24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lifestyle : क्या आप भी बन गए हैं तकनीक के गुलाम, इन तरीकों से करें पहचान

Lifestyle : तकनीक इंसानों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए है लेकिन आज मौजूदा वक्त में तकनीक लोगों को रूल कर रही है. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज परिवार के बीच मौजूद इंसान शरीर से वहां होता है लेकिन वो वर्चुअल दुनिया में फंसा होता है. ये सीधा संकेत है कि आप तकनीक के गुलाम बन चुके हैं.

फोन के बिना कहीं बाहर नहीं जाना
Undefined
Lifestyle : क्या आप भी बन गए हैं तकनीक के गुलाम, इन तरीकों से करें पहचान 7

प्रौद्योगिकी को अपने जीवन पर हावी होने देने का पहला संकेत यह है कि आप अपने फोन के बिना कहीं नहीं जा सकते यहां तक कि जब आप घर पर भी अपने परिवार के साथ हों. आप अब हर चीज के लिए अपने फोन पर निर्भर हैं और इसके बिना बाहर नहीं जाते. घर पर रहकर भी हर समय फोन को चेक करना. ये सोचना कि किसी ने आपको कॉल किया और आपने उसे मिस कर दिया? तो क्या होगा? ये बता रहा है कि आप प्रौद्योगिकी को यह तय करने दे रहे हैं कि आपका दिन कैसे गुजरेगा.

सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक नहीं करने पर निराश होना
Undefined
Lifestyle : क्या आप भी बन गए हैं तकनीक के गुलाम, इन तरीकों से करें पहचान 8

सोशल मीडिया पर अधिक देर रहने का मतलब है कि यह आपके जीवन की दूसरों से तुलना करना अविश्वसनीय रूप से आसान बना देता है इससे यह महसूस करना भी आसान हो जाता है कि आपका जीवन अन्य सभी की तुलना में कमतर है या अच्छा. जब आपको सोशल मीडिया पर लाइक मिलते हैं, तो यह आपको अच्छा लगता है और अलग खुशी देता है लेकिन जब आप प्रौद्योगिकी को अपने जीवन पर हावी होने देते हैं, तो लाइक न मिलने का आप पर गहरा प्रभाव पड़ता है यह आपको अलग-थलग, अकेलापन और उदास महसूस कराता है

ऑनलाइन नहीं रहने पर कुछ छूटने का डर
Undefined
Lifestyle : क्या आप भी बन गए हैं तकनीक के गुलाम, इन तरीकों से करें पहचान 9

कहीं घूमने जाने पर अक्सर यह लगे कि इतने देर ऑनलाइन नहीं रहे तो कितना कुछ छूट गया होगा. यानी आपको हर वक्त ऑनलाइन रहना ही सजगता लगती है तो यह सही नहीं है. अगर इंटरनेट से डिस्कनेक्ट होने पर आप चिंतित हो जाते हैं तो यह सही संकेत नहीं है.

लोगों के साथ बाहर होने पर भी हमेशा मोबाइल यूज करना
Undefined
Lifestyle : क्या आप भी बन गए हैं तकनीक के गुलाम, इन तरीकों से करें पहचान 10

फोन की लत का ऐसा हावी होना कि जब आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं बाहर हों तब भी आप मोबाइल ही स्क्रॉल कर रहे हैं तो यह गलत है. कई बार आपको यह फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके साथ और कहां हैं तो लगातार अपना फोन चेक चेक करते रहना भी बताता है ये सही नहीं है.

बिना किसी टेक्नोलॉजी यूज किए शांति नहीं मिलती
Undefined
Lifestyle : क्या आप भी बन गए हैं तकनीक के गुलाम, इन तरीकों से करें पहचान 11

दोस्त के साथ डिनर के लिए बाहर गए हो या फिर परिवार के साथ होटल, इस दौरान थोड़ा सा भी वक्त मिलने पर आप तकनीक का इस्तेमाल करने लगते हैं जैसे अपने साथ लाए लैपटॉप का या मोबाइल का तो स्क्रॉल करना, संदेश भेजना या ऑनलाइन चीज़ें पढ़ना शुरू करना बताता है कि आराम से बैठना भी आपको तब ही अच्छा लगता है जब आप तकनीक से जुड़े हों. इन सबसे बहुत ज्यादा जुड़े रहने से आपकी नींद, फोकस, उत्पादकता, मूड, रिश्ते और आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. सप्ताह में एक दिन जितना संभव हो सके तकनीक और स्क्रीन से दूर रहना चाहिए. अगर यह सलाह आपको कड़वी लगती है तो यह एक बुरा संकेत हो सकता है

किसी की बात सुनना अच्छा नहीं लगता
Undefined
Lifestyle : क्या आप भी बन गए हैं तकनीक के गुलाम, इन तरीकों से करें पहचान 12

जब आप प्रौद्योगिकी पर भरोसा करते हैं, तो आप इसका उपयोग हर चीज के लिए करते हैं और आपको ऐसी किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है जो आसान और आभासी नहीं है. आप ऑनलाइन वीडियो देखेंगे, कुछ भी पढ़ने के बजाय सुनेंगे, और कुछ भी लिखने के बजाय हमेशा अपने नोट्स ऐप या ईमेल का विकल्प चुनेंगे .यदि तकनीक वास्तव में आपके जीवन पर शासन कर रही है, तो आपको आमने-सामने सामाजिक संपर्क भी मुश्किल हो सकता है, और आप लोगों से ऑनलाइन बात करना पसंद करेंगे जहां आपको शारीरिक रूप से बात करने की ज़रूरत नहीं है.

Also Read: Relationship : ये संकेत बताते हैं कि आप गलत रिश्ते में हैं, कुछ ऐसे करें पहचान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें