26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP NMMS Scholarship 2023: यूपी एनएमएमएस के लिए 18 सितंबर तक होगी आवेदन प्रक्रिया, यहां जानें कैसे करें अप्लाई

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे अठारह सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन पांच नवंबर को होगा.

UP NMMS Scholarship 2023: राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त 2023 से शुरू कर दी गयी है. जो छात्र-छात्राएं इस छात्रवृत्ति परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट entdata.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 18 सितंबर 2023 निर्धारित की गयी है.

आपको बता दें कि राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2024-25 का आयोजन 5 नवंबर 2023 को किया जाएगा. मनोविज्ञानशाला की निदेशक ऊषा चन्द्रा ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को परीक्षा के लिए आवश्यक शर्तें पूरा करने वाले छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन आवेदन कराने के निर्देश दिए हैं. इस बार हर जिले की निर्धारित सीटों की तुलना में 15 गुना आवेदन कराए जाएंगे.

निदेशक ने इस बात पर चिंता जाहिर की है कि निर्धारित कोटे के सापेक्ष प्रत्येक जिले से बहुत कम आवेदन हो रहे हैं. पिछले साल काफी प्रयास के बाद पूरे प्रदेश से 179971 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था. इनमें से 145702 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए और 14090 ही सफल हो सके. लिहाजा यूपी के लिए निर्धारित कोटा (सीट) 15143 में से 1053 खाली रह गया था. ऐसे में इस साल 15143 सीटों के सापेक्ष 2,27, 145 आवेदन का लक्ष्य दिया गया है. इस योजना में चयनित छात्र-छात्राओं को कक्षा 9वीं से बारहवीं तक सलाना 12 हजार छात्रवृत्ति मिलती है.

आवेदन के लिए क्या है योग्यता

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर निम्नलिखित योग्यताएं तय की गयी हैं.

  • छात्र ने शैक्षिक सत्र 2022-23 में कक्षा 7वीं न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो.

  • 2023-24 सत्र में किसी राजकीय/ अशासकीय सहायता प्राप्त/ स्थानीय निकाय के विद्यालय में कक्षा 8वीं में अध्ययनरत हों.

  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत अंकों की छूट प्रदान की गयी है.

  • जवाहर नवोदय विद्यालय/ केंद्रीय विद्यालय/ सैनिक स्कूल/ राजकीय आवासीय एवं प्राइवेट विद्यालय में पढ़ रहे छात्र इसमें भाग लेने के पात्र नहीं है.

  • 3.50 लाख से अधिक वार्षिक आय अभिभावकों की न हो.

आवेदन कैसे करें

बता दें कि इस छात्रवृत्ति परीक्षा में भाग लेने के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट entdata.co.in पर जाना है. वेबसाइट के होम पेज पर Apply लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अभ्यर्थी स्टेप 1 में रजिस्ट्रेशन करें. इसके बाद स्टेप 2 डाउनलोड स्कूल सर्टिफिकेट पर क्लिक करें. स्टेप 3 और 4 में मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें. अंत में फाइनल प्रिंटआउट पर क्लिक कर फॉर्म की एक कॉपी निकाल लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें