27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sasta Car Loan : भारत में कौन सा बैंक देता है सबसे सस्ता कार लोन, जानें क्या हैं ब्याज दरें

भारत में एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे बड़ा कर्जदाता बैंक है. इस बैंक की शाखाएं देश के हर शहर और कस्बों में मौजूद हैं. बैंक ने सितंबर 2023 में कार लोन को रिवाइज किया है. एसबीआई कार खरीदने वाले ग्राहकों को अधिकतम सात साल की अवधि के लिए लोन मुहैया कराता है.

रांची : भारत में फेस्टिव सीजन या फिर त्योहारी मौसम का आगाज हो गया है. त्योहारों के इस मौसम में अक्सरहां लोग नया काम करना या फिर नई चीज खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. खासकर, मीडिल क्लास के लोगों की मोटरसाइकिलों और कारों की खरीदारी के प्रति दिलचस्पी अधिक होती है. मीडिल क्लास फैमिली की च्वाइस को देखते हुए देश में कार बनाने और बेचने वाली कंपनियां ऑफर्स भी देती हैं. कई कंपनियों के ऑफर्स में कार लोन फैसिलिटी इन्क्लुड होती है. अब जब आप फेस्टिव सीजन में कार खरीदने का प्लान बनाते हैं, तो सबसे पहले आपका फोकस कम से कम ब्याज दर पर मिलने वाले कार लोन पर होता है. आप यह तलाश करते हैं कि देश का कौन सा बैंक सस्ती ब्याज दरों पर लंबी अवधि के लिए आपको लोन मुहैया कराता है, जिसकी मासिक किस्त अथवा ईएमआई इतनी सस्ती पड़े कि उससे आपके घर का बजट खराब न हो. फेस्टिव सीजन में आपकी दिलचस्पी और जरूरतों को देखते हुए हम आपके लिए उन बैंकों की लिस्ट आपके सामने पेश करने जा रहे हैं, जो आपको कम ब्याज दर पर सस्ती ईएमआई वाला कार लोन मुहैया कराते हों. आइए, पढ़ते हैं रिपोर्ट…

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

भारत में एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे बड़ा कर्जदाता बैंक है. इस बैंक की शाखाएं देश के हर शहर और कस्बों में मौजूद हैं. एसबीआई कार की खरीद करने वाले ग्राहकों को कम से कम 8.65 फीसदी से लेकर अधिकमत 14.75 फीसदी की ब्याज दर पर कार लोन उपलब्ध कराता है. बैंक ने सितंबर 2023 में कार लोन को रिवाइज किया है, जिसके तहत तीन से पांच साल की अवधि के लिए दिए जाने वाले कार लोन पर बैंक की ओर से 9.6 फीसदी और छह से सात साल की अवधि के कार लोन पर 9.7 फीसदी की दर से ब्याज वसूला जाएगा. एसबीआई कार खरीदने वाले ग्राहकों को अधिकतम सात साल की अवधि के लिए लोन मुहैया कराता है और कार की ऑनरोड प्राइस की करीब 90 फीसदी तक लोन मुहैया कराता है. एसबीआई के कार लोन की ब्याज दरें प्रत्येक क्वार्टर पर फिक्स कर दी जाती है. बता दें कि यह पेशवर या बैंक की ओर से दी गई सलाह नहीं है. कार लोन लेने से पहले आप पहले अपनी नजदीकी ब्रांच में कार लोन की वर्तमान वस्तुस्थिति की जानकारी जरूर ले लें.

पंजाब नेशनल बैंक

भारत के दूसरे सबसे बड़ा कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) है. पंजाब नेशनल बैंक कार लोन लेने वाले ग्राहकों को सालाना 8.75 फीसदी से लेकर 9.60 फीसदी तक की ब्याज दरों के बीच लोन मुहैया कराता है. यह ब्याज दरें ग्राहकों के क्रेडिट स्कोर, लोन भुगतान की क्षमता, ब्याज दर के नेचर, हर महीने होने वाली आमदनी और व्यक्ति के कारोबार पर निर्भर करता है. सबसे बड़ी बात यह है कि नई कारों की खरीद पर पंजाब नेशनल बैंक की ओर से दिए जाने वाले लोन पर करीब 7.55 फीसदी से लेकर 7.80 फीसदी तक ब्याज वसूला जाता है. वहीं, अगर आप सेकंड हैंड कार पर लोन लेने जा रहे हैं, तो पंजाब नेशनल बैंक आपसे 8.55 फीसदी से लेकर 8.80 फीसदी तक ब्याज वसूलेगा. नई कारों की खरीद पर आपको अधिकतम सात साल की अवधि के लिए लोन उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं, अगर आप सेकंड हैंड कार खरीदते हैं, तो बैंक आपको अधिकतम पांच साल के लिए लोन मुहैया कराएगा. आपको यह भी बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक कार लोन पर फ्लोटिंग और फिक्स्ड ब्याज दरों की वसूली करता है. फिक्स रेट पर ईएमआई जंप करने पर ग्राहकों को दो फीसदी रकम अलग से चुकाना पड़ता है. बता दें कि यह पेशवर या बैंक की ओर से दी गई सलाह नहीं है. कार लोन लेने से पहले आप पहले अपनी नजदीकी ब्रांच में कार लोन की वर्तमान वस्तुस्थिति की जानकारी जरूर ले लें.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कार खरीदने वाले ग्राहकों से लोन पर 9.00 फीसदी से लेकर 9.90 फीसदी तक ब्याज की वसूली करता है. हालांकि, यह बैंक अपने ग्राहकों को कार लोन पर आकर्षक ब्याज दरों का ऑफर और लाभ भी देता है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कार लोन स्कीम के तहत सेल्फ इंप्लॉयड पर्सन, सैलरीड पर्सन, इंडिपिंडेंट एंटरपेन्योर, किसान, प्रवासी भारतीय नागरिक, कंपनियों और फर्मों को अलग-अलग ब्याज दरों पर लोन मुहैया कराता है. बैंक की ओर से पांच साल तक के लिए कार लोन उपलब्ध कराया जाता है. बता दें कि यह पेशवर या बैंक की ओर से दी गई सलाह नहीं है. कार लोन लेने से पहले आप पहले अपनी नजदीकी ब्रांच में कार लोन की वर्तमान वस्तुस्थिति की जानकारी जरूर ले लें.

Also Read: PM रहते हुए बेटे की जिद पर बैंक लोन से खरीदी कार, निधन के बाद पत्नी ने चुकाया था कर्ज

बैंक ऑफ इंडिया

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया कार लोन पर सालाना 7.35 फीसदी से लेकर 9.45 फीसदी तक ब्याज वसूलता है. बैंक की ओर से कार की ऑनरोड प्राइस का अधिकतम 90 फीसदी या फिर एक्स-शोरूम प्राइस का 100 फीसदी रकम लोन के तौर पर उपलब्ध कराया दिया जाता हैं. बैंक ऑफ इंडिया की ओर से कार की खरीद करने वाले ग्राहकों को एक साल से लेकर सात साल की अवधि तक के लिए कार लोन मुहैया कराया जाता है. इस बैंक में कार लोन लेने के लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती है. इस बैंक से कार लोन लेने पर आपको प्रत्येक एक लाख रुपये पर कम से कम 1,512 रुपये की ईएमआई हर महीने चुकाने होंगे. बता दें कि यह पेशवर या बैंक की ओर से दी गई सलाह नहीं है. कार लोन लेने से पहले आप पहले अपनी नजदीकी ब्रांच में कार लोन की वर्तमान वस्तुस्थिति की जानकारी जरूर ले लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें