26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल

Health Care : इमली का चटपटा स्वाद, कितने लोगों को अच्छा लगता है . कई लोग इसे खट्टे गुण के कारण नहीं खाते लेकिन आपको मालूम नहीं है कि यह चटपटी इमली दिल का भी ख्याल करती है.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 11

इमली एक प्रकार का उष्णकटिबंधीय फल है जिसका उपयोग दुनिया भर के कई व्यंजनों में किया जाता है इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैैं इसका वैज्ञानिक नाम टैमेरिंडस इंडिका है.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 12

इसके नये फल का गूदा हरा और खट्टा होता है जैसे-जैसे यह पकता है, रसदार गूदा पेस्ट जैसा और अधिक मीठा-खट्टा हो जाता है. इसका उपयोग सॉस, मैरिनेड, चटनी, पेय और डेसर्ट में किया जाता है.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 13

पेय पदार्थ के रूप में, इसका उपयोग आमतौर पर दस्त, कब्ज, बुखार और मलेरिया के इलाज के लिए किया जाता था. घाव भरने को बढ़ावा देने के लिए छाल और पत्तियों का भी उपयोग किया जाता है.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 14
Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 15

इमली में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों से बचा सकते हैं.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 16

इमली कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इमली में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और लाभकारी पौधे यौगिक होते हैं. इतना ही नहीं इमली के गूदे का उपयोग धातु पॉलिश के रूप में भी किया जा सकता है इसमें टार्टरिक एसिड होता है, जो तांबे और कांस्य से दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 17

इसके एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं यह फल कई तरह से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. इसमें फ्लेवोनोइड्स जैसे पॉलीफेनोल्स होते हैं, जिनमें से कुछ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 18

इमली में लाभकारी मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है. मैग्नीशियम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह 600 से अधिक शारीरिक कार्यों में भूमिका निभाता है. यह रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है और इसमें सूजन-रोधी और मधुमेह विरोधी प्रभाव होते हैं.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 19

इमली में एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी प्रभाव हो सकते हैं .इमली के अर्क में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी प्रभाव होते हैं . इमली कई अलग-अलग रोगाणुओं से मुकाबला कर सकती है. यह बैक्टीरिया, वायरस, कवक और परजीवियों को मारने में मदद कर सकता है.

Undefined
Health care : खट्टी- मीठी इमली में स्वाद ही नहीं भरे हैं सेहत के गुण, दिल का रखती है ख्याल 20

इमली के पेस्ट का इस्तेमाल आप खाना पकाने में भी कर सकते हैं. आप इसे या तो फली से तैयार कर सकते हैं या ब्लॉक के रूप में खरीद सकते हैं. इमली का आनंद लेने के कई तरीके हैं. इसका उपयोग मीठे और नमकीन व्यंजनों में किया जा सकता है या सीधे फली से खाया जा सकता है.

Also Read: LIFESTYLE : बेलन और चॉपिंग बोर्ड को कैसे रखें साफ ? कीटाणुमुक्त करने के लिए आजमाएं टिप्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें