23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुनिया का सबसे महंगा चीज है ये, इसे बनाना हैं बेहद मुश्किल

Worlds most expensive piece of cheese: हर साल अगस्त में स्पेन के लास एरेनस दी कैब्रालेस नाम की जगह पर एक कॉन्टेस्ट कराया जाता है, जिसमें हाथ से बनी हुई बेस्ट चीज़ की नीलामी होती है. इस बार स्पेन के रेस्टोरेंट Llagar de Colloto ने एक खास चीज़ को लाखों में खरीदा है.

ऑस्टुरियस रियासत में आयोजित एक स्थानीय पनीर महोत्सव में कैब्रालेस ब्लू पनीर का 2.2 किलोग्राम का पहिया नीलाम किया गया. इसकी कीमत €30,000 (लगभग 27 लाख रुपये ) लगी. दिलचस्प बात यह है कि पिछला रिकॉर्ड (2019 में बनाया गया) भी उसी प्रकार के पनीर के ब्लॉक को दिया गया था.

हर साल अगस्त में स्पेन के लास एरेनस दी कैब्रालेस नाम की जगह पर एक कॉन्टेस्ट कराया जाता है, जिसमें हाथ से बनी हुई बेस्ट चीज़ की नीलामी होती है. इस बार स्पेन के रेस्टोरेंट Llagar de Colloto ने एक खास चीज़ को लाखों में खरीदा है. सिर्फ 2.2 किलोग्राम चीज़ की नीलामी 30 हज़ार यूरो यानि करीब 27 लाख रुपये में लगाई गई है.

पनीर का निर्माण सावधानी से चुने गए कच्चे गाय के दूध से शुरू होता है, जिसे अक्सर भेड़ और बकरियों के दूध के साथ मिलाया जाता है. कैब्रालेस क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में चार महीने की सावधानीपूर्वक उम्र बढ़ने के बाद, 4,593 फीट की गुफा, जिसे स्थिर 44.6F पर रखा जाता है, कम से कम आठ महीने के लिए परिपक्वता कक्ष बन जाती है. पहिये का रूपांतरण “पू [ऊँचे स्थान] डी कैब्रालेस” नामक छोटे से शहर में स्थित एक गुफा के भीतर हुआ, यह स्थान इतना विचित्र है कि सड़कों का नाम अज्ञात है.

उम्र बढ़ने के बाद, रचना पहाड़ की चोटी से उतरकर पास की सड़क पर उतरती है, एक घंटे की पैदल यात्रा. इसकी यात्रा दो पाउंड से कुछ अधिक के लिए $30-$35 की कीमत सीमा में समाप्त होती है, जो थोक बाजार में एक प्रीमियम स्टेक की कीमत के बराबर है.

पनीर कच्चे गाय के दूध या गाय, भेड़ के दूध से बनाया गया है

जब उनसे उनके कारखाने का पता पूछा गया, तो सुश्री वाडा ने कहा “पू डी कैब्रालेस. शहर इतना छोटा है कि वे सड़कों का नाम नहीं बताते. यह पूछना सबसे अच्छा है. कैब्रैल्स की सामान्य कीमत €35 से €40 प्रति किलो है. चीज कच्चे गाय के दूध या गाय, भेड़ और बकरी के दूध के मिश्रण का उपयोग करके बनाया जाता है और पिकोस डी यूरोपा राष्ट्रीय उद्यान में कैब्रालेस क्षेत्र की गुफाओं में परिपक्व होता है. परिपक्व पनीर को गुफाओं से पैदल ही पहाड़ से नीचे ले जाया जाता है.पिछले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की कीमत 2019 में श्री सुआरेज़ द्वारा खरीदे गए पनीर के लिए €20,500 निर्धारित की गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें