29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DU, JNU, BHU, BBAU PhD Entrance Test 2023: इस तिथि से पहले कर लें रजिस्ट्रेशन, जानें परीक्षा पैटर्न

DU, JNU, BHU, BBAU PhD Entrance Test 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय सीमा नजदीक आ रही है.

DU, JNU, BHU, BBAU PhD Entrance Test 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय सीमा नजदीक आ रही है. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अपना फॉर्म phd-entrance.samarth.ac.in पर 15 सितंबर तक जमा कर सकते हैं. मूल समय सीमा 8 सितंबर थी, लेकिन इसे बढ़ा दिया गया था. जो उम्मीदवार आवेदन पत्र में कोई बदलाव करना चाहते हैं, उनके लिए एनटीए 16 सितंबर को एक सुधार विंडो खोलेगा और 17 सितंबर को बंद हो जाएगा.

जिन लोगों ने अपनी स्नातकोत्तर (पीजी) या योग्यता परीक्षा (क्यूक्यू) पूरी कर ली है, या जो 2023 में योग्यता परीक्षा देने का इरादा रखते हैं, वे आवेदन कर सकते हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें कोई आयु प्रतिबंध नहीं है, जिसका अर्थ है कि सभी उम्र के उम्मीदवारों को इस परीक्षा के माध्यम से अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का अवसर मिलता है.

एनटीए पीएचडी प्रवेश परीक्षा: आवेदन कैसे करें

चरण 1: phd-entrance.samarth.ac.in पर जाएं.

चरण 2: पंजीकरण पृष्ठ खोलें, अपना विवरण दर्ज करें और सबमिट करें. आपका लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट हो जाएगा.

चरण 3: उम्मीदवारों को लॉग इन करना होगा और आवेदन पत्र भरना होगा.

चरण 4: आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

चरण 5: अंत में, फॉर्म सबमिट करें और पुष्टिकरण पृष्ठ सहेजें.

NTA PhD Entrance Exam: आवेदन शुल्क

एनटीए पीएचडी प्रवेश शुल्क के संबंध में, यह सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 1,200 रुपये, एससी, एसटी और तीसरे लिंग के छात्रों के लिए 1100 रुपये और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के छात्रों के लिए 1000 रुपये है.

NTA PhD Entrance Exam: एनटीए पीएचडी प्रवेश परीक्षा पैटर्न

पीएचडी प्रवेश परीक्षा में, भाषा के पेपर को छोड़कर, अधिकांश प्रश्न पत्र अंग्रेजी में होंगे. परीक्षा कंप्यूटर पर बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रारूप में आयोजित की जाएगी, जिसमें 3 घंटे या 180 मिनट की समय सीमा के भीतर कुल 100 प्रश्नों का उत्तर देना होगा. छात्र उन 97 शहरों में से कोई भी चुन सकते हैं जहां एनटीए पीएचडी प्रवेश पेपर 2023 ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा.

सभी चार विश्वविद्यालयों में पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के लिए चुनने के लिए कुल एक सौ विषय उपलब्ध हैं. प्रवेश पत्र में दो खंड शामिल होंगे: खंड 1 अनुसंधान पद्धति पर और खंड 2 उम्मीदवार द्वारा चुने गए विशिष्ट विषय पर. यदि दो पेपरों का समय आपस में नहीं टकराता है तो एक उम्मीदवार अधिकतम तीन पाठ्यक्रमों का चयन कर सकता है.

Also Read: How to: UPSC CSE मेन्स 2023 की तैयारी करते समय इन 10 चीजों से बचें, मिलेगी सफलता
Also Read: Odisha Teacher Recruitment 2023: 20,000 से अधिक रिक्तियों की घोषणा, इस दिन से कर सकेंगे आवेदन
Also Read: BSc in Agriculture: कृषि में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री के बाद यहां है करियर के ऑपशन, डालें एक नजर
Also Read: CAT 2023 Registration Last Date: कैट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तिथि कब, जानें क्या है प्रॉसेस
Also Read: DU PG 3rd merit list 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए चेक करें डिटेल, आज जारी होगी 3rd मेरिट लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें