28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Job News: बिना परीक्षा होगा चयन, रेलवे में 2400 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, जानें डिटेल

Railway Job 2023: सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2409 पदों पर भर्ती की जाएगी. ये पद अप्रेंटिस के लिए हैं और इसके तहत मुंबई, भुसावल, पुणे, नागपुर और सोलापुर क्लस्टर में भर्तियां की जाएंगी.

Railway Job 2023: सेंट्रल रेलवे ने बंपर पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 2409 पदों पर भर्ती की जाएगी. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है, इसलिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcr.com पर जाकर इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइए इस लेख के माध्यम से इस रिक्ति के बारे में विस्तार से जानते हैं –

इन पदों पर होनी है भर्ती

सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2409 पदों पर भर्ती की जाएगी. ये पद अप्रेंटिस के लिए हैं और इसके तहत मुंबई, भुसावल, पुणे, नागपुर और सोलापुर क्लस्टर में भर्तियां की जाएंगी.

आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही उसके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा भी होना चाहिए.

आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 से 24 वर्ष निर्धारित की गई है. आयु की गणना 29 अगस्त 2023 से की जाएगी.

आवेदन करने की अंतिम तिथि

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए 28 सितंबर 2023 तक का समय दिया गया था.

आवेदन के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में कुछ भी नहीं देना होगा.

चयन प्रक्रिया इस प्रकार होगी

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी. उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा. इसके साथ ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच भी कराई जाएगी.

चयनित अभ्यर्थियों को इतना मिलेगा स्टाइपेंड

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 7 हजार रुपये प्रति माह स्टाइपेंड के रूप में मिलेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें