24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंसर मरीजों को सीएम नीतीश कुमार का तोहफा, मुजफ्फरपुर के भाभा कैंसर अस्पताल में नई सुविधाओं का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल के बुद्धा ओटी का गुरुवार को उद्घाटन किया. इसके अलावा नर्सिंग छात्रावास का शिलान्यास और कई अन्य योजनाओं का शुभारंभ भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में जो भी बाधा होगी, उसे दूर किया जायेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच परिसर स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में बुद्धा ऑपरेशन थियेटर कॉम्प्लेक्स का फीता काटकर उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने ऑपरेशन थियेटर, आइसीयू आदि का निरीक्षण किया और मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम लोग वर्ष 2006 से सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए निःशुल्क दवा उपलब्ध करा रहे हैं. सीएम ने कहा कि बिहार के लोगों को अब इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है. पूरे राज्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम हो रहा है. मरीजों को बेहतर इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष से मदद दी जाती हैं, ताकि गरीब-गुरबा तबकों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

विभिन्न योजनाओं का सीएम ने उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री ने अस्पताल के चिकित्सकों, अस्पताल कर्मियों और भर्ती मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो, इसका विशेष ख्याल रखने को कहा. मुख्यमंत्री ने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर में नर्सिंग छात्रावास के शिलापट्ट अनावरण कर शिलान्यास किया एवं रिमोट के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां सभी को हर प्रकार की सुविधा मिले और आवासन की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए राज्य सरकार हर संभव मदद करने के लिए तैयार है.

Undefined
कैंसर मरीजों को सीएम नीतीश कुमार का तोहफा, मुजफ्फरपुर के भाभा कैंसर अस्पताल में नई सुविधाओं का किया शुभारंभ 2

बंकरनुमा बनाया जा रहा एपिडिमियोलॉजी यूनिट

होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर में निर्माणाधीन सेंटर फॉर कैंसर एपिडिमियोलॉजी यूनिट के निरीक्षण के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने एपिडिमियोलॉजी यूनिट की उपयोगिता एवं यहां मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य संबंधी सुविधा के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस कैंसर एपिडिमियोलॉजी यूनिट को बंकरनुमा बनाया जा रहा है. इसकी दीवारें काफी मोटी हैं, ताकि कैंसर पीड़ित मरीजों को दी जाने वाली थेरेपी का दुष्प्रभाव बाहर न पड़े. मुख्यमंत्री ने इसका निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण कराने के निर्देश दिये. साथ ही नर्सिंग छात्रावास का भी निर्माण शीघ्र शुरू कराने को कहा.

अब 2500 बेड का अस्पताल होगा एसकेएमसीएच

मुख्यमंत्री ने कहा कि एसकेएमसीएच को अपग्रेड करने का निर्देश दिया गया है. यह अब 2500 बेड का अस्पताल होगा. उन्होंने कहा कि कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र भी अच्छा काम कर रहा है. गरीब-गुरबा को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो, इसका हम लोग ख्याल रख रहे हैं. मेडिकल कॉलेज का भी विस्तार किया जायेगा. अस्पताल में मरीजों के लिए जो भी काम हो रहा है, उसे प्रसारित किये जाने की जरूरत है, जिससे आम लोगों को मुजफ्फरपुर में मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी मिल सके.

सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए नि:शुल्क दवा

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पताल की चहारदीवारी का निर्माण कार्य ठीक ढंग से करवाएं, जिससे कोई असामाजिक तत्व गड़बड़ी न कर सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग वर्ष 2006 से सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए निशुल्क दवा उपलब्ध करा रहे हैं. मरीजों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो इसका ध्यान रखें. उद्घाटन के बाद होमी भाभा कैंसर अस्पताल की ओर से उन्हें स्मृति चिह्न व अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया.

सीएम के सामने पेश किया गया अस्पताल का प्रोग्रेस रिपोर्ट

मुख्यमंत्री ने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में संचालित मॉडुलर हॉस्पिटल का भी निरीक्षण किया. वहां इलाजरत मरीजों से मिल रही चिकित्सा सुविधा के संबंध में उन्होंने जानकारी ली. शिशु गहन चिकित्सा इकाई सह अनुसंधान केंद्र के विभिन्न वार्डों का मुआयना कर मुख्यमंत्री ने इलाजरत बच्चों से बातचीत की और उन्हें मिल रही सुविधाओं एवं उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली. इस दौरान होमी भाभा कैंसर अस्पताल मुजफ्फरपुर की प्रोग्रेस रिपोर्ट का प्रस्तुतीकरण भी मुख्यमंत्री के समक्ष दिया गया.

होमी भाभा कैंसर अस्पताल द्वारा नौ लाख लोगों की कैंसर स्क्रीनिंग करायी गयी

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को बताया कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल द्वारा राज्य के सभी 38 जिलों में नौ लाख लोगों की कैंसर स्क्रीनिंग करायी गयी है. बिहार में विभिन्न जगहों पर कैंसर पीड़ित मरीजों को इलाज की सुविधा दी जा रही है. कहीं भी कैंसर पीड़ित मरीजों को दो घंटे की दूरी के अंदर इलाज शुरू करने की सुविधा मुहैया कराई जा रही है, ताकि ससमय उनका इलाज शुरू हो सके. सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर कैंसर के प्रति अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया जा रहा है. मुजफ्फरपुर के 50 किलोमीटर के एरिया में रहनेवाले एडवांस कैंसर से पीड़ित मरीजों के घर पर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

Also Read: बिहार में एक हजार से अधिक लोगों को रोजगार देगी ब्रिटानिया, नवंबर से पटना में शुरू होगी बिस्किट फैक्ट्री

बेहतर हो काम, पैसे की नहीं होगी कमी

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां काम बेहतर ढंग से हो तथा मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसका विशेष ख्याल रखें. राज्य सरकार की तरफ से हर प्रकार की मदद दी जायेगी. यहां चिकित्सकों के रहने के लिए आवासन एवं वाहन का इंतजाम हो, इसके लिए जितनी राशि की जरूरत होगी राज्य सरकार देगी. होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में लोग सुगमता पूर्वक आवागमन कर सकें इसके लिए रास्ते को ठीक रखें.

Also Read: बिहार: केके पाठक के सीमांचल दौरे से शिक्षकों में हड़कंप, पूर्णिया के स्कूलों का लिया जायजा, दिए निर्देश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें