26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Krishna Janmashtami Bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग

जन्माष्टमी और भोजन का एक अनोखा रिश्ता है और यह हर साल इस शुभ दिन पर देखा जा सकता है जो भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है. इस दिन, दूध और दूध से बने उत्पादों के प्रति उनके प्रेम को ध्यान में रखते हुए, भगवान कृष्ण को कुछ विशेष व्यंजन अर्पित किए जाते हैं.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 11

जन्माष्टमी और भोजन का एक अनोखा रिश्ता है और यह हर साल इस शुभ दिन पर देखा जा सकता है जो भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है. इस दिन, दूध और दूध से बने उत्पादों के प्रति उनके प्रेम को ध्यान में रखते हुए, भगवान कृष्ण को कुछ विशेष व्यंजन अर्पित किए जाते हैं. यहां हमने 9 प्रसिद्ध व्यंजन सूचीबद्ध किए हैं जो त्योहार की आधी रात के उत्सव के दौरान भगवान को चढ़ाए जाते हैं.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 12

पंजीरी को इस त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण प्रसाद माना जाता है. धनिया के बीज का पाउडर, पिसी चीनी, देसी घी, काजू, बादाम, पिस्ता, मिश्री और किशमिश से बना यह स्वास्थ्यप्रद प्रसाद आंत के लिए भी अच्छा माना जाता है और देश के उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब क्षेत्र में लोकप्रिय है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 13

दूध, सूखे मेवे, चावल, साबूदाना या मखाना से बने इस स्वादिष्ट डेज़र्ट व्यंजन में इलायची और केसर का भरपूर स्वाद है. तृप्तिदायक और स्वादिष्ट मानी जाने वाली यह मिठाई, जन्माष्टमी की आधी रात के उत्सव में भगवान कृष्ण को ‘छप्पन भोग’ के हिस्से के रूप में पेश की जाती है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 14

यह प्रसाद भगवान कृष्ण का पसंदीदा माना जाता है. ताज़ा घर का बना मक्खन/माखन, मिश्री या चीनी से बना यह सरल व्यंजन आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 15

दूध और शहद से बने पवित्र पेय के बिना जन्माष्टमी पूजा मेनू अधूरा है. इसे पवित्रता का प्रतीक माना जाता है, इसे भगवान कृष्ण को अर्पित किया जाता है और फिर भक्तों के बीच वितरित किया जाता है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 16

‘गरीबों के भोजन’ के नाम से मशहूर यह साधारण व्यंजन फेंटे हुए चावल, खीरा, नारियल, दही, घी, चीनी और भुने हुए जीरे से बनाया जाता है. सभी सामग्रियों को मिलाने के बाद उन्हें लड्डू का आकार दिया जाता है और आधी रात के अनुष्ठान के दौरान भगवान कृष्ण को अर्पित किया जाता है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 17

मखाना पाग जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर बनाया जाने वाला एक विशेष व्यंजन है और इसे तैयार करने के लिए कमल के बीज, दूध, घी और पाउडर चीनी का उपयोग किया जाता है. कुरकुरे स्वाद वाली यह मिठाई बच्चों को बहुत पसंद आती है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 18

भगवान कृष्ण को स्नान कराने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला यह दूधिया मिश्रण ताजा दूध, दही, घी, शहद, चीनी/गुड़, तुलसी के पत्तों और मखाने से बनाया जाता है. आधी रात को अनुष्ठान समाप्त होने के बाद, इस चरणामृत को प्रसाद के रूप में भक्तों के बीच वितरित किया जाता है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 19

यह स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक लड्डू भुने हुए रवा, कसा हुआ नारियल, सूखे मेवे, चीनी और ढेर सारे घी से बनाया जाता है. माना जाता है कि घी और मक्खन भगवान कृष्ण को प्रिय हैं और कहा जाता है कि उन्हें प्रसन्न करने का सबसे अच्छा तरीका जरूरतमंदों को भोजन कराना है.

Undefined
Krishna janmashtami bhog : श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय हैं खाने की ये चीजें, जरूर लगाएं इसका भोग 20

यह हल्का व्यंजन भीगे हुए साबुदाना, हरी मिर्च, मूंगफली, सेंधा नमक, टमाटर और घी से बनाया जाता है. एक स्वस्थ स्नैक डिश के रूप में मानी जाने वाली साबूदाना खिचड़ी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है जो व्रत के पूरा होने के बाद आपको तुरंत ऊर्जा देती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें