

घर बैठे कर सकते हैं केटरिंग का काम

पार्टी का कल्चर काफी तेजी से बढ़ रहा है. चाहे वह जन्मदिन हो, शादी हो या अन्य प्रोग्राम लोग सेलिब्रेट करना चाहते हैं. इस काम को शुरू करने के लिए आपको रसोई के टूल्स, एक शेफ और खानपान के लिए एक टीम की जरूरत हुई. इस बिजनेस में सफलता के लिए भोजन की क्वालिटी अच्छी रखना सबसे जरूरी है. इसे आप पांच लाख से कम पैसे में भी शुरू कर सकते हैं. वहीं, आप चाहते है तो रेस्टोरेंट के साथ केटरिंग का एक साथ शुरू कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें