29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यहां है दुनिया का सबसे पहला राष्ट्रीय उद्यान, Yellowstone National Park की जानें विशेषताएं

Yellowstone National Park: येलोस्टोन नेशनल पार्क की स्थापना का मतलब प्रकृति के प्रति दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण बदलाव भी था. और ये सिर्फ अमेरिका में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में कई जगहों पर महसूस किया गया.

Yellowstone National Park: व्योमिंग, मोंटाना और इडाहो राज्यों में फैला येलोस्टोन नेशनल पार्क प्राकृतिक सुंदरता और संरक्षण का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है. इस राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 1 मार्च 1872 को हुई थी, जिसके बाद यह दुनिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान भी बन गया. यह कहना सुरक्षित है कि यह संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के इतिहास में एक अभूतपूर्व क्षण था. येलोस्टोन नेशनल पार्क लगभग 2,219,789 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यह विशाल और विविध परिदृश्य भूतापीय चमत्कारों, प्राचीन जंगल और वन्य जीवन की एक श्रृंखला से बना है.

पार्क की स्थापना का मतलब प्रकृति के प्रति दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण बदलाव भी था. और ये सिर्फ अमेरिका में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में कई जगहों पर महसूस किया गया. इस राष्ट्रीय उद्यान के निर्माण ने दुनिया को दिखाया कि कुछ स्थान ऐसे हैं जिनका मूल्य संसाधन निष्कर्षण की उनकी क्षमता से परे है. राष्ट्रीय उद्यान के रूप में येलोस्टोन की नियुक्ति ने दुनिया भर में संरक्षित क्षेत्रों की स्थापना के लिए मार्ग प्रशस्त किया. इसने एक वैश्विक संरक्षण आंदोलन शुरू किया जो आज भी जारी है.

येलोस्टोन नेशनल पार्क की विशेषताएं

येलोस्टोन की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं में से एक इसकी भूतापीय गतिविधि है. क्योंकि पार्क एक सुपर ज्वालामुखी के शीर्ष पर स्थित है, हमें कई गीजर, गर्म झरने और मिट्टी के बर्तन देखने को मिलते हैं. ऐसा ही एक गीजर है ओल्ड फेथफुल. यह पार्क के सबसे प्रसिद्ध गीज़र में से एक है.

मिडवे गीजर बेसिन में स्थित ग्रैंड प्रिज़मैटिक स्प्रिंग संभवतः यहां सबसे अधिक फोटो खींची गई सुविधाओं में से एक है. दूर से भी, कोई जीवंत रंगों का आश्चर्यजनक इंद्रधनुष देख सकता है. ग्रांड प्रिज़मैटिक स्प्रिंग संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा गर्म पानी का झरना है.

येलोस्टोन नेशनल पार्क ग्रिजली भालू, ग्रे भेड़िये, बाइसन, एल्क और गंजा ईगल जैसी प्रतिष्ठित प्रजातियों का घर है. ये राजसी जीव पार्क के पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. येलोस्टोन भी बाइसन को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. ये अद्भुत जीव विलुप्त होने के कगार से वापस आ गए हैं.

दुनिया के पहले राष्ट्रीय उद्यान के रूप में येलोस्टोन नेशनल पार्क की विरासत हमारे प्राकृतिक आश्चर्यों को संरक्षित करने के मूल्य को पहचानने की मानवता की क्षमता का एक प्रमाण है. इसके भूतापीय चमत्कार, विविध वन्य जीवन और आश्चर्यजनक परिदृश्य पीढ़ियों को मोहित और प्रेरित करते रहे हैं. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है.

येलोस्टोन नेशनल पार्क का इतिहास

संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे प्रमुख वन्य जीव स्थल येलोस्टोन नेशनल पार्क ने कई सौ बर्षो पहले कई आदिवासी जनजातियों घर के रूप में कार्य किया है. यह पार्क लगभग 11,000 साल पहले देशी जनजातियों के शिकार और मछली पकड़ने का एक बेहद लोकप्रिय स्थान था. वास्तविक पार्क को 19 वीं शताब्दी (सन 1872) के अंत में खोजा गया था, लेकिन जब लोगों ने यह मानने से इनकार कर दिया था. और सन 1972 में, इस क्षेत्र को एक संरक्षित राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र के रूप में स्वीकृत किया गया था.

येलोस्टोन नेशनल पार्क के वन्य जीव

दुनिया का सबसे पहला राष्ट्रीय उद्यान येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान अमेरिका की बिभिन्न प्रजातियों का घर हैं. चूकीं यह एक चिड़िया घर नही है, इसीलिए आप यहाँ कई जानवरों को स्वतंत्र रूप से घूमते हुए देख सकते हैं. येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान में आप बाइसन झुंड, गंजे और सुनहरे ईगल, ट्रम्पेटर हंस, मूस, घड़ियाल भालू, ग्रे भेड़िये, और अन्य वन्य जीव प्रजातियों को देख सकते हैं. पार्क संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराना और सबसे बड़ा बाइसन झुंड का घर है. वन्यजीव फोटोग्राफर्स के लिए पार्क बहुत बड़ा आकर्षण है. इसके आलवा पर्यटक येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान के दक्षिण और उत्तर-पूर्व में, जंगली घोड़ों के झुंड भी देख सकते हैं.

येलोस्टोन नेशनल पार्क की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

येलोस्टोन नेशनल पार्क की स्थापना

वास्तविक रूप से येलोस्टोन नेशनल पार्क को 19 वीं शताब्दी (सन 1872) के अंत में खोजा गया था. लेकिन सन 1972 में, इस क्षेत्र को एक संरक्षित राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र के रूप में स्वीकृत किया गया था.

येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान का झेत्रफल

2.2 मिलियन एकड़

येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान की एंट्री फीस

येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान का झेत्रफल

2.2 मिलियन एकड़

येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान की एंट्री फीस

  • 30 डॉलर प्रति वाहन

  • 15 डॉलर प्रति व्यक्ति

येलोस्टोन नेशनल पार्क में मुद्रा

यूएस डॉलर येलोस्टोन में स्वीकृत एकमात्र मुद्रा है. वीजा, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड लॉज और जनरल स्टोर में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं. एटीएम भी ज्यादातर सामान्य दुकानों और लॉज में पाए जाते हैं.

येलोस्टोन नेशनल पार्क में मुद्रा का आदान-प्रदान

मुद्रा विनिमय येलोस्टोन नेशनल पार्क के प्रवेश द्वार 5 पर सबसे अच्छा है. पार्क के अंदर, आपका सबसे अच्छा विकल्प एटीएम निकासी के माध्यम से है. लेकिन इसके लिए पहले से अपने बैंक के साथ अंतरराष्ट्रीय लेनदेन शुल्क के बारे में पूछताछ कर लें.

येलोस्टोन नेशनल पार्क में मुद्रा

यूएस डॉलर येलोस्टोन में स्वीकृत एकमात्र मुद्रा है. वीज़ा, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड लॉज और जनरल स्टोर में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं. एटीएम भी ज्यादातर सामान्य दुकानों और लॉज में पाए जाते हैं.

येलोस्टोन नेशनल पार्क में मुद्रा का आदान-प्रदान

मुद्रा विनिमय येलोस्टोन नेशनल पार्क के प्रवेश द्वार 5 पर सबसे अच्छा है. पार्क के अंदर, आपका सबसे अच्छा विकल्प एटीएम निकासी के माध्यम से है. लेकिन इसके लिए पहले से अपने बैंक के साथ अंतरराष्ट्रीय लेनदेन शुल्क के बारे में पूछताछ कर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें