30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs PAK: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द

एशिया कप के सुपर चार मुकाबले में रविवार को भारत और पाकिस्तान का मुकाबला होना है. इससे पहले जब दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं तो बारिश ने पूरा खेल बिगाड़ दिया था. अब एसीसी ने भारत पाक मुकाबले के लिए 11 सितंबर को रिजर्व डे रखा है. अगर बारिश के कारण मैच बाधित हुआ तो बाकी का खेल रिजर्व डे के दिन होगा.

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 9

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या कहते हैं कि कई कौशल रखने वाले क्रिकेटर के तौर पर उनका कार्यभार एक विशेषज्ञ बल्लेबाज या गेंदबाज की तुलना में दोगुना या कभी कभार तिगुना भी हो जाता है तो उनकी इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता.

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 10

भारतीय टीम यहां एशिया कप में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ बारिश से प्रभावित शुरुआती मैच में 266 रन पर सिमट गयी थी जिसमें पंड्या ने 87 रन का योगदान दिया था. हार्दिक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका पीठ के निचले हिस्से का ‘स्ट्रेस फ्रेक्चर’ करियर के लिए खतरा बन गया था और जिसके कारण वह काफी समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रहे थे.

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 11

बड़ौदा के इस खिलाड़ी ने राष्ट्रीय टी20 कप्तानी सौंपे जाने के बाद काफी सुधार किया है और वह फिर से काफी रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं. पंड्या ने ‘स्टार स्पोर्टस’ से कहा, ‘बतौर आलराउंडर मेरा कार्यभार किसी अन्य की तुलना में दोगुना या तिगुना है. जब टीम का एक बल्लेबाज क्रीज पर जाकर अपनी बल्लेबाजी खत्म करके आता है तो उसका काम खत्म हो गया होता है. लेकिन मैं फिर भी उसके बाद गेंदबाजी करूंगा.’

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 12

उन्होंने कहा, ‘इसलिए मेरे लिए सारा प्रबंधन और सबकुछ सत्र के दौरान या मेरी ट्रेनिंग या सत्र पूर्व शिविर के दौरान होता है.’ उन्होंने कहा, ‘जब मैच शुरू होता है तो यह टीम की जरूरत पर निर्भर होता है कि मेरे लिए कितने ओवर जरूरी होंगे. क्योंकि अगर 10 ओवर की जरूरत नहीं है तो 10 ओवर डालने का कोई फायदा नहीं है. लेकिन अगर जरूरत है तो मैं 10 ओवर गेंदबाजी करूंगा.’

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 13

हार्दिक ने कहा, ‘मेरा हमेशा ही मानना रहा है कि मैं खुद को सफल होने का मौका देता हूं, जो खेल को देखने से होता है.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने महसूस किया है कि भले ही कुछ भी हो, आपको खुद का समर्थन करना चाहिए, आपको भरोसा करना चाहिए कि आप दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हो. यह आपकी सफलता की गारंटी नहीं है लेकिन यह आपको सफल होने की ओर बढ़ाता है इसलिए अपना समर्थन करो.’

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 14

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा हाई वोल्टेज होता है. इसके लिए फैंस बेताब रहते हैं. जब दो सितंबर को भारत और पाक का मैच बारिश में धुल गया था तब फैंस ने काफी निराशा व्यक्त की थी. इसको देखते हुए ही सुपर चार मुकाबले के लिए रिजर्व डे का प्रावधान किया गया है.

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 15

पाकिस्तान के खिलाफ भारत को अपने शीर्ष क्रम से काफी उम्मीदें होंगी. खासकर रोहित शर्मा और शुभमन गिल से. दोनों ही बल्लेबाज पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मुकाबले में सस्ते में आउट हो गये थे. बाहर की गेंद से छेड़खानी करते हुए विराट कोहली भी बोल्ड हो गये थे. इन तीनों को रन बनाना होगा.

Undefined
Ind vs pak: ऑलराउंडर के रूप में मेरे ऊपर तिगुना बोझ होता है, हार्दिक पांड्या ने बयां किया दर्द 16

शुभमन गिल ने मैच से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात को रेखांकित किया कि आखिर क्यों भारतीय बल्लेबाज पाकिस्तानी तेज गेंदबाजी आक्रमण के समक्ष ढेर हो जाती है. उन्होंने कहा कि हम इस तरह की गेंदबाजी के आदि नहीं हैं और पाकिस्तान के खिलाफ हमें कभी-कभार ही खेलने का मौका मिलता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें