29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railways: झारखंड में आज कई ट्रेन रद्द, कुछ डायवर्ट, नई ट्रेनों का परिचालन भी शुरू, देखें लिस्ट

अगर आप भी ट्रेन से सफर करने का प्लान कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है. पहले आज के अपडेट जरूर देख लें. दरअसल, झारखंड में आज कई ट्रेन रद्द हैं. कुछ ट्रेन को डायवर्ट किया गया है. जबकि कुछ नई ट्रेन का परिचालन भी शुरू हुआ है. आइए इन ट्रेनों की लिस्ट देखते हैं.

चार दिनों तक रद्द रहेगी रामपुरहाट-जसीडीह पैसेंजर, दो ट्रेनों की कम की गयी दूरी

दुमका. पूर्व रेलवे के आसनसोल डिवीजन अंतर्गत दुमका स्टेशन पर 15 से 18 सितंबर तक नन-इंटरलॉकिंग कार्य किया जायेगा. इसे लेकर एक पैसेंजर ट्रेन को रद्द किया गया है तथा कुछ की दूरी कम की गयी है. यह जानकारी डिवीजन की ओर से प्रेस रिलीज जारी कर दी गयी. इसके तहत 03081/ 03082 रामपुरहाट-जसीडीह-रामपुर हाट पैसेंजर स्पेशल की 15 से 18 सितंबर तक रद् रहेगी. 13319 दुमका-रांची एक्सप्रेस 16 से 19 सितंबर तक और 13320 रांची-दुमका एक्सप्रेस की यात्रा 15 से 18 सितंबर तक देवघर स्टेशन तक ही चलेगी. 18619 रांची-गोड्डा इंटरसिटी एक्सप्रेस 14 से 17 सितंबर और 18620 गोड्डा-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस की यात्रा 15 से 18 सितंबर तक देवघर स्टेशन तक ही चलेगी.

अप व डाउन में एक-एक दिन रद्द रहेगी पूर्वांचल एक्सप्रेस

देवघर. पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर – पनिया हवा खंड में बगहा – वाल्मिकी नगर रोड पर ट्रैक दोहरीकरण कार्य को लेकर प्री-नॉन-इंटरलॉकिंग/नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य 11 से 15 सितंबर तक रहेगा. इस कारण ट्रेन नंबर 15052 गोरखपुर – कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस 14 सितंबर और ट्रेन नंबर 15051 कोलकाता-गोरखपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस 15 सितंबर को रद्द रहेगी.

गोड्डा से पर्यटक ट्रेन 25 अक्टूबर से चलेगी

गोड्डा. भारतीय रेलवे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए झारखंड के गोड्डा स्टेशन से दक्षिण भारत दर्शन के लिए पहली बार भारत गौरव विशेष पर्यटक ट्रेन चलेगी. यह ट्रेन 25 अक्तूबर को गोड्डा स्टेशन से आध्यात्मिक यात्रा शुरू करेगी. कोलकाता-खड़गपुर-बालासोई होते हुए 11 रात और 12 दिनों तक तीर्थयात्रा करायेगी. दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन तिरूपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी व त्रिवेन्द्रम को कवर करेगी. यह ट्रेन भागलपुर-कहलगांव-साहिबगंज-बरहरवा-पाकुड़-रामपुर हाट-बोलपुर शांतिनिकेतन-बर्धमान-कोलकाता-खड़गपुर-बालासोर-भद्रक-कटक-भुवनेश्वर-खुरदा रोड स्टेशनों में रुकेगी. यह घोषणा दक्षिण पूर्व रेलवे ने की है.

टाटा -बेंगलुरु एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें डायवर्ट होकर चलेंगी

जमशेदपुर. विजयवाड़ा डिवीजन में होने वाले कार्य को देखते हुए पांच ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. टाटा से एसएमवीबी बेंगलुरु ट्रेन 15 सितंबर को डायवर्ट होकर चलेगी. इसके अलावा धनबाद से एलेप्पी, हटिया बेंगलुरु ट्रेन को डायवर्ट किया गया है.

परिवर्तित मार्ग से चलेगी एलेप्पी एक्सप्रेस

धनबाद. दक्षिण मध्य रेलवे के विजयवाडा मंडल में ट्रैफिक ब्लाॅक के कारण मार्ग धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. मंगलवार को रवाना हुई ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग निडदवोलु, एलूरु व विजयवाड़ा के स्थान पर परिवर्तित मार्ग निडदवोलु, भीमवरम टाउन, गुड़ीवाड़ा और विजयवाड़ा होकर चली. मार्ग परिवर्तन के कारण इस ट्रेन का ताडेपल्लीगुडेम व एलूरु स्टेशन पर ठहराव नहीं दिया गया है. वहीं 13, 15 व 16 सितंबर ट्रेन परिवर्तित मार्ग से चलेगी. वहीं 16 सितंबर को चलने वाली 18637 हटिया- बेंगलुरु एक्सप्रेस भी निडदवोलु, भीमवरम टाउन, गुडिवाडा व विजयवाडा होकर चलेगी.

टुंडला में रुकेगी नीलांचल एक्सप्रेस

धनबाद. नीलांचल एक्सप्रेस अब टुंडला में भी रुकेगी. रेलवे की ओर से तिथि की घोषणा कर दी है. 12876 आनंदविहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस 17 सितंबर से 10.20 बजे से 10.22 बजे तक रुकेगी. वापसी में 12875 पुरी-आनंदविहार नीलांचल एक्सप्रेस का ठहराव 18 सितंबर से शाम 6.10 बजे से 6.12 बजे तक होगा.

मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में जोड़ा जायेगा एक एसी 3-टियर इकोनॉमी कोच

देवघर. रेलवे ने मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में एक साधारण दूसरी श्रेणी कोच के स्थान पर स्थायी रूप से एसी थ्री-टियर इकोनॉमी कोच बढ़ाने का निर्णय लिया है. इसके तहत 20 सितंबर को दरभंगा से खुलने वाली और 21 सितंबर को कोलकाता से खुलने वाली ट्रेन नंबर 15234/15233 दरभंगा-कोलकाता-दरभंगा मिथला एक्सप्रेस तथा 22 सितंबर को दरभंगा से खुलने वाली और 23 सितंबर को हावड़ा से खुलने वाली ट्रेन नंबर 15236/15235 दरभंगा-हावड़ा-दरभंगा साप्ताहिक एक्सप्रेस में एक एसी 3-टियर इकोनॉमी कोच जोड़ा जायेगा.

खलारी स्टेशन का जीर्णोद्धार, शुरू हुआ स्वर्ण जयंती हटिया-आनंद विहार एक्सप्रेस का ठहराव

खलारी (रांची). 8.5 अरब सालाना राजस्व देने वाले खलारी रेलवे स्टेशन के दिन बहुरने वाले हैं. खलारी स्टेशन का जीर्णोद्धार अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कराया जायेगा. उक्त आश्वासन सांसद संजय सेठ ने मंगलवार को खलारी स्टेशन पर स्वर्ण जयंती हटिया-आनंद विहार एक्सप्रेस का ठहराव शुरू होने पर हरी झंडी दिखाने के बाद दी. कहा कि वे विशेष पहल कर खलारी को इस योजना के तहत अपग्रेड करायेंगे. अभी संसद के विशेष सत्र में ही वे मैक्लुस्कीगंज रेलवे स्टेशन पर बरकाकाना-पटना पलामू एक्सप्रेस तथा जबलपुर-हावड़ा शक्तिपुंज एक्सप्रेस के ठहराव की बात रखेंगे. बताया कि जल्द ही राय में अंडरपास निर्माण का शिलान्यास किया जायेगा. वहीं मैक्लुस्कीगंज में बननेवाले आरओबी की टेंडर प्रक्रिया शुरू की जायेगी. अब आरओबी निर्माण का शत-प्रतिशत खर्च रेलवे देगी.

आद्रा मंडल में रोलिंग ब्लॉक, टाटा- दानापुर एक्सप्रेस नियंत्रित

देवघर. दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा मंडल पर 11 से 17 सितंबर तक रोलिंग ब्लॉक लेकर कार्य का निष्पादन किया जा रहा है. इसे लेकर रेलवे की ओर से कई ट्रेनों के समय में फेरबदल किया गया है. इनमें 18184 दानापुर-टाटानगर एक्सप्रेस को 13 सितंबर को दक्षिण पूर्व रेलवे सेक्शन में नियंत्रित किया जायेगा.

न्यू गिरिडीह-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस का शुभारंभ

गिरिडीह. न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन से रांची के लिए मंगलवार को इंटरसिटी एक्सप्रेस का शुभारंभ हुआ. मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सह कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी, गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, गांडेय विधायक डाॅ सरफराज अहमद व जमुआ विधायक केदार हाजरा ने दिन के 11.30 बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. यह ट्रेन प्रत्येक दिन दोपहर दो बजे न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन से खुलेगी और विभिन्न स्टेशनों से होते हुए रात 9.30 बजे रांची पहुंचेगी. ट्रेन चालू होने से लोगों में हर्ष का माहौल था. इस ट्रेन की खासियत है कि इसमें विस्टाडोम कोच भी है.

Also Read: झारखंड में पहली बार विस्टा डोम कोच वाली ट्रेन, रांची से गिरिडीह तक का होगा सफर, जानें खासियत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें