27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lifestyle : दिन में दो बार से अधिक नहाने की है क्या आपको भी आदत, जानिए इसका असर

Lifestyle : कई लोग दिन में एक बार नहाते हैं जबकि कई लोगों को आदत होती है दो बार से उससे अधिक बार नहाने की . कई लोगों को तो नहाने के बिना नींद नहीं आती है. इसका आपकी बॉडी पर क्या असर होगा क्या आप ये जानते हैं?

त्वचा, बालों को नुकसान

यदि आप सुबह सबसे पहले स्नान करने के आदी हैं, फिर कसरत के बाद और सोने से पहले लंबे, गर्म स्नान का आनंद लेना. तो आप अपने स्वास्थ्य को जितना आप सोचते हैं उससे कहीं अधिक नुकसान पहुंचा रहे हैं. बहुत बार साबुन लगाना और शॉवर में बहुत अधिक समय बिताना आपकी त्वचा, बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक ​​कि आपके प्रजनन स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है

अधिक चिपचिपे दिख सकते हैं आपके बाल

ताज़ा धोए हुए बाल देखने में अच्छे लगते हैं और बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन बार-बार अपने बालों को शैम्पू करने से वे वास्तव में अधिक तैलीय हो सकते है. हर बार जब आप अपना पसंदीदा शैम्पू लगाते हैं, तो यह आपकी खोपड़ी को थोड़ा शुष्क कर देता है, जिससे प्रतिक्रिया के रूप में अधिक सीबम का उत्पादन होता है यदि आपको रोजाना अपने बाल धोने की आदत है, तो आपके सिर को यह संदेश मिलता है कि आपके सिर की त्वचा को अत्यधिक सूखने से बचाने के लिए इसे लगातार अधिक तेल का उत्पादन करने की आवश्यकता है। बदले में, इससे आपके बाल और अधिक तेज़ी से चिपचिपे हो जायेंगे

शुष्क लगने लग सकती है आपकी त्वचा

नियमित रूप से न नहाना अच्छा नहीं लगता है, लेकिन बहुत बार साबुन लगाने से फायदे की बजाय नुकसान अधिक होता है. शॉवर जैल, साबुन और गर्म पानी आपकी त्वचा से स्वस्थ बैक्टीरिया और आवश्यक तेल हटा देते है. ये तेल आपकी त्वचा को लंबे समय तक युवा और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं, और कुछ त्वचा विशेषज्ञ खुजली और अत्यधिक शुष्क त्वचा को रोकने के लिए सप्ताह में 2-3 बार स्नान करने की भी सलाह देते हैं.

सामान्य से अधिक रूसी

कई शैंपू आपके बालों को चमकदार, घना और रूसी-मुक्त बनाने का दावा करते हैं, लेकिन उनका बहुत अधिक उपयोग वास्तव में उल्टा काम करता है. अपने बालों को अधिक धोने से आपके स्कैल्प में खुजली और जलन होने लगती है. यह अंततः रूसी का कारण बन सकता है, और कुछ मामलों में बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है.

अधिक संवेदनशील हो सकती है त्वचा

साफ-सुथरा रहने और गंदे कीटाणुओं को दूर रखने के लिए लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना एक स्वस्थ तरीका लगता है लेकिन आपके शरीर को कुछ गंदगी और बैक्टीरिया के संपर्क में लाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और वायरस से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिलती है. बहुत बार नहाने से आपकी त्वचा के माइक्रोबायोम में गड़बड़ी हो जाती है, जिससे त्वचा में जलन होने लगती है और वह फटी हुई और लाल दिखने लगती है.

बालों को सुलझाना कठिन

नहाने के तुरंत बाद अपने बालों को ब्लो-ड्राई करना आपको सैलून से बाहर का ताज़ा लुक दे सकता है, लेकिन इसे रोज़मर्रा की आदत बनाने से आपके बालों को कोई फायदा नहीं होगा. अपने बालों को बार-बार धोने से वे शुष्क, कमजोर और टूटने वाले हो जाते ह.जब आपके बाल कमज़ोर होते हैं और आसानी से टूट जाते हैं, तो उन्हें ब्रश करना और स्टाइल करना कठिन होता है.

प्रजनन स्वास्थ्य पर हो सकता है असर

आपके निजी अंग स्राव के साथ प्राकृतिक रूप से खुद को साफ करते हैं, और उन्हें धोने के लिए सुगंधित साबुन और जैल का उपयोग करने से उनके स्वस्थ पीएच स्तर पर असर पड़ सकता है जिसके कारण जीवाणु असंतुलन, जलन पैदा कर सकता है और यहां तक ​​कि आपके प्रजनन स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है.

Also Read: Health Care : खीरा है पोषण के गुणों का खजाना, रोज खाएंगे तो ये फायदे पाएंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें