24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : रांची रेंज के 45 अपराधियों पर लगेगा सीसीए, जेल से बाहर रहने वाले क्रिमिनल्स पर भी होगी कार्रवाई

झारखंड पुलिस ने रांची रेंज के 45 कुख्यात अपराधियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दी है. इन अपराधियों पर सीसीए लगेगा. वहीं, 257 अपराधियों में से 150 अपराधियों को चिह्नित कर उन पर कार्रवाई की योजना बनायी गयी है. जेल से बाहर रहने वाले अपराधियों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है.

Jharkhand News: दक्षिण छोटानागपुर क्षेत्र, रांची रेंज (रांची, लोहरदगा, खूंटी, गुमला व सिमडेगा) के 45 कुख्यात अपराधियों पर सीसीए के तहत निरोधात्मक अथवा जिलाबदर की कार्रवाई की जायेगी. इसके अलावा 257 अपराधियों में से 150 अपराधियों को चिह्नित कर उन पर भी कार्रवाई की योजना बनायी गयी है. यह जानकारी रांची रेंज डीआईजी अनूप बिरथरे ने सिटी कंट्रोल स्थित अपने कार्यालय में मंगलवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी.

तीन तरह की बनी है सूची

डीआईजी ने कहा कि संगठित और शातिर अपराधियों के खिलाफ तीन तरह की सूची बनायी गयी है. सीसीए के तहत रांची में 32, गुमला में एक, सिमडेगा में 10, खूंटी में 12 समेत कुल 45 अपराधियों के खिलाफ सीसीए के तहत निरोधात्मक, जिलाबदर एवं थाना हाजिरी की कार्रवाई की गयी है.

Also Read: PHOTOS: मानकी-मुंडा, माझी, परगनैत समेत अन्य को मिलेगा आवास, सीएम हेमंत सोरेन ने की घोषणा

मोबाइल नंबरों को किया गया चिह्नित

उन्होंने कहा कि जिन मोबाइल नंबरों से विभिन्न संगठनों व अपराधियों के नाम से व्यापारियों एवं अन्य व्यक्तियों को रंगदारी की मांग के लिए धमकी दी गयी है, ऐसे नंबरों को चिह्नित किया गया है. ऐसे मोबाइल नंबर फर्जी दस्तावेज के आधार पर प्राप्त किये गये हैं. इस संबंध में रांची के चान्हो थाना में दो कांड दर्ज किया गया है. अन्य जिलों के पुलिस अधीक्षक को भी ऐसे नंबरों को चिह्नित करने एवं उन नंबर धारकों का सत्यापन कर कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं. इन मामलों में फर्जी सिम जारी करनेवाले रिटेलर और मोबाइल दुकानदारों के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी.

अपराध रोकने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग से करायी जा रही है पेशी

डीआइजी ने बताया कि अपराध रोकने के लिए अपराधियों का वीडियो कांफ्रेंसिंग (वर्चुअल मोड) के माध्यम से कोर्ट में पेशी करायी जा रही है, ताकि कोर्ट में हाजिरी के दौरान अपने साथियों को वह कोई दिशा-निर्देश नहीं दे सके. उन्होंने कहा कि आरोप गठन के दौरान ही उन्हें अब अदालत में पेश किया जाता है. इसके लिए रांची एसएसपी, गुमला एसपी, लोहरदगा एसपी, सिमडेगा और खूंटी एसपी को कई निर्देश दिये गये हैं. इनमें जेल के अंदर अपराधियों को मोबाइल, सिम एवं अन्य वस्तु पहुंचाने वालों पर विशेष नजर रखने, किसी जेलकर्मी की संलिप्तता पाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश शामिल हैं.

Also Read: झारखंड का ऐसा स्कूल जहां एक चापाकल व शौचालय के भरोसे 800 विद्यार्थी, घर से पानी लाने को मजबूर बच्चे

जेल से बाहर रहने वाले अपराधियों पर करें कार्रवाई

डीआईजी ने रांची जिला सहित अन्य जिलाें के एसपी को संगठित गिरोह के जेल से बाहर रहने वाले अपराधियों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है. रांची के अमन साहू, अमन श्रीवास्तव, लवकुश शर्मा, संदीप थापा, सुजीत सिन्हा, राज वर्मा उर्फ राज राम, रोहित मुंडा उर्फ रोहित बीड़ी, गेंदा सिंह उर्फ विजय सिंह, मो अली उर्फ अली खां, बिट्टू मिश्रा गिरोह के गुर्गों पर भी पुलिस को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें