25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Care : झारखंड में तेजी से बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, जानिए स्वास्थ्य विभाग कितना है तैयार

Health Care : मच्छर जनित बीमारियों- मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया का प्रकोप झारखंड में तेजी से बढ़ रहा है. इस वक्त पूर्वी सिंहभूम डेंगू का हॉट स्पॉट बना हुआ है, जबकि रांची में भी अस्पतालों में रोज डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं.

Health Care : डेंगू एक वायरल संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है, यह वायरस संक्रमित मादा मच्छरों से फैलता है. दरअसल, जब एडीज एजिप्टटी मच्छर किसी डेंगू संक्रमित व्यक्ति का खून पीती है तो उसमें मौजूद वायरस मच्छर के शरीर में प्रवेश कर जाता है. जिससे डेंगू तेजी से फैसला है. हर साल सही उपचार के बिना डेंगू से देश में कई लोगों की मौत हो जाती है. झारखंड में मच्छर जनित बीमारियों- मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. इस वक्त पूर्वी सिंहभूम जिले में सबसे अधिक डेंगू के मरीज है, जबकि रांची में भी अस्पतालों में रोज डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग भी गंभीरता से काम कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि रांची और जमशेदपुर में ज्यादा मामले हैं. जिसे स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम लगातार निगरानी कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्लेट्लेट्स की कमी को दूर करने के उन्होंने लोगों से भी रक्त दान करने की अपील की है.

Also Read: World Physical Therapy Day : न दवा-न साइड-इफेक्ट कैसे शारीरिक एवं मानसिक विकारों में कारगर है Physiotherapy

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें