26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Apple iPhone 15: भारत में आईफोन 15 और 15 Pro की कितनी होगी कीमत ? यहां पाएं हर जानकारी

Apple Wanderlust Event 2023: iPhone 15 आज Wanderlust इवेंट के दौरान लॉन्च किया जाएगा. चूंकि इसका निर्माण भारत में किया जाएगा, अफवाहें हैं कि यह लागत कम करने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या ऐसा होगा? चलिए इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से पाते हैं.

Apple Wanderlust Event 2023: हम टेक जायंट ऐपल के इस साल के सबसे बड़े इवेंट, Wanderlust से कुछ ही घंटे दूर हैं, और इस इवेंट को लेकर टेक लवर्स के बीच काफी उत्साह भी देखा जा रहा है. सामने आयी जानकारी के मुताबिक़ इस इवेंट के दौरान Apple काफी लंबे समय से इन्तजार में रहे iPhone 15, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max (या Ultra) और iPhone 15 Plus लॉन्च करेगा. इन सभी स्मार्टफोन्स में कुछ रोमांचक फीचर्स के साथ iPhone 14 की तुलना में बड़े पैमाने पर अपग्रेड का वादा करते हुए, iPhone 15 लाइनअप ऐसा लगता है कि यह काफी जबरदस्त होगा. जल्द ही लॉन्च के करीब आने के साथ, अपकमिंग iPhones के बारे में कई अफवाहें और अटकलें भी इंटरनेट पर काफी तेजी से फैल रही हैं. आगामी iPhone 15 लॉन्च भारतीय यूजर्स के लिए और भी खास है क्योंकि यह पहली बार है कि Apple लॉन्च के समय ‘मेड इन इंडिया’ iPhone बेचेगा. मीडिया की पिछली रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 15 का निर्माण भारत में किया जाएगा. और इससे कुछ लोगों को यह विश्वास हो गया है कि इसकी कीमत में कटौती हो सकती है. लेकिन असल में क्या भारत में iPhone के निर्माण से इसकी फाइनल प्राइस पर असर पड़ेगा? चलिए विस्तार से जानते हैं.

क्या भारत में सस्ता होगा iPhone 15

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या भारत में निर्मित होने की वजह से इनकी कीमत कम होगी? तो बता दें iPhone 15 भारत में निर्मित होने वाला पहला iPhone नहीं होगा. iPhone के पुराने वर्जन, iPhone 13 और iPhone 14 भी ‘मेड इन इंडिया’ थे. हालांकि, ऐसा होने के बावजूद भी उनकी कीमतों पर कभी असर नहीं पड़ा. आपकी जानकरी के लिए बता दें कि iPhone 13 का 128 GB वेरिएंट भारत में 79,900 रुपये में लॉन्च हुआ था. इसी तरह भारत में iPhone 14 का बेस वेरिएंट भी 79,900 रुपये की कीमत पर लॉन्च हुआ. लॉन्च के समय दोनों फोन की अमेरिका में कीमत 799 अमेरिकी डॉलर थी. इसका मतलब है कि पिछले दोनों iPhone की भारत की कीमत अमेरिकी कीमत को 100 से गुणा कर दी गई थी. संभावना जताई जा रही है कि Apple इस साल भी इसी पैटर्न को फॉलो करेगा और iPhone 15 की कीमत अमेरिकी कीमत के बराबर ही रखी जाएगी. इसलिए, भारत में फोन के निर्माण का वास्तव में फाइनल प्राइस पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Also Read: iPhone 15 Pro Max में क्या होगा खास? पाएं डिस्प्ले से लेकर परफॉरमेंस से जुड़ी हर जानकारी
क्या भारत में जल्द मिलने लगेगा iPhone 15?

भले ही iPhone 15 भारत में सस्ता नहीं मिलेगा क्योंकि इसका निर्माण यहीं हो रहा है. लेकिन, ग्राहकों के लिए यह अनुमान से जल्दी उपलब्ध हो सकता है. आम तौर पर, जबकि अमेरिका, यूरोप, यूके और अन्य बाजारों में लोगों को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च होते ही लेटेस्ट iPhone तक पहुंच मिल जाती है, भारतीयों को फोन पाने के लिए एक महीने या उससे अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है. लेकिन, इस बार शायद ऐसा नहीं होगा. इस महीने की शुरुआत में मीडिया की एक रिपोर्ट से पता चला था कि Apple इस साल की शुरुआत में भारत में iPhone 15 का अनावरण करने की योजना बना रहा है. क्योंकि टेक दिग्गज का लक्ष्य ग्लोबल लॉन्च के साथ अंतर को कम करना है यदि एक साथ अनावरण नहीं किया गया तो कुछ दिनों के लिए. केवल यहीं नहीं, मीडिया की एक अन्य रिपोर्ट में पहले कहा गया था कि iPhone 15 का प्रोडक्शन भारत के तमिलनाडु में पहले ही शुरू हो चुका है. बताया गया है कि श्रीपेरंबुदूर में फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप का प्लांट iPhone की नई सीरीज के निर्माण के लिए पूरी तरह तैयार है. सूत्रों ने पब्लिकेशन को बताया था कि कंपनी भारत से आने वाले आईफोन की मात्रा बढ़ाने की कोशिश कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें