24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘ऐसा वहीं संभव जहां लोकतंत्र नहीं’, मल्लिकार्जुन खरगे को जी20 के डिनर का न्योता नहीं मिलने पर भड़के चिदंबरम

कांग्रेस नेता चिदंबरम ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा कि मैं कल्पना नहीं कर सकता कि किसी अन्य लोकतांत्रिक देश की सरकार विश्व के नेताओं के लिए आयोजित राजकीय रात्रिभोज में विपक्ष के मान्यता प्राप्त नेता को आमंत्रित नहीं करे.

जी20 के डिनर की गेस्ट लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम शामिल नहीं है. मामले को लेकर विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर हो गया है. अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने प्रतिक्रिया दी है और मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा केवल उन देशों में हो सकता है, जहां कोई लोकतंत्र नहीं है या कोई विपक्ष नहीं है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि ‘‘इंडिया, जो कि भारत है’’ उस स्थिति में नहीं पहुंचा है, जहां लोकतंत्र और विपक्ष का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा था कि पार्टी प्रमुख खरगे को जी20 डिनर के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है. उन्होंने आरोप लगाया था कि सरकार भारत की 60 प्रतिशत आबादी के नेता को महत्व नहीं देती.

कांग्रेस नेता चिदंबरम ने क्या कहा

कांग्रेस नेता चिदंबरम ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपनी प्रतिक्रिया दी और लिखा कि मैं कल्पना नहीं कर सकता कि किसी अन्य लोकतांत्रिक देश की सरकार विश्व के नेताओं के लिए आयोजित राजकीय रात्रिभोज में विपक्ष के मान्यता प्राप्त नेता को आमंत्रित नहीं करे. ऐसा केवल उन्हीं देशों में हो सकता है, जहां लोकतंत्र नहीं है या विपक्ष नहीं है. उन्होंने आगे लिखा कि मुझे उम्मीद है कि ‘इंडिया, जो कि भारत है’ उस स्थिति में नहीं पहुंचा है, जहां लोकतंत्र और विपक्ष का अस्तित्व नहीं हो.

यहां चर्चा कर दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम’ में विश्व के नेताओं के लिए शनिवार को डिनर का आयोजन करेंगी. राहुल गांधी ने ब्रसेल्स स्थित ‘ब्रसेल्स प्रेस क्लब’ में मीडिया से बात की थी और कहा था कि सरकार के कदम उसकी सोच दर्शाते हैं.

Also Read: जी-20 शिखर सम्मेलन में देश का नाम लेते समय ‘भारत’ शब्द का पीएम मोदी ने किया इस्तेमाल, पढ़ें भाषण की खास बातें

दो पूर्व प्रधानमंत्री, विपक्षी दलों के कुछ मुख्यमंत्री शामिल नहीं होंगे डिनर में

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा शनिवार को वैश्विक नेताओं के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित जी20 डिनर में ‘‘स्वास्थ्य कारणों’’ से शामिल नहीं होंगे. सूत्रों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों और विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित अन्य को भव्य रात्रिभोज में आमंत्रित किया गया है. हालांकि, सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस शासित राज्यों कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों के उपस्थित होने की संभावना नहीं है.

डिनर के लिए की गई है खास व्यवस्था

यहां चर्चा कर दें कि मेहमानों के स्वागत से लेकर होटल में खाने-पीने तक हर जगह देसी टच दिया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत सभी बड़े वैश्विक नेताओं को सोने-चांदी के चमचमाते बरतन में मोटे अनाज जैसे- ज्वार, बाजरा, रागी से बनी डिश परोसी जायेंगी. इतना ही नहीं, विदेशी मेहमान मोटे अनाज से बने स्नैक्स का मजा देसी चाय के साथ उठायेंगे. 150 शेफ की टीम ने हिंदुस्तान के अलग-अलग हिस्सों के जायके इकट्ठा कर डिश तैयार की हैं. हालांकि, इसमें मेहमानों की पसंद का भी ध्यान रखा गया है.

Also Read: जी20 शिखर सम्मेलन: दवाओं के अलावा ऑनलाइन डिलिवरी सेवाओं पर बैन, जानें दिल्ली में कैसी है सुरक्षा व्यवस्था

जी-20 की प्रथम महिलाओं और नेताओं के जीवनसाथियों को यहां आइएआरआइ के विशाल पूसा परिसर के दौरे के समय मोटे अनाज से जुड़े स्टार्टअप और सेलिब्रिटी शेफ के बने खाने के व्यंजनों का लुत्फ लेने का मौका मिलेगा. उनके पास कुणाल कपूर, अजय चोपड़ा और अनाहिता धोंडी सहित प्रसिद्ध सेलिब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मोटे अनाज-आधारित दावत का जीवंत स्वाद लेने का एक अवसर होगा.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें