25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

iPhone 12 को मार्केट से वापस लेने की इस देश में उठी मांग, वजह खतरनाक है

एजेंसी ने एक बयान में कहा कि iPhone 12 के संबंध में सुधार के जो भी कदम उठाए जाएंगे, उनकी वह निगरानी करेगी और यदि ये कारगर नहीं पाए जाएंगे तो पहले ही बेचे जा चुके फोन ऐपल को वापस लेने होंगे.

फ्रांस की एक सरकारी निगरानी एजेंसी ने यह कहते हुए Apple को फ्रांसीसी बाजार से iPhone 12 को वापस लेने का आदेश दिया है कि इसके विद्युत-चुंबकीय विकिरण का स्तर बहुत अधिक है. नेशनल फ्रीक्वेंसी एजेंसी ने आज दिए गए अपने एक बयान में Apple से पहले से इस्तेमाल में लाए जा रहे फोन के वास्ते इस गड़बड़ी को शीघ्र दूर करने के लिए सभी उपलब्ध उपाय करने को कहा. यह एजेंसी लोगों पर रेडियो-इलेक्ट्रिक फ्रीक्वेंसी तथा विद्युत-चुंबकीय विकिरण के प्रभाव की निगरानी करती है.

iPhone 12 समेत 141 मोबाइल फोन की विद्युत-चुंबकीय तरंगों को लेकर जांच

एजेंसी ने एक बयान में कहा कि iPhone 12 के संबंध में सुधार के जो भी कदम उठाए जाएंगे, उनकी वह निगरानी करेगी और यदि ये कारगर नहीं पाए जाएंगे तो पहले ही बेचे जा चुके फोन ऐपल को वापस लेने होंगे. लेकिन Apple ने भिन्न राय प्रकट करते हुए कहा कि उसका उपकरण विकिरण से संबंधित सभी विनियमों के पैमाने पर खरा उतरता है. एजेंसी ने कहा कि उसने हाल में iPhone 12 समेत 141 मोबाइल फोन की विद्युत-चुंबकीय तरंगों को लेकर जांच की थी.

Also Read: iPhone लवर्स के लिए बुरी खबर, 15 सीरीज लॉन्च होने के बाद कंपनी ने बंद किये ये मॉडल्स, देखें पूरी लिस्ट
विभिन्न परीक्षणों के परिणाम फ्रांसीसी कंपनी को सौंपे

एजेंसी ने कहा कि जांच में पाया गया कि हाथ में या जेब में रखे होने की स्थिति में फोन के परीक्षण के दौरान विद्युत-चुंबकीय ऊर्जा अवशोषण 5.74 वाट प्रति किलोग्राम था जो यूरोपीय संघ के 4 वाट प्रति किलोग्राम के मानक से अधिक है. इसने कहा कि iPhone 12 में भी विकिरण अधिक पाया गया. वहीं, अमेरिकी कंपनी ऐपल ने कहा कि उसके आईफोन 12 को कई अंतरराष्ट्रीय निकायों से प्रमाणित किया गया है तथा यह दुनियाभर में विकिरण के मान्य विनियमों और मापदंडों पर खरा उतरता है. इसने कहा कि उसने कंपनी और तृतीय पक्ष की प्रयोगशालाओं द्वारा किए गए विभिन्न परीक्षणों के परिणाम फ्रांसीसी कंपनी को सौंपे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें