24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट, तापमान में गिरावट दर्ज, देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

‍Bihar Weather: बिहार के कई जिलों में ठनका और वज्रपात को लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. राज्य में तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है. इस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. शनिवार को चार जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

‍Bihar Weather: बिहार के कई जिलों में ठनका और वज्रपात को लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. राज्य में तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है. इस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. शनिवार को चार जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. राज्य में मानसून सक्रिय है. इस कारण कुछ जगहों पर अब भी मानसून की सक्रियता बनी हुई है. इस कारण बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर ठनका को लेकर अलर्ट जारी किया है. कुछ इलाकों में आकाशिय बिजली गिरने की संभावना है. 32 जिलों बारिश के कारण अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना

पटना व आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को नौ एमएम बारिश हुई. गुरुवार की देर रात और शुक्रवार की शाम करीब आधे घंटे की बारिश के बाद पूरे जिले के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 29.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार अभी मानसून ट्रफ रेखा बीकानेर, गुना, मंडला, रायपुर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इस कारण पटना सहित पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय बना हुआ है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को भी पटना व आसपास के क्षेत्रों में मानसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं, पूरे प्रदेश की बात करें तो सात सितंबर तक पूरे प्रदेश में 828.7 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 603.5 एमएम बारिश ही हुई है, जो 27 प्रतिशत कम है.

Also Read: Bihar Weather News Live: अगले पांच दिन हल्की बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
हर एक से दो घंटे पर बदल रहा मौसम का मिजाज

मौसम का मिजाज हर एक से दो घंटे पर बदल रहा है. कभी धूप, तो कुछ ही पाल बाद रिमझिम बारिश हो रही है. शुक्रवार को सुबह से रात तक घने बादल के साथ अलग-अलग समय में हल्की बारिश होती रही. मौसम विभाग की ओर से अगले पांच दिनों के पूर्वानुमान में अगले 24 घंटे में उत्तर बिहार के जिलों में अधिकांश जगहों पर हल्की-हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है. वहीं तराई व मैदानी भागों में मध्यम बारिश के आसार हैं. पूर्वानुमान के अनुसार, 24 घंटे के बाद बारिश की सक्रियता में कमी आयेगी. इस दौरान अधिकतम पारा 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम की स्थिति को देखते हुए पिछात लगायी गयी धान की फसल जो कल्ले बनने की अवस्था में हो, उसमें दवा के छिड़काव की सलाह दी गयी है. फिलहाल, कई जिलों में बारिश से गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली है. लेकिन, आगे भी अच्छी बारिश के आसार है.

Also Read: बिहार: SSB ने भारत- नेपाल सीमा पर कड़ी की सुरक्षा, चेक पोस्ट को किया अलर्ट, जानें कारण

बादलों की आवाजाही से मौसम हुआ सुहाना

बारिश के कारण लोगों को उमस से राहत मिली है. रुक-रुककर हो रही हल्की वर्षा से मौसम सुहाना बन गया है. पटना में शुक्रवार रात बारिश हुई. इसके बाद शनिवार सुबह भी वर्षा हुई है. बादलों की आवाजाही से मौसम सुहाना बना हुआ है. राजधानी में ठनका को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है. साथ ही ऐसे में सावधानी बरतने की अपील की है. पटना समेत शेष जिलों में हल्की वर्षा के साथ वज्रपात की आशंका है. उत्तर बिहार में भी हत्की बारिश की चेतावनी है. राजधानी समेत पूरे राज्य में मानसून का प्रभाव बना हुआ है. हर एक से दो घंटे पर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कभी धूप निकल रही है, तो पल भर में बारिश की स्थिति बन गई है. इस कारण ही राज्य में वर्षा का सिलसिला जारी है.

Also Read: बिहार: भागलपुर में 5 दिनों के अंदर 225 से अधिक डेंगू संक्रमित मिले, दो डेंगू मरीजों की हो चुकी है मौत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें