28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना जंक्शन जाने के लिए सड़क पार करना होगा आसान, बन रहा अंडर ग्राउंड रास्ता, नवरात्र के बाद शुरू होगी खुदाई

अक्तूबर के पहले सप्ताह से यह काम शुरू होने की संभावना है. महावीर मंदिर के पास 245 मीटर अंडरग्राउंड रास्ता बनना है. सूत्र ने बताया कि अंडरग्राउंड खुदाई के लिए महावीर मंदिर के पास बने जूता-चप्पल स्टैंड हटाया जायेगा.

पटना. जीपीओ के पास बन रहे ट्रांसपोर्ट हब से पटना जंक्शन जाने के लिए तैयार हो रहे सब-वे के निर्माण में सुरंग खोदने का काम बरसात के बाद शुरू होगा. इसकी तैयारी शुरू की जा रही है. सुरंग खोद कर महावीर मंदिर के पास अंडरग्राउंड रास्ता निकाला जायेगा. अक्तूबर के पहले सप्ताह से यह काम शुरू होने की संभावना है. महावीर मंदिर के पास 245 मीटर अंडरग्राउंड रास्ता बनना है. सूत्र ने बताया कि अंडरग्राउंड खुदाई के लिए महावीर मंदिर के पास बने जूता-चप्पल स्टैंड हटाया जायेगा.

85 मीटर सुरंग बनाने का काम पूरा

महावीर मंदिर के सामने सड़क के दूसरी तरफ से सुरंग बना कर उसे महावीर मंदिर के दक्षिण अंतिम बाउंड्री के बगल में अंडरग्राउंड रास्ता निकलेगा. महावीर मंदिर के सामने सड़क के पास 85 मीटर सुरंग बनाने का काम पूरा हो गया है. यह काम बरसात शुरू होने से पहले पूरा हुआ. अब सड़क के नीचे से महावीर मंदिर तक सुरंग बनाने का काम होगा. यह लगभग 245 मीटर बचा है.सुरंग का काम पूरा होने के बाद ट्रेवलेटर, एस्कलेटर, लिफ्ट आदि लगाने का काम होगा.पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इस परियोजना का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण की देखरेख में हो रहा है.इसके निर्माण का लक्ष्य जून 2024 है.इसके निर्माण लगभग 84 करोड़ खर्च होंगे.

Also Read: Exclusive: राज स्कूल के दीक्षांत समारोह में दरभंगा आये थे डॉ राधाकृष्णन, शिक्षक बन बच्चों को पढ़ाया था ये पाठ

आरसीसी व सुरंग मिलाकर 195 मीटर काम पूरा

बकरी बाजार से पटना जंक्शन के बीच 440 मीटर सब वे का निर्माण हो रहा है. इसमें 110 मीटर सतह पर रास्ता ,जबकि 330 मीटर अंडरग्राउंड रास्ता बनना है. इसमें कुल 195 मीटर काम पूरा हुआ है. 110 मीटर सतह पर काम पूरा होने के साथ 85 मीटर सुरंग बना है. बकरी बाजार की तरफ से 110 मीटर आरसीसी का काम पूरा हो गया है.

अंडरग्राउंड वाले हिस्से में एस्कलेटर के सहारे अंदर जायेंगे

बकरी बाजार साइड की तरफ से ऊपरी हिस्से में आठ मीटर चौड़े हिस्से में आने-जाने के लिए ट्रेवलेटर लगाये जायेंगे. इस पर खड़े होकर लोग 110 मीटर की दूरी तय करेंगे. इसके बाद अंडरग्राउंड वाले हिस्से में एस्कलेटर के सहारे अंदर जायेंगे. इसके बाद फिर ट्रेवलेटर से आगे बढ़ेंगे. महावीर मंदिर के बगल में एस्कलेटर से लोग ऊपर आयेंगे.

Also Read: स्मार्ट बन रहा है भागलपुर, बिहार का पहला साइकिल ट्रैक बना शहर का नया आकर्षण

आठ मीटर नीचे होगी खुदाई

अंडरग्राउंड रास्ता बनाने के लिए ऊपरी सतह से लगभग आठ मीटर नीचे मिट्टी खोदने का काम होगा.यह महावीर मंदिर के दक्षिण बाउंड्री के पास निकलेगा. सब-वे का निर्माण होने से लोगों को पटना जंक्शन जाने में सुविधा होगी. पटना जंक्शन गोलंबर के पास होनेवाले जाम में फंसने से लोग बचेंगे.

सब-वे का लगभग 45 प्रतिशत काम पूरा

सब-वे निर्माण लगभग 45 प्रतिशत काम पूरा हुआ है. इसके निर्माण का लक्ष्य जून, 2024 है. सुरंग का काम पूरा होने के बाद ट्रेवलेटर, एस्केलेटर, लिफ्ट आदि लगाने का काम होगा. स्मार्ट सिटी की इस परियोजना का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण की देख रेख में हो रहा है.

110 मीटर में आरसीसी का काम पूरा

बकरी बाजार से पटना जंक्शन के बीच 440 मीटर सब- वे का निर्माण होना है. इसमें 330 मीटर अंडरग्राउंड व 110 मीटर ऊपरी हिस्सा में निर्माण होना है. बकरी बाजार की तरफ से 110 मीटर आरसीसी का काम पूरा हो गया है. सतह से लगभग आठ मीटर नीचे मिट्टी खोद कर अंडरग्राउंड रास्ता बनाया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें