28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किसानों की खेती को उन्नत बनाता है स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर, जानें इसकी खूबी

स्वराज 744 एक्सटी एक पावरफुल ट्रैक्टर है, जिसे सभी प्रकार के कृषि अनुप्रयोग के लिए डिजाइन किया गया है. किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह अत्यधिक उन्नत तकनीक से लैस है. इस ट्रैक्टर मॉडल का प्रदर्शन भी इसके आधुनिक इंजन के कारण अधिक है.

नई दिल्ली : महिंद्रा ग्रुप की स्वराज ट्रैक्टर भारत के किसानों की खेती को उन्नत बनाने के लिए 744 एक्सटी ट्रैक्टर का निर्माण करती है. स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर कई प्रमुख ब्रांडों में से सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है. ट्रैक्टर जंक्शन की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वराज ट्रैक्टर का 744 एक्सटी ट्रैक्टर हर चुनौतीपूर्ण कार्य को करने के लिए एक उत्कृष्ट क्षमता वाला पावरफुल, मजबूत और लक्ष्य को पूरा करने वाला ट्रैक्टर है. इसके अलावा, स्वराज 744 एक्सटी हाई परफॉर्मेंस और उत्पादक खेती प्रदान करता है. इससे किसानों की व्यावसायिक खेती और कृषि कारोबार काफी उन्नत हो जाते हैं. हालांकि, भारत के अधिकतर किसान अब भी पारंपरिक खेती ही करते हैं.

स्वराज 744 एक्सटी का डिजाइन

ट्रैक्टर जंक्शन की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वराज 744 एक्सटी एक पावरफुल ट्रैक्टर है, जिसे सभी प्रकार के कृषि अनुप्रयोग के लिए डिजाइन किया गया है. किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह अत्यधिक उन्नत तकनीक से लैस है. इस ट्रैक्टर मॉडल का प्रदर्शन भी इसके आधुनिक इंजन के कारण अधिक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वराज 744 एक्सटी 2023 आकर्षक डिजाइन वाला एक सुपर क्लासिक ट्रैक्टर है. स्वराज ट्रैक्टर 744 एक्सटी की कीमत किसानों के लिए उचित है. स्वराज 744 एक्सटी नया मॉडल 2022 हाई परफॉर्मेंस प्रदान करता है. यह एडवांस फीचर्स और अपडेटेड तकनीकों से लैस है.

स्वराज 744 एक्सटी का इंजन

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर शानदार परफॉर्मेंस और अपडेटेड फीचर्स बेजोड़ कॉम्बिनेशन है. ट्रैक्टर इस के मॉडल का विभिन्न कृषि और वाणिज्यिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा, यह 50 एचपी और 3-सिलेंडर और 3478 सीसी इंजन के साथ 2000 आरपीएम जेनरेट करता है. स्वराज 744 एक्सटी इंजन कैपिसटी बेहतरी माइलेज प्रदान करती है. साथ ही, यह हाई फ्यूल कैपिसिटी प्रदान करता है, जिससे किसानों के पैसे की बचत होती है. स्वराज 50 एचपी ट्रैक्टर पावरफुल और फ्यूल कुशल इंजन से लैस है, जो हाई डिस्प्लेसमेंट और टॉर्क जेनरेट करता है. यह उच्च प्रदर्शन, कम ईंधन की खपत, आरामदायक ड्राइविंग और कुशल ब्रेकिंग सिस्टम प्रदान करता है, जो आराम और सुरक्षा का सबसे अच्छा संयोजन है. यह ट्रैक्टर मौसम, जलवायु, मिट्टी आदि सभी चुनौतियों का भी आसानी से सामना करता है.

स्वराज 744 एक्सटी के फीचर्स

  • स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर 1700 किलोग्राम लिफ्ट क्षमता और दिशात्मक नियंत्रण वाल्व जैसे फीचर्स के साथ यह बीजों को बोने वाली मशीन, कल्टीवेटर, हल आदि उपकरणों के साथ प्रभावी ढंग से काम करता है.

  • स्वराज 744 एक्सटी जरूरत पड़ने पर सिंगल क्लच और डुअल-क्लच के साथ आता है. इसकी आसान गियर शिफ्टिंग और सुचारू संचालन प्रणाली भारी काम के दौरान आराम प्रदान करती है.

  • एक पावरफुल गियरबॉक्स के साथ इसमें 8 फॉरवर्ड प्लस 2 रिवर्स गियर शामिल हैं, जो नियंत्रित गति प्रदान करते हैं.

  • स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर में 3-स्टेज वेट एयर क्लीनर है, जो ट्रैक्टर के आंतरिक सिस्टम को साफ रखता है, लंबे समय तक कार्य के दौरान प्रदर्शन को बढ़ाता है.

  • ये सुविधाएं ट्रैक्टर की कार्य क्षमता को बढ़ाती हैं, जिससे यह ऊबड़-खाबड़ खेती के कार्यों के लिए शक्तिशाली हो जाती है.

  • इस 2डब्ल्यूडी ट्रैक्टर में 6.0 x 16 / 7.50 x 16 साइज में फ्रंट टायर और 14.9 x 28 साइज में रियर टायर टायर उपलब्ध हैं.

  • स्वराज 744 एक्सटी 50 एचपी ट्रैक्टर में पूरी तरह से व्यवस्थित टायर हैं, जो जमीन पर उच्च पकड़ प्रदान करते हैं. इसका स्टीयरिंग टाइप स्मूथ मैकेनिकल और पावर स्टीयरिंग है.

भारत में स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर के प्राइस

भारत में स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर की कीमत किसानों की जरूरतों और मांगों के अनुसार काफी किफायती है. कम जोत वाले किसान भी इस ट्रैक्टर को आसानी से खरीद सकते हैं. स्वराज 744 एक्सटी ट्रैक्टर की कीमत 6.90-7.40 Lacs रुपये जो यह कीमत एक्स शोरूम है. 744 एक्सटी ट्रैक्टर की कीमत गुणवत्ता से समझौता किए बिना बहुत उचित है.

स्वराज टार्गेट 630

स्वराज ट्रैक्टर ट्रैक्टरों की एक विस्तृत शृंखला है, जिसमें प्रदर्शन में उत्कृष्ट दक्षता और उत्कृष्ट प्रभावशीलता है. इस ट्रैक्टर की स्वराज टार्गेट 630 ट्रैक्टर इंजन दक्षता 29 HP और PTO HP 24 है. स्वराज Target 630 ट्रैक्टर में 9 फॉरवर्ड + 3 रीवर्स गियर और तेल में डूबे हुए ब्रेक हैं. स्वराज टार्गेट 630 ट्रैक्टर की ईंधन टैंक क्षमता 27 लीटर है, जो इसे लंबे समय तक चलने वाला और प्रदर्शन में टिकाऊ रखती है. ट्रैक्टर के साथ जुड़े सिलेंडरों की संख्या NA सिलेंडर है, जिसमें उत्कृष्ट क्षमता और पेशकश करने के लिए अधिकतम दक्षता है. स्वराज Target 630 की कीमत 5.35 लाख रुपये के आसपास है. भारत में स्वराज टार्गेट 630 ट्रैक्टर 2022 योग्य और मजबूत ट्रैक्टर होने के मामले में सबसे प्रसिद्ध और मान्यता प्राप्त है.

स्वराज ट्रैक्टर्स ने 200 करोड़ रुपये का किया निवेश

आपको बता दें कि भारत में किसानों के लिए ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी नई श्रेणी का ट्रैक्टर का निर्माण करने के लिए निवेश भी किया है. महिंद्रा ग्रुप की इकाई स्वराज ट्रैक्टर्स ने किसानों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए 40-50 एचपी श्रेणी में ट्रैक्टर की एक नई सीरीज विकसित करने में 200 करोड़ रुपये का निवेश किया है. कंपनी के अनुसार, ये नए वाहन अंततः इस श्रेणी में उसके मौजूदा ट्रैक्टरों की जगह ले लेंगे. महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) स्वराज डिविजन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हरीश चव्हाण ने कहा कि नए वाहन आधुनिक कृषि की मांग को पूरा करने के लिए बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि ये नए वाहन कृषि जरूरतों को पूरी करने वाली गई तकनीकों से लैस हैं. उन्होंने कहा कि हम भविष्य के लिए तैयार रहना चाहते हैं और यही कारण है कि हम नए ट्रैक्टर ला रहे हैं. कंपनी के इन नए ट्रैक्टर में निवेश के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमने इस परियोजना में करीब 200 करोड़ रुपये का निवेश किया है. नई ट्रैक्टर के शुरुआती संस्करण (42 एचपी) की कीमत 6.9 लाख रुपये है और टॉप-एंड मॉडल (50 एचपी) के लिए 9.95 लाख रुपये तक है.

Also Read: महिंद्रा ने स्वराज 8200 व्हील हार्वेस्टर को किया लॉन्च, इंटेलीजेंट सिस्टम से लैस

स्वराज का उद्देश्य

स्वराज ट्रैक्टर्स की स्थापना 1974 में आत्मनिर्भर होने और भारत के पहले स्वदेशी ट्रैक्टर को विकसित करने के लक्ष्य के साथ की गई थी. आज स्वराज तेजी से उन्नत होती हुई कंपनी है, जिसके पास ट्रैक्टरों और कृषि मशीनरी का विस्तृत पोर्टफोलियो है और जो भारत के शीर्ष ट्रैक्टर ब्रांडों में मजबूती से खड़ी है. कंपनी का कहना है कि हम विभिन्न कृषि आवश्यकताओं के लिए 15Hp से 65Hp तक के ट्रैक्टरों का निर्माण करते हैं, जिसमें नम भूमि के लिए 4WD ट्रैक्टर और बागवानी के लिए विशेष ट्रैक्टर शामिल हैं. कंपनी का दावा है कि स्वराज ने कई दशकों से भारत के किसानों का दिल जीता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें