29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : बोकारो के चास में सड़क किनारे लगे सूखे पेड़ दे रहे दुर्घटना को आमंत्रण, नहीं ले रहा कोई सुध

बोकारो के चास क्षेत्र में सड़क किनारे सूखे और सड़े पेड़ दुर्घटना को आमंत्रण दे रहा है. किसी भी अनहोनी से क्षेत्र के लोग हर वक्त डर व सहमे रहते हैं. इस संबंध में कई बार संबंधित विभाग को सूचित किया गया, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला.

चास (बोकारो), संतोष कुमार : बोकारो जिला अंतर्गत चास स्थित पत्थरकट्टा साइड के सड़क किनारे लगे सूखे व सड़े पेड़ दुर्घटना को आमंत्रण दे रहे हैं. कभी भी बड़ी घटना हो सकती है. लोग भय के माहौल में जी रहे हैं. बता दें कि दो-तीन साल में कई बार घरों पर पेड़ गिर गये हैं. घटना के पूर्व स्थानीय लोगों ने कई बार संबंधित विभाग को आवेदन दिया, लेकिन कोई कार्रवाही नहीं हुई.

सड़क किनारे सूखे पेड़ दुर्घटना को दे रहा आमंत्रण

सात सितंबर की देर रात पतित पावन पांडेय व नितेश पांडेय के घर पर एक पेड़ गिर गया था, जिससे घर क्षतिग्रस्त हो गया था. पेड़ को हटाने के लिए स्थानीय लोगों ने नगर निगम, वन विभाग,थाना में गुहार लगायी थी, लेकिन 12 घंटे तक कुछ नहीं हुआ तब आक्रोशित ग्रामीणों ने गिरे पेड़ को हटवाने के लिए चास- चंदनकियारी मुख्य पथ जाम कर दिया था. वर्तमान में सड़क किनारे चार बड़े पेड़ हैं, जो सड़ या सूखे गये हैं. एक पेड़ का स्थिति बहुत खराब है, जो कभी भी गिर सकता है. अगल-बगल के घरों मे रहने वाले लोग भयभीत हैं.

Also Read: झारखंड : समेकित कृषि प्रणाली से पूरे साल आमदनी कर सकेंगे किसान, 2007 से संचालित है मॉडल

क्षतिग्रस्त घर का नहीं कर पा रहे है मरम्मत

पत्थरकट्टा साइड निवासी सुखदेव पांडेय ने कहा कि दो साल पहले मेरे घर के ऊपर एक पेड़ गिरा था, जिससे घर व बाइक क्षतिग्रस्त हो गया था. अभी तक मरम्मत नहीं करा सके है. मुआवजा के लिए अंचल कार्यालय में आवेदन दिया था. जांच हुई, लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं मिला. पिछले दिनों एक पेड़ गिर गया, जिसमें पड़ोसी व मेरा घर भी क्षतिग्रस्त हो गया. नितेश पांडेय, राकेश पांडेय, तपन पांडेय, अरुण पांडेय, धीरेंद्र नाथ पांडेय, उदय पांडेय, बुबाई पांडेय, उत्तम पांडेय, अभिषेक, बंटी सहित अन्य लोगों ने कहा कि पेड़ गिरने की घटना पिछले पांच वर्षों से हो रही है.

पेड़ गिरता है, तब विभाग जागता है

लोगों ने कहा कि जब पेड़ गिरता है , तब विभागीय अधिकारी आते हैं. आश्वासन देते और चले जाते है. 2014 मे संजय पांडेय के घर पर पेड़ गिरा था, जो छह दिन बाद हटाया गया था. 2015 में राकेश पांडेय, एक साल पहले मेघलाल महतो के घर पर व स्व मनमोहन पांडेय के घर के पास पेड़ गिरा था. विभाग की ओर से अभी तक किसी को कोई मुआवजा नहीं मिला सिर्फ जांच होती है. लोगो ने कहा कि बहुत आग्रह के बाद विभाग द्वारा एक बार कुछ पेड़ गिराया गया था, लेकिन सभी पेड़ को नहीं काटा गया, जिस कारण फिर से घटना हो रही है.

Also Read: VIDEO: HEC को बचाने सड़कों पर उतरे I.N.D.I.A गठबंधन के नेता, राजभवन के सामने दिया धरना

मोहल्ला में गड्ढा होने पर नगर निगम को करें सूचित

दूसरी ओर, किसी भी मोहल्ला में गड्ढा होने पर पर आप परेशानी से बचने के लिए नगर निगम कार्यालय को सूचित कर सकते हैं. सूचना मिलने पर नगर निगम की ओर से केबल बिछाने वाली कंपनी को गड्ढा भरने का आदेश दिया जायेगा. इसको लेकर नगर निगम की ओर से नगर प्रबंधक विकास रंजन का व्हाट्सएप नंबर (7903424233) जारी किया गया है. बताते चलें कि एयरटेल कंपनी की ओर से नगर निगम क्षेत्र में ऑप्टिकल केबल बिछाया जा रहा था. कंपनी की ओर से केबल बिछाने का काम पूरा हो जाने पर इसके एवज में जमा की गयी राशि को निर्गत करने का आग्रह किया गया है. इसको देखते हुए निगम की ओर से आम जनता से क्षेत्र में छूटे गड्ढे की जानकारी प्राप्त करने के लिए आम सूचना प्रकाशित की गयी है.

गड्ढा को भरना पर ही कंपनी को जमा राशि की जायेगी निर्गत

इस मामले में निगम के नगर प्रबंधक विकास रंजन ने बताया कि कंपनी को हर-हाल में गड्ढा को भरना होगा, तभी जमा राशि निर्गत की जायेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी को निगम क्षेत्र में ऑप्टिकल केबल बिछाने का आदेश शर्तों के तहत दिया गया था. सभी शर्तों को पूरा करने के बाद ही जमा राशि वापस की जायेगी. इसको देखते हुए आमजनों को क्षेत्र में छूटे गड्ढे की जानकारी लिखित रूप से या जारी व्हाट्सएप नंबर पर निगम को सूचित कर सकते हैं. इस पर शीघ्र कार्रवाई की जायेगी.

Also Read: लोहरदगा : कुड़ू में आदिवासी जमीन की हेराफेरी से नाराज ग्रामीणों ने सीओ के खिलाफ खोला मोर्चा, फूंका पुतला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें