28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Personality Test : बांहों को मोड़ने का स्टाइल बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए आपकी क्या है पर्सनालिटी

Personality Test : हर इंसान के अपने खड़े होने, बोलने का अपना अलग स्टाइल होता है. जो सिर्फ उसका होता है यानी उसका अपना खास व्यक्तित्व होता है जो उसके साथ रहता है. क्या आपको पता है कि आपकी बांहों के मोड़ने के स्टाइल से भी आपकी पर्सनालिटी का पता चलता है

Undefined
Personality test : बांहों को मोड़ने का स्टाइल बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए आपकी क्या है पर्सनालिटी 6

Personality Test : कई लोग बड़े शर्मीले होते हैं, काफी कुछ कहो तो काफी कम बोलते हैं वहीं कई लोग इतने बातूनी होते हैं कि चुप कराओ तो चुप ही नहीं होते. यानी अपनी – अपनी पर्सनालिटी है. आप भी लोगों के बांहों को मोड़कर चलने और बैठने के तरीके से उनके व्यक्तित्व के राज जान सकते हैं. बांहों को मोड़ने की विभिन्न शैलियों के अलग-अलग अर्थ होते हैं.

बांहों को सामने से क्रॉस करने वाले लोगों का व्यक्तित्व

Undefined
Personality test : बांहों को मोड़ने का स्टाइल बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए आपकी क्या है पर्सनालिटी 7

अगर कोई व्यक्ति अपनी एक बांह को सामने से क्रॉस करता है, तो उनके व्यक्तित्व के गुणों से पता चलता है कि वे रक्षात्मक, उदास या तनावग्रस्त हैं. ऐसा व्यक्ति खुद को आराम देने की कोशिश कर रहा है, खासकर भीड़ से भरे कमरे में. यह संकेत है कि कही गई किसी बात ने उन्हें असहज और रक्षात्मक महसूस कराया है. यह भाव असुरक्षा, संदेह, चिंता, तनाव और शर्मीलेपन को दिखाता है. जो लोग सामाजिक रूप से अंतर्मुखी होते हैं वे हाथ का यह इशारा बहुत करते हैं. नॉर्मल और आत्मविश्वासी दिखने के लिए मुस्कुरा सकते हैं लेकिन उनकी बाहों को क्रॉस करने की शैली कुछ और ही कहती है.

दोनों हाथ सामने की ओर रखने वाले लोगों का व्यक्तित्व
Undefined
Personality test : बांहों को मोड़ने का स्टाइल बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए आपकी क्या है पर्सनालिटी 8

यदि कोई अपने दोनों हाथों को क्रॉस करते हुए पेट के ऊपर से क्रॉस करता है, तो उनके व्यक्तित्व के गुणों से पता चलता है कि वे असुरक्षित और घबराए हुए महसूस कर रहे हैं, लेकिन सार्वजनिक रूप से उन्हें आत्मविश्वासी दिखना होगा. आमतौर पर, किसी को खुलापन महसूस करना पसंद नहीं होता है इसलिए ज्यादातर पुरुष अपने दोनों हाथों को सामने की ओर पकड़ लेते हैं. बॉडी लैंग्वेज के हिसाब से यह कोई आत्मविश्वास भरी स्थिति नहीं है. आमतौर पर खुद को असुरक्षित महसूस करने वाले लोग इस बांह के इशारे को अपनाते हैं यह इशारा तनाव और तनावपूर्ण भावनाओं को दिखाता है यदि कोई आत्मविश्वासी दिखना चाहता है तो इस भाव से बचना चाहिए.

दोनों हाथों को पीठ के पीछे पकड़ना
Undefined
Personality test : बांहों को मोड़ने का स्टाइल बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए आपकी क्या है पर्सनालिटी 9

यदि कोई व्यक्ति दोनों हाथों को अपनी पीठ के पीछे जोड़ता है, तो उनके व्यक्तित्व के गुणों से पता चलता है कि उन्हें इस बात से कोई सरोकार नहीं है कि कोई और क्या कहता है या क्या करता है. ऐसे लोग आश्वस्त हैं और डर का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं बल्कि, वे श्रेष्ठता, शक्ति और आत्मविश्वास प्रदर्शित कर रहे हैं ऐसा व्यक्ति सम्मान की मांग कर रहा है और अधिकार प्रदर्शित कर रहा है इस तरह का इशारा आमतौर पर लीडर्स और अधिकारी वर्ग के लोग ज्यादा प्रकट करते हैं.

एक हाथ को पीठ के पीछे पकड़ने का स्टाइल
Undefined
Personality test : बांहों को मोड़ने का स्टाइल बताता है आपका व्यक्तित्व, जानिए आपकी क्या है पर्सनालिटी 10

अगर कोई अपनी पीठ के पीछे एक हाथ को पकड़ता है, तो उनके व्यक्तित्व के गुणों से पता चलता है कि वह व्यक्ति छोटा महसूस कर रहा है और खुद में आत्मविश्वास की कमी है. वे विनम्रता और शक्ति की कमी का प्रदर्शन कर रहे हैं. यह भी हो सकता है कि वे खुद को सांत्वना देने की कोशिश भी कर रहे हों. एक हाथ पर पकड़ जितनी मजबूत और ऊंची होगी, वह व्यक्ति उतना ही अधिक बेचैन, घबराया हुआ, निराश और तनावग्रस्त होगा आमतौर पर, जो लोग ग्रुप या अपने सीनियर्स के आसपास चिंतित महसूस करते हैं, वे इस हाथ को पार करने वाले इशारे को अपनाएंगे.

Also Read: Personality Traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें