28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में ट्रिपल लोडिंग बाइक पर बिना हेलमेट पहने मिले, तो अब एक साथ कटेगा दो चालान

अब ट्रिपल लोडिंग बाइक सवारी करने वाले चालक अगर हेलमेट भी नहीं पहने होंगे, तो एक साथ दोनों का चालान ऑनलाइन भेजा जायेगा. इसके लिए परिवहन विभाग ने नया बदलाव किया है. हेलमेट पहनने वालों की संख्या बढ़ी है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में इसको लेकर अभी जागरूकता की जरूरत है.

पटना. राज्य भर में यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए हेलमेट, शीटबेल्ट, ओवरटेक, स्पीड ड्राइविंग सहित अन्य नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों से जुर्माना वसूला जा रहा है,लेकिन अब ट्रिपल लोडिंग बाइक सवारी करने वाले चालक अगर हेलमेट भी नहीं पहने होंगे, तो एक साथ दोनों का चालान ऑनलाइन भेजा जायेगा.इसके लिए परिवहन विभाग ने नया बदलाव किया है.

ग्रामीण इलाकों में भी बढ़ेगी सख्ती

विभाग के हेलमेट जांच अभियान से राज्य भर में गाड़ी चलाते समय हेलमेट पहनने वालों की संख्या बढ़ी है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में इसको लेकर अभी जागरूकता की जरूरत है. विभागीय समीक्षा बैठक में पाया गया है कि शहर में हेलमेट पहनने वालों की संख्या बढ़ी है, लेकिन शहर से दूर किसी भी इलाके में हेलमेट को लेकर शहरों जैसी सख्ती नहीं है. विभाग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि ग्रामीण इलाकों में भी यातायात नियमों के साथ हेलमेट के लिए भी लोगों को जागरूक करें.

Also Read: डीएमसीएच दरभंगा में सात मंजिला नया सर्जिकल वार्ड बनकर तैयार, नीतीश कुमार अगले माह करेंगे नये भवन का उद्घाटन

पांच साल से ऊपर वालों को नियमित पहनना होगा हेलमेट

यातायात नियम के अनुसार पांच साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए हेलमेट अनिवार्य है, लेकिन विभाग ने जिलों से पाया है कि हेलमेंट चालक के अलावे पीछे बैठे कॉलेज व स्कूल के बच्चे हेलमेट नहीं पहनते है. इस जानकारी के मिलते ही विभाग ने तय किया है कि पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है.

इन वाहनों की बढ़ सकती है मुसीबत

दूसरी ओर राजधानी पटना के सड़कों पर चल रही इन वाहनों की मुसीबत बढ़ सकती है. यातायात पुलिस के द्वारा नया नियम जारी किया गया है, जिसके अंतर्गत वाहनों में काला शीशा लगाने पर जुर्माना लगाया जाएगा. पिछले कुछ महीनों से बिहार में यातायात पुलिस काफी सक्रिय दिख रही है, लोगों को जागरूक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं.

इतना लगेगा जुर्माना

काला शीशा लगानेवाले वाहनों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस के द्वारा स्पेशल अभियान चलाया गया है. यातायात पुलिस के द्वारा आई रिपोर्ट के अनुसार जिस भी वाहन पर काला शीशा लगा रहेगा, उसे पर 2500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. यातायात पुलिस के द्वारा यह अभियान सात दिनों तक चलाया जाएगा. राजधानी पटना की सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से काला शीशा लगाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ई चालान काटा जाएगा.

Also Read: डेंगू से संक्रमित पटना डीएम को देखने अस्पताल पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, आनन-फानन में बुलाई गयी हाई लेवल मीटिंग

वाहनों में काला शीशा का प्रयोग ना करें

पटना के ट्रैफिक एसपी पुराण झा ने जनता से अपील करते हुए कहा अपने वाहनों में काला शीशा का प्रयोग ना करें, पकड़े जाने पर चालान कर दिया जाएगा. साफ स्पष्ट शब्दों में मीडिया कर्मी से बात करते हुए आम जनता से यातायात नियमों को पालन करने के लिए निवेदन किया. पटना में आजकल सीसीटीवी कैमरे की मदद से काला शीशा लगे वाहनों को पकड़ा जा रहा है और चालान की प्रक्रिया तुरंत कर दी जा रही है. पुलिस की ओर से जनता से अपील की गई है कि गाड़ियों में काला शीशा का प्रयोग बिल्कुल न करे, साथ ही साथ यातायात नियमों का अच्छे तरीके से पालन करें.

CCTV की मदद से इतना कटा चालान

राजधानी पटना की सड़कों पर पिछले कुछ महीनों से सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से ही चालान काटा जा रहा है. ई चालान के दर से लोग यातायात नियम का जोरदार पालन कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने में एचडी डिवाइस और स्मार्ट सिटी में लगे सीसीटीवी कैमरा के मदद से 33269 वाहनों पर 4.11 करोड़ का जुर्माना वसूला गया. बीते 31 अगस्त को राजधानी पटना के सड़कों पर चल रही 644 वाहनों पर 8 लाख का जुर्माना वसूला गया. उसी दिन यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे 31 वाहनों को पुलिस के द्वारा जब्त भी किया गया. स्मार्ट सिटी पटना में लगे सीसीटीवी विभाग ने बिहार राज्य के सभी जिलों को निर्देश दिया है कि सभी एजेंसी वाहन चालकों को तारीख खत्म होने से पूर्व फोन कर अलर्ट जारी कर दे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें