23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नोएडा में होगा देश का पहला MotoGP रेस, 22 सितंबर से दिखेगा रफ्तार का रोमांच, जानें कैसे करें टिकट बुक और कीमत

भारत में पहली बार मोटोजीपी रेस का आगाज होने जा रहा है. मोटोजीपी रेस में शामिल होने के लिए दुनिया के शीर्ष मोटरसाइकिल रेसर्स आएंगे. इस प्रतियोगिता के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्धा इंटरनेशनल फॉर्मूला वन सर्किट तैयार है. सबसे किफायती टिकट 800 रुपए में मिल रहा है. ऐसे करें बुक

भारत में पहली बार मोटोजीपी रेस का आगाज होने जा रहा है. मोटरसाइकिल रेसिंग के दीवानों के लिए यह अच्छी खबर है. नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बने बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 से 24 सितंबर को होने वाली मोटोजीपी बाइक रेस की तैयारी जोरों पर है. यूपी सरकार ने सोमवार को इस कार्यक्रम के लिए 8 करोड़ रुपये अलग से यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) को आवंटित किया है.

साथ ही निर्देश दिया है कि इस कार्यक्रम को सुंदरता और भव्यता के साथ आयोजित किया जाए. क्योंकि इसमें कम से कम 22 देशों के मेहमान और बाइक रेसलर शामिल होंगे. प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सोमवार को यीडा सीईओ के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा है.

बता दें कि इससे पहले नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यीडा प्राधिकरण को बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के ट्रैक में बदलाव करने के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जिसे फॉर्मूला वन रेस के लिए डिजाइन किया गया था. वहीं, यीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा कि “हम “इन्वेस्ट यूपी” विभाग को 8 करोड़ देंगे, जो सोमवार की बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों के अनुसार इस कार्यक्रम के आयोजकों के साथ समन्वय करेगा.

इससे पहले, राज्य सरकार ने तीन औद्योगिक निकायों को धन उपलब्ध कराने के लिए कहा था और हमने वह किया है. ट्रैक परिवर्तन के अलावा, हम सड़कें भी बना रहे हैं, स्ट्रीटलाइट्स लगा रहे हैं और कार्यक्रम स्थल के आसपास के क्षेत्र को सुंदर बनाने के लिए अन्य कदम उठा रहे हैं.

क्या है मोटोजीपी

1949 में स्थापित मोटोजीपी दुनिया की सबसे प्रमुख मोटरसाइकिल रेसिंग चैम्पियनशिप है. एफआईएम विश्व चैम्पियनशिप ग्रांड प्रिक्स के रूप में यह सबसे पुरानी मोटरस्पोर्ट विश्व चैम्पियनशिप है. बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट नोएडा में होने वाली प्रीमियर रोड रेसिंग इवेंट में 19 देश भाग लेंगे. यह रेसट्रैक लगभग 5 किमी लंबा है और इसमें 16 कोने हैं. इसमें लगभग 1 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है.

31वां देश बना भारत

भारत मोटोजीपी की मेजबानी करने वाला 31वां देश बन गया है. भारत के अलावा पुर्तगाल, अर्जेंटीना, अमेरिका, स्पेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, कतर जैसे देशों में इसका आयोजन पहले से किया जाता रहा है. इस प्रतियोगिता के आयोजन से देश में रोजगार के अलावा पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.

बाइक वर्ल्ड चैंपियनशिप की शुरुआत

दुनिया की पहली आधिकारिक मोटरबाइक रेस का आयोजन 1907 में किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस रेस का आयोजन प्रसिद्ध आइल ऑफ मैन टीटी के नाम पर किया गया. लेकिन इसके बाद फेडरेशन इंटरनेशनेल डी मोटोसाइक्लिस्मे को दूसरी बाइक रेस चैंपियनशिप कराने में लंबा समय लग गया.

टिकट कैसे करें बुक

मोटोजीपी भारत 2023 के आधिकारिक आयोजक फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स ने भारत में पहली बार हो रहे मोटोजीपी रेस के लिए टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है. भारत में मोटोजीपी के उद्घाटन सत्र के टिकट विशेष रूप से BookMyShow (बुकमायशो) वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं. कोई भी व्यक्ति BookMyShow की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप पर लॉग इन करके MotoGP Bharat 2023 के लिए टिकट बुक कर सकता है. मूल्य सीमा के अनुसार अपनी मनपसंद सीटों की संख्या चुनें, बुनियादी डिटेल्स भरें, भुगतान के लिए आगे बढ़ें और आपका टिकट बुक हो जाएगा.

टिकटों की कितनी है कीमत

फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स विभिन्न प्राइस श्रेणी में भारतीय मोटोजीपी के लिए कुल 11 तरह की टिकटों की पेशकश कर रहा है. सबसे किफायती टिकट 800 रुपए से शुरू होता है. मुख्य ग्रैंडस्टैंड टिकटों की कीमत 20,000 रुपए से 30,000 रुपए तक है. शानदार प्लेटिनम कॉर्पोरेट बॉक्स सीटों की कीमत 40,000 रुपए रखी गई है. टिकट तीनों दिनों के लिए वैलिड होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें