27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tips and Tricks: अपने स्मार्टफोन से खींचें DSLR जैसी तस्वीरें, ये हैं आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

Smartphone Photography Tips and Tricks: अगर आप भी अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर DSLR जैसी तस्वीरें खींचना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप ऐसा कर सकते हैं.

Undefined
Tips and tricks: अपने स्मार्टफोन से खींचें dslr जैसी तस्वीरें, ये हैं आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 7

Smartphone Photography Tips and Tricks: अगर आप भी फोटोग्राफी का शौक रखते हैं लेकिन आपके पास DSLR नहीं है तो घबराने की बात नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसाम टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आने स्मार्टफोन से ही DSLR जैसी हाई क्वालिटी और खूबसूरत तस्वीरें खींच सकेंगे. एक अच्छी तस्वीर खींचने के लिए आपको लाइटिंग के साथ कैमरा एंगल का भी सही अनुमान होना जयूरी है. तो चलिए इन टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानते हैं.

Undefined
Tips and tricks: अपने स्मार्टफोन से खींचें dslr जैसी तस्वीरें, ये हैं आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 8

लाइटिंग का रखें ध्यान: एक अच्छी तस्वीर खींचने के लिए सबसे पहले लोकेशन की लाइटिंग का ख्याल रखें. बेहतरीन लाइटिंग की मदद से आप कमाल की तस्वीरें खींच पाएंगे. लाइटिंग को आप अपनी जरुरत के हिसाब से मैन्युअली भी एडजस्ट कर सकते हैं. एक तस्वीर कैसी होगी उसका पूरा श्रेय लाइट किस दिशा से आ रही है उसपर निर्भर करता है. कोशिश करें की सनलाइट के अपोजिट डायरेक्शन से तस्वीरें खींचे. ऐसा कर आप एक परफेक्ट तस्वीर क्लिक कर सकेंगे.

Undefined
Tips and tricks: अपने स्मार्टफोन से खींचें dslr जैसी तस्वीरें, ये हैं आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 9

सब्जेक्ट पर करें फोकस: जब भी आप किसी सब्जेक्ट या इंसान की तस्वीर क्लिक करें तो उसपर फोकस करना न भूलें, आजकल के जो स्मार्टफोन्स होते हैं उनमें पहले से ही ऑप्टिकल ज़ूम फीचर दिया जाने लगा है. इस फीचर की मदद से आप किसी भी सब्जेक्ट की दूरी से भी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं. इस टेक्नोलॉजी की मदद से आप क्लियर तस्वीरें क्लिस्क कर सकते हैं.

Undefined
Tips and tricks: अपने स्मार्टफोन से खींचें dslr जैसी तस्वीरें, ये हैं आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 10

फोटो को एडिट करना भी जरुरी: स्मार्टफोन से तस्वीर क्लिक करने के बाद उसे एडिट जरूर करें. एडिट करने से तस्वीर की क्वालिटी बेहतर हो जाती है. एक तस्वीर को एडिट कर आप एक नॉर्मल तस्वीर के कलर, कॉन्ट्रास्ट, ब्राइटनेस को एडजस्ट कर सकते हैं. केवल यहीं नहीं स्मार्टफोन से तस्वीर क्लिक करते हैं उस समय फ़िल्टर का इस्तेमाल करना भी अच्छा होता है.

Undefined
Tips and tricks: अपने स्मार्टफोन से खींचें dslr जैसी तस्वीरें, ये हैं आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 11

अलग-अलग कैमरे का करें इस्तेमाल: अगर आप अपने स्मार्टफोन से एक जबरदस्त तस्वीर क्लिक करना चाहते हैं तो स्मार्टफोन में दिए गए अलग-अलग कैमरों का इस्तेमाल करें. आजकल के जो स्मार्टफोन्स होते हैं उनमें अल्ट्रा-वाइड, मैक्रो और टेलिफोटो जैसे कई तरह के कैमरे दिए जाते हैं. आप इन सभी कैमरों का इस्तेमाल कर जबरदस्त तस्वीर क्लिक कर सकते हैं.

Undefined
Tips and tricks: अपने स्मार्टफोन से खींचें dslr जैसी तस्वीरें, ये हैं आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 12

ट्राईपोड का करें इस्तेमाल: अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर एक अच्छी तस्वीर क्लिक करना चाहते हैं तो एक ट्राईपोड का इस्तेमाल करें. ट्राईपोड का इस्तेमाल कर आप स्टेबल फोटोज क्लिक कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें