28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jammu-Kashmir Landslide: जम्मू-कश्मीर में भीषण भूस्खलन, फिलहाल टूर प्लान बनाने से पहले रखें ध्यान

Jammu-Kashmir Landslide: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार तड़के भूस्खलन की चपेट में आने के बाद एक ट्रक गहरी खाई में गिर गई, जिसके कारण उसमें सवार चार लोगों की मौत हो गई. लोगों को रास्तों की जानकारी के बाद ही एनएच-44 पर यात्रा करने की सलाह दी गई है.

Jammu-Kashmir Landslide: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार तड़के भूस्खलन की चपेट में आने के बाद एक ट्रक गहरी खाई में गिर गई, जिसके कारण उसमें सवार चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि तड़के करीब पांच बजे रामबन जिले में शेरबीबी के पास राजमार्ग पर हुए भूस्खलन के बाद वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रक जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय लोगों और पुलिस ने बचाव अभियान तत्काल शुरू कर दिया और ट्रक में फंसे सभी चार शवों को बाहर निकाला.

अधिकारियों ने मृतकों की पहचान कुलगाम के ट्रक चालक मोहम्मद अफजल गारू (42), उसके भाई अल्ताफ गारू (36), अनंतनाग के इरफान अहमद (33) और उसके भाई शौकत अहमद (29) के रूप में की है. उन्होंने बताया कि घरेलू उपयोग के लिए ट्रक में ले जाए जा रहे लगभग छह मवेशी भी दुर्घटना में मारे गए.

जानकारी लेकर ही यात्रा करें

अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात भी अवरुद्ध हो गया है. उधर, किश्तवारी पाथेर बनिहाल में भी भूस्खलन के कारण जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है. दोनों तरफ से ट्रैफिक रोक दिया गया है. लोगों को रास्तों की जानकारी के बाद ही एनएच-44 पर यात्रा करने की सलाह दी गई है.

कश्मीर में घूमना-फिरना

कश्मीर में घूमने के लिए JKSRTC की बसें बेहद सहूलियत भरी होती हैं। पूरा जम्मू एवं कश्मीर इनसे जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही टैक्सी, ऑटो और लोकल बस तो हैं ही साथ ही यहाँ बसे छोटे हिल स्टेशन आज भी घुड़सवारी कर जगहें घुमाते हैं। आप चाहें तो नदियों और झीलों पर तैरती नावों के ज़रिए भी कश्मीर में घूम सकते हैं।

क्या करें श्रीनगर में

दो प्रसिद्ध झीलों में घिरा हुआ है श्रीनगर का इलाक़ा अपने भीतर ढेर सारी सुन्दरता छिपाए है. बैग बाँधकर बस चल देने को तैयार रहें. Tripoto आपको बता रहा है कहाँ कहाँ घूमें और कम समय में बजट यात्रा कैसे करें.

1. डल झील पर शिकारा पर बहुत सुन्दर और नए नज़ारे दिखते हैं. शायद, कश्मीर यात्रा पर सबसे सुन्दर तस्वीरें यहाँ पर से ही निकलें.

2. शालीमार बाग श्रीनगर का सबसे प्रसिद्ध बाग़ है. उसके साथ ही लगा हुआ परी महल भी कम आकर्षक नहीं.

3. अपने भीतर ढेर सारी सुन्दरता समेटे हुए है कश्मीर की जामा मस्जिद. यहाँ की वास्तुकला दर्शकों में काफी लोकप्रिय है.

श्रीनगर में जायकेदार जगहेंः

1. मुगल दरबार- श्रीनगर में मुर्गा और मटन खाने वालों की जन्नत शाकाहारियों के लिए स्वादिष्ट पकवान बनाती है.

2. अहडूज- कश्मीरी पकवान यहाँ की विशेषता है. इसके साथ ही मुग़लई और चाइनीज खाना मिल जाएगा. बेकरी की चीजें भी खूब लोकप्रिय हैं यहां पर.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें