30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त में इन किसानों का नाम बाहर करने के साथ वसूली की तैयारी, इसके बिना नहीं मिलेगा लाभ

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत से लेकर यूपी में अभी तक 60049 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए किया जा चुका है. केंद्र सरकार की ओर से एक मोबाइल एप भी तैयार किया गया है. एप के जरिए किसान केवाईसी कर सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं. कई किसान इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं तो अन्य इस प्रक्रिया को पूरा करने में जुटे हैं. इस बीच बड़ा अपडेट है कि लाखों किसानों के खाते में 15वीं किस्त नहीं भेजी जाएगी.ये किसान योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: देश में सबसे ज्यादा यूपी के किसानों को लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की बात करें तो उत्तर प्रदेश के 1.86 करोड़ (18653967) किसानों को इसका लाभ मिल चुका है. उनके बैंक खाते में 4167 करोड़ रुपये की धनराशि भेजी गई है. ये धनराशि पूरे देश में सबसे ज्यादा है. वहीं पूरे देश में अवधिवार भुगतान की बात करें तो अप्रैल-जुलाई 2023-24 में 9.53 करोड़ (95358300), दिसंबर-मार्च 2022-23 में 8.81 करोड़ (88139892), अगस्त-नवंबर 2022-23 में 9.0 करोड़ (90095022) और अप्रैल-जुलाई 2022-23 में 11.27 करोड़ (112790289) का भुगतान किया गया. योजना का लाभ किसानों को दिसंबर 2018 से दिया जा रहा है.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: यूपी में अब तक 60049 करोड़ रुपए का भुगतान

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत से लेकर यूपी में अभी तक 60049 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए किया जा चुका है. केंद्र सरकार की ओर से एक मोबाइल एप भी तैयार किया गया है. एप के जरिए किसान अपना और किसी एक अन्य का भी केवाईसी कर सकते हैं. इसके साथ ही यूपी सरकार की ओर से स्थापित हेल्प डेस्क के जरिए भी किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. किसानों को ई-केवाईसी के लिए आधार कार्ड, भू अभिलेख, बैंक खाता व पीएम किसान कार्ड लेकर आना होगा.

Also Read: UP Weather Update: यूपी में उमस-गर्मी का जोर, बादलों की आवाजाही के बीच होगी बारिश, जानें मौसम से जुड़ा अपडेट
PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

वहीं कई किसानों के खाते में अभी तक 14वीं किस्त की धनराशि नहीं पहुंची हैं. इन किसानों की ईकेवीआईसी पूरी नहीं होने से लेकर रजिस्ट्रेशन में कई खामियां मिली हैं. ऐसे में यूपी सरकार ने पीएम किसान हेल्प डेस्क के जरिए किसानों की समस्या दूरा करने की पहल की है.वहीं 15वीं किस्त की बात करें तो ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जो पात्रता के दायरे से बाहर हैं.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: गलत तरीके से योजना का लाभ लेने वालों नाम बाहर

जांच के दौरान गलत तरीके से योजना का लाभ लेने वाले किसानों को सूची से बाहर किया जा रहा है. अब तक भूलेख के सत्यापन के दौरान लाखों किसानों को लाभार्थियों की सूची से बाहर कर दिया है. कहा जा रहा है कि भूलेखों के सत्यापन के दौरान पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले अपात्र लोगों से धनराशि वापस ली जाएगी. वापस नहीं करने वाले लोगों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: नवंबर-दिसंबर तक ​धनराशि जारी होने की संभावना

ऐसे में 14वीं ​और 15वीं किस्त के लाभार्थियों की संख्या में बदलाव देखने को मिल सकता है. माना जा रहा है कि नवंबर के आखिरी सप्ताह या फिर दिसंबर के शुरुआती सप्ताह में यह राशि किसानों खाते में भेजी जा सकती है. हालां​कि अभी इसकीा आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. जो अन्नदाता पीएम किसान योजना से जुड़ते हैं, तो पात्र लाभार्थियों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए की आर्थिक मदद मिलती है. ऐसे में आपको सालाना 6 हजार रुपए का लाभ मिलता है.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: दूसरे के पट्टे पर खेती करने वालों को नहीं मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवल वे किसान अप्लाई कर सकते हैं जो रजिस्ट्रड जमीन पर खेती कर रहे हैं. यदि आप पट्टे पर या माता-पिता की जमीन पर खेती करते हैं, तो योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा. योजना के तहत लाभ लेने के लिए उस जमीन को आपके नाम होना आवश्यक है. ऐसे में किसान जमीन को अपने नाम कराकर पीएम किसान योजना के तहत लाभ ले सकते हैं. इनकम टैक्स भरने वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: परिवार के सिर्फ एक सदस्य को लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवार के लिए चलाई जाती है. इसलिए, फिर भी परिवार में केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा. भले ही उस परिवार में एक ​से ज्यादा किसान क्यों नहीं हों. यह बात खुद सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर स्पष्ट की है. इस योजना में किसान परिवार से केवल एक ही व्यक्ति पंजीकरण करा सकता है. अगर एक से ज्यादा लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया तो उसे रद्द कर दिया जाएगा. वहीं अगर इस योजना का लाभ दोनों लोगों को मिल रहा है तो सरकार इसकी वसूली कभी भी कर सकती है.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: इस तरह कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

  • फिर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं और Beneficiary List पर क्लिक करें.

  • इसके बाद किसान भाई अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करवाएं.

  • फिर Get Report पर क्लिक करें

  • अब आपके सामने आई लिस्ट में अपना नाम देख लें.

यहां से ले सकते हैं मदद

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करने के लिए किसान भाई pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं. इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261, 1800115526 व टोल फ्री नंबर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: ऐसे कराएं ऑनलाइन केवाईसी डिटेल्स वेरीफाई

  • किसान पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर pmkisan.gov.in पर जाएं.

  • अब वेबसाइट के दाहिनी ओर eKYC के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • इसके बाद आधार नबंर डालें और कैप्चा कोड भरने के बाद सर्च ऑप्शन को क्लिक करें.

  • अब आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक हो उसे दर्ज करें.

  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर आने वाले ओटीपी नंबर को निर्धारित कॉलम में दर्ज करें.

  • अब आपकी पीएम किसान खाता का सत्यापन eKYC के जरिए पूरा हो जाएगा.

PM Kisan Yojana 15वीं किस्त: बॉयोमट्रिक से केवाईसी करा सकते हैं किसान

  • पात्र किसान नजदीकी CSC सेंटर (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाएं.

  • अपने आधार कार्ड को पीएम किसान खाते में अपडेट करने के लिए संचालक को दें.

  • अब खाते में लॉगइन करने के लिए बायोमेट्रिक तरीका अपनाएं.

  • इसके बाद आधार कार्ड नंबर अपडेट करने के बाद फॉर्म को सब्मिट कर दें.

  • अब मोबाइल पर KYC अपडेट होने का कंफर्मेशन आएगा और इस तरह ऑफलाइन केवाईसी अपडेट हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें