21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

केंद्र ने देवघर-गोड्डा को दिए दो बड़े तोहफे, बनेंगे रिवर फ्रंट फोरलेन, शहर में नहीं टूटेंगे एक भी मकान

केंद्र ने देवघर-गोड्डा को फोरलेन से जोड़ने के साथ-साथ देवघर के डढ़वा व गोड्डा के कझिया नदी के किनारे रिवर फ्रंट डेवलप करने की मंजूरी दी है. दोनों रिवर फ्रंट फोरलेन होगा. दोनों फोरलेन में शहर में एक भी मकान नहीं टूटेंगे. मंत्रालय ने डीपीआर बनाने की स्वीकृति दे दी है.

Deoghar News: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने देवघर व गोड्डा को दो बड़े ताेहफे दिये हैं. दोनों शहर को ट्रैफिक फ्री व सुसज्जित बनाने के लिए गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रस्ताव पर केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने देवघर व गोड्डा शहर को फोरलेन से जोड़ने के साथ-साथ देवघर के डढ़वा व गोड्डा के कझिया नदी के किनारे रिवर फ्रंट डेवलप करने की मंजूरी दी है. दोनों रिवर फ्रंट फोरलेन होगा. इसमें देवघर-खोरीपानन एनएच- 333 फोरलेन खोरीपानन से जसीडीह चकाई मोड़ होते हुए डढ़वा नदी पुल से मुड़ जायेगा व डढ़वा रिवर फ्रंट होते हुए सातर में देवघर रिंग रोड होते हुए एनएच 114 ए में मिल जायेगा. इससे बिहार से आने वाली गाड़ियां सीधे सारवां रोड व बासुकिनाथ फोरलेन में निकल जायेंगी.

यह नया फोरलेन मार्ग देवघर के टावर चौक होकर नहीं गुजरेगा, जिससे सैकड़ों मकान टूटने से बच जायेंगे. डढ़वा नदी के किनारे से गुजरने वाले इस फोरलेन में पैदल चलने का रास्ता व साइकिल ट्रैक अलग से बनाया जायेगा व डढ़वा नदी के किनारे सुंदर रिवर फ्रंट बनेगा. जगह-जगह पेड़-पौधे लगाये जायेंगे व लोगों के बैठने की सुविधा रहेगी. इस रोड़ की पूरी लंबाई 20 किलोमीटर होगी. साथ ही पैदल चलने के लिए देवघर से चौपा मोड़ तक फुटपाथ बनाये जायेंगे व चौपा मोड़ा-हंसडीहा तक फोरलेन होगा.

पंजवारा से पाकुड़ फोरलेन गोड्डा शहर से बाहर होकर जायेगा

बिहार सीमा स्थित एनएच 333ए पंजवारा से गोड्डा, सुंदरपहाड़ी व धर्मपुर मोड़ से पाकुड़ तक फोरलेन बनेगा. सबसे खास बात यह है कि इस फोरलेन में गोड्डा शहर व सरकंडा चौक में एक भी मकान नहीं टूटेंगे. पंजवारा से यह फोरलेन गोड्डा शहर के बाइपास हंसडीहा-महागामा फोरलेन में मिल जायेगा. साथ ही कझिया नदी में रिवर फ्रंट को कनेक्ट करते हुए सुंदरपहाड़ी की ओर निकल जायेगा. कझिया नदी में रिवर फ्रंट में पेवर ब्लॉक लगाये जायेंगे. पैदल व साइकिल के अलग ट्रैक रहेंगे. साथ ही नदी में सुंदर सीढ़ियां व घाट बनाये जायेंगे.

क्या कहते हैं सांसद निशिकांत दुबे

गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि देवघर व गोड्डा संसदीय क्षेत्र को भारत सरकार ने रोड कनेक्टिविटी में कई तोहफे दिये हैं. गोड्डा का एनएच 333ए पंजवारा व गोड्डा -सुंदर पहाड़ी में बाइपास के साथ-साथ कझिया रिवर फ्रंट व देवघर के एनएच 333 खोरीपानन – देवघर का डढ़वा रिवर फ्रंट व सातर तक बाइपास फोरलेन बनेगा. मार्ग में पैदल चलने का रास्ता व साइकिल ट्रैक होगा. गोड्डा का सरकंडा चौक हो या देवघर का टावर चौक इस फोरलेन के बनने से कोई मकान नहीं टूटेगा. डीपीआर बनाने की मंजूरी मंत्रालय से मिल चुकी है. डीपीआर स्वीकृत होते ही टेंडर निकाला जायेगा. पीएम नरेंद्र मोदी का संताल परगना में रोड, हवाई मार्ग व रेल मार्ग की कनेक्टिविटी में पूरा फोकस है. इस कार्य के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का विशेष आभार.

Also Read: देवघर: चौपामोड़-हंसडीहा सड़क बनेगी फोरलेन, 150 फीट होगी चौड़ी, डीपीआर बनाने का काम शुरू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें