22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: किचन में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय, होंगे कई लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई को एक पवित्र स्थान के रूप में देखा जाता है जो परिवार में पोषण, खुशी और स्वास्थ्य के प्रवाह को सुनिश्चित करता है. यूं तो किचन को साफ-सुथरा रखना जरूरी है, लेकिन उन संरचनात्मक दोषों और गलतियों का क्या जो चुपचाप किचन के साथ-साथ घर में भी वास्तु दोष का कारण बन सकते हैं.

Undefined
Vastu tips: किचन में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय, होंगे कई लाभ 7

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई को एक पवित्र स्थान के रूप में देखा जाता है जो परिवार में पोषण, खुशी और स्वास्थ्य के प्रवाह को सुनिश्चित करता है. यूं तो किचन को साफ-सुथरा रखना जरूरी है, लेकिन उन संरचनात्मक दोषों और गलतियों का क्या जो चुपचाप किचन के साथ-साथ घर में भी वास्तु दोष का कारण बन सकते हैं. परिवार में शांति, अच्छा स्वास्थ्य और खुशी सुनिश्चित करने के लिए रसोई में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं.

Undefined
Vastu tips: किचन में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय, होंगे कई लाभ 8

वास्तु शास्त्र जीवन की बेहतरी के लिए ऊर्जा का संतुलित तरीके से उपयोग करने के बारे में है. अधिकांश शहरी समाजों और अपार्टमेंटों में, संरचनात्मक परिवर्तन लाना असंभव है. हालांकि, अपनी रसोई और घर में कुछ चीज़ों में बदलाव करके आप सकारात्मक ऊर्जा को अपने परिवार की बेहतरी की दिशा में लगा सकते हैं. ये आसान टिप्स आपकी रसोई को वास्तु दोषों से मुक्त कर देंगे.

Undefined
Vastu tips: किचन में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय, होंगे कई लाभ 9

वॉश बेसिन, सिंक, पाइप और नालियां हमेशा रसोई की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखनी चाहिए. यह रसोई में वास्तु का स्वस्थ संतुलन और परिवार में स्वास्थ्य और खुशी का प्रवाह सुनिश्चित करता है.

Undefined
Vastu tips: किचन में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय, होंगे कई लाभ 10

रसोई का चूल्हा और उपकरण रसोई का सार हैं, क्योंकि इनका उपयोग भोजन पकाने के लिए किया जाता है. इस प्रकार, उनका स्थान भी घर की वास्तु संस्कृति को बना या बिगाड़ सकता है. हमेशा सुनिश्चित करें कि रसोई का स्टोव और उपकरण रसोई के दक्षिण पूर्व कोने में रखे जाएं.

Undefined
Vastu tips: किचन में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय, होंगे कई लाभ 11

रसोई के उत्तर पूर्व कोने में खाने के कंटेनर या आटा, गेहूं, चावल जैसी कच्ची और सूखी सामग्री के भारी बर्तन रखने से बचें. ऐसा माना जाता है कि रसोई क्षेत्र की दक्षिणी और पश्चिमी दिशाओं में सूखी सामग्री के भारी कंटेनर रखने से परिवार में समृद्धि, स्वास्थ्य और खुशहाली लाने में मदद मिलती है.

Undefined
Vastu tips: किचन में वास्तु दोष को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय, होंगे कई लाभ 12

वास्तु शास्त्र के अनुसार रंग परिवार के भाग्य को तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं. माना जाता है कि रसोईघर गर्म स्थान होता है. रसोई के चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका इसे पीले, भूरे, नारंगी रंगों में रंगना है. अत्यधिक वास्तु दोष होने की स्थिति में दीवारों पर हरे रंग का भी प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि नीले जैसे रंगों का प्रयोग न हो जो अग्निरोधी तत्वों का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें