24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Highest Hill Stations In India: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये सबसे ऊंची 5 जगह, जानें कैसे करें ट्रैवल

Highest Hill Stations In India:भारत में कुछ ऐसे हिल स्टेशन भी हैं,जिन्हें सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों में भी गिना जाता है.कभी आप ऊंचाई वाले हिल स्टेशन गए होंगे,वहां आपने बादलों को तो काफी करीब से देखा होगा?अगर नहीं तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन बताने वाले हैं,जहां बादल सिर के ऊपर ही रहते हैं.

कोडाइकनाल
Undefined
Highest hill stations in india: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये सबसे ऊंची 5 जगह, जानें कैसे करें ट्रैवल 6

पिलर रॉक, गुना गुफा और कुरिंजी मंदिर जैसे टूरिस्ट स्पॉट यहां के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक हैं. कोडाइकनाल भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में आता है. तमिलनाडु में गुंडार और परप्पर घाटियों के बीच स्थित ये जगह बादलों को बेहद करीब से देखने के लिए मस्त जगह मानी जाती है.

Undefined
Highest hill stations in india: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये सबसे ऊंची 5 जगह, जानें कैसे करें ट्रैवल 7

​मनाली

मनाली सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों में से एक है जो देखने में वाकई में बेहद सुंदर है और हिमाचल प्रदेश में ब्यास नदी घाटी के बीचों बीच स्थित है. समुद्र तल से 2,050 मीटर ऊपर स्थित, मनाली का समां सालभर घूमने लायक रहता है. मानसून के मौसम में यहां लोगों को सावधानी पूर्वक घूमने की हिदायत दी जाती है, बाकी ये जगह पूरे साल घूमने के लिए मस्त है.

Undefined
Highest hill stations in india: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये सबसे ऊंची 5 जगह, जानें कैसे करें ट्रैवल 8

नंदी हिल्स

अगर आप प्रदूषित शहरों से दूर जाना चाहते हैं, तो नंदी हिल्स आपके लिए एक बढ़िया जगह है. इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर आपको ना केवल पक्षी देखने का मौका मिलेगा बल्कि हाइकिंग का भी पूरा मजा उठा सकेंगे. बादलों की चादर से ढकी शानदार पहाड़ियों का पूरा मजा नंदी हिल्स पर देखने को मिल जाएगा.

Undefined
Highest hill stations in india: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये सबसे ऊंची 5 जगह, जानें कैसे करें ट्रैवल 9

मसूरी

मसूरी, देहरादून, उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसे ‘पहाड़ियों की रानी’ भी कहा जाता है, यह दून घाटी और हिमालय के कुछ मजेदार नजारे भी पेश करता है. मसूरी में देखने लायक कुछ आकर्षणों में ब्रिटिश लोगों के पूर्व घर शामिल हैं. केम्प्टी फॉल्स, क्लाउड्स एंड और सर जॉर्ज एवरेस्ट हाउस यहां की कुछ देखने लायक जगहों में आते हैं.

Undefined
Highest hill stations in india: घूमने के लिए बेस्ट हैं ये सबसे ऊंची 5 जगह, जानें कैसे करें ट्रैवल 10

नैनीताल हिल स्टेशन

झीलों का ये शहर छोटी सैर के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है, आप यहां अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ वीकेंड प्लानिंग कर सकते हैं. यहां आकर आप एक्टिविटीज का पूरा मजा उठा सकते हैं. यहां की पहाड़ियां भी बादलों से घिरी रहती हैं, और हरी-भरी हरियाली नैनीताल को रोशन कर देती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें