24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कांग्रेस का बीजेपी पर हमला, कहा- भारत को इंडिया से लड़ा रहे, सोना हो या गोल्ड कीमत नहीं बदलती

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की पहली वर्षगांठ पर कहा कि उनकी यात्रा देश में ‘नफरत मिटने और भारत के जुड़ने’ तक जारी रहेगी. पवन खेड़ा ने कहा, जब 'भारत जोड़ो यात्रा' चल रही थी, तो इसे असफल करने के कई षड्यंत्र हुए लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली.

‘भारत जोड़ो यात्रा’ की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी और मोदी सरकार पर सीधा निशाना साधा. उन्होंने भारत और इंडिया विवाद पर भी जमकर हमला किया और कहा, भारत और इंडिया को लड़ाने वाली ताकतों की पहचान कर उन्हें बेनकाब करने की जरूरत है.

सोना हो या गोल्ड, कीमत नहीं बदलती : खेड़ा

भारत और इंडिया विवाद पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, एक जुड़ा हुआ भारत किसको परेशान कर सकता है. आज जब भारत जोड़ो यात्रा के एक वर्ष पूरे हो गये, तो यह सवाल महत्वपूर्ण हो जाता है. यह सवाल देश के भविष्य के साथ जुड़ा है. उन्होंने पूछा, कौन है वो ताकतें, जिसे जुड़ा हुआ भारत पसंद नहीं है. जो अब भारत को इंडिया से भिड़वा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, सोना हो या गोल्ड, हिंदी में बोलो या अंग्रेजी में, कीमत थोड़े न बदल जाएगी. देश की जनता ऐसी ताकतों को पहचान गयी है, जो भारत को इंडिया से लड़ाना चाहती हैं. हम सब की जिम्मेदारी है कि ऐसी ताकतों को पहचानकर उन्हें बेनकाब करें और भारत और इंडिया को आगे बढ़ाएं. जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया. ये नारा हमसब के दिलों में बैठ गया है.

भारत जोड़ो यात्रा स्याही से नहीं, बल्कि पसीनो से लिखी गयी : खेड़ा

पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, आज ऐतिहासिक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की पहली वर्षगांठ पर मैं लाखों निडर भारतीयों का धन्यवाद करता हूं. यह यात्रा मीलों और किलोमीटरों में नहीं नापी जा सकती है. यह यात्रा 145 दिन, 4 हजार किलोमीटर तक चली. यह यात्रा सैकड़ों भाषाएं, लाखों आहें, करोड़ों उम्मीदें के रास्ते से होते हुई भारत के दिल में समा गई. इस यात्रा के जरिये भारत को जोड़ा गया, दिलों को जोड़ा गया. राहुल गांधी के लिए, भारत के लिए यह यात्रा समाप्त नहीं हुई है. यात्रा अपनी निरंतरता के लिए जानी जाएगी. विदेशों की यूनिवर्सिटी में इस यात्रा को लेकर रिसर्च कराये जाने की बात हो रही है. भारत जोड़ो यात्रा स्याही से नहीं लिखी गयी है, बल्कि पसीने से लिखी गयी है.

Also Read: Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक करेंगे पदयात्रा, भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण जल्द

भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए षडयंत्र रची गयी: खेड़ा

पवन खेड़ा ने कहा, जब ‘भारत जोड़ो यात्रा’ चल रही थी, तो इसे असफल करने के कई षड्यंत्र हुए लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली. उन्होंने आगे कहा, भारत जोड़ो यात्रा तीर्थ यात्रा थी और रहेगी. तीर्थ यात्रा कभी समाप्त नहीं होती. तीर्थ यात्रा हर यात्रा का प्रारंभ होती है.

नफरत मिटने और भारत के जुड़ने तक यात्रा जारी है : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की पहली वर्षगांठ पर कहा कि उनकी यात्रा देश में ‘नफरत मिटने और भारत के जुड़ने’ तक जारी रहेगी. राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, भारत जोड़ो यात्रा के एकता और मोहब्बत की ओर करोड़ों कदम, देश के बेहतर कल की बुनियाद बने हैं. यात्रा जारी है – नफरत मिटने तक, भारत जुड़ने तक। ये वादा है मेरा!

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने की 4 हजार किलोमीटर की पदयात्रा

राहुल गांधी ने पार्टी के कई नेताओं के साथ करीब 4,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की थी और इस दौरान उन्होंने समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों से बातचीत की थी. यह यात्रा पिछले साल सात सितंबर को कन्याकुमारी से आरंभ हुई थी, जो इस वर्ष 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त हुई थी. यात्रा 145 दिन चली थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें