26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE Board Exams 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं के लिए LOC फॉर्म भरने की बढ़ी तारीख, पढ़ें नया अपडटे

CBSE Board Exams 2024: 18 अगस्त से शुरू होने वाली रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले 18 सितंबर को समाप्त होने वाली थी, लेकिन अब इसकी अवधी बढ़ा दी गई है. स्कूल विलंब शुल्क के साथ 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच एलओसी भी जमा कर सकते हैं.

CBSE Board Exams 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 के लिए उम्मीदवारों की सूची (LOC- लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट ) जमा करने की अंतिम तिथि 28 सितंबर तक बढ़ा दी है. 18 अगस्त से शुरू होने वाली रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले 18 सितंबर को समाप्त होने वाली थी, लेकिन अब इसकी अवधी बढ़ा दी गई है. स्कूल विलंब शुल्क के साथ 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच एलओसी भी जमा कर सकते हैं. बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा कि विभिन्न स्कूलों के अभ्यावेदन के बाद तारीख बढ़ा दी गई है.

15 फरवरी से सीबीएसई की परीक्षा आयोजित

स्कूलों को प्रासंगिक क्षेत्रीय कार्यालय को प्रासंगिक उदाहरणों का हवाला देते हुए, कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए अलग से सीधे प्रवेश को संभालने की आवश्यकता होती है. उन्हें छात्रों द्वारा किए गए विषय परिवर्तन के अनुरोधों की एक सूची संकलित करने और इसे क्षेत्रीय कार्यालय को भेजने का भी निर्देश दिया गया है. 15 फरवरी से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई ने पहले कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए एक विस्तृत कार्यक्रम साझा किया था जिसमें प्रवेश, विषय परिवर्तन, उपस्थिति और उम्मीदवारों की सूची शामिल थी ताकि बोर्ड परीक्षा 2024 तक होने वाले कार्यक्रमों का निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके.

20 जनवरी तक कर सकेंगे सुधार

शैक्षणिक वर्ष के 1 जनवरी तक, स्कूलों को कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए उपस्थिति डेटा इकट्ठा करना होगा और इसे 5 जनवरी तक जमा करना होगा. इस क्षेत्र में किसी भी कमी को 15 जनवरी तक स्कूलों के ध्यान में लाया जाएगा, फिर उन्हें 20 जनवरी तक आवश्यक सुधार करने के लिए समय मिलेगा.

9वीं और 11वीं के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू

सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है, जो 2025 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. “चूंकि शेड्यूल का पालन करके रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए स्कूलों से समय पर योजना बनाने का अनुरोध किया जाता है. जिन अभ्यर्थियों के नाम रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किए जाएंगे, उन्हें शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी.

फीस

17 अगस्त 2023 के नोटिस में निर्धारित सामान्य शुल्क के अलावा विलंब शुल्क प्रति उम्मीदवार 2000 रुपये है. कक्षा 12वीं के लिए व्यावहारिक शुल्क भारत और नेपाल के स्कूलों के लिए प्रति उम्मीदवार प्रति व्यावहारिक विषय 150 रुपये है और विदेश में स्कूलों के लिए प्रति उम्मीदवार प्रति व्यावहारिक विषय 350 रुपये है.

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए शुल्क 350 रुपये प्रति उम्मीदवार है. दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं, 12वीं के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. अधिक संबंधित विवरण के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट भी देख सकते हैं.

Also Read: CBSE Board Exam 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं के सैंपल पेपर कहां, कैसे चेक करें, इसे सॉल्व करने के फायदे
Also Read: Sarkari Naukri-Result 2023 Live: बिहार झारखंड में सरकारी नौकरी का मौका, देखें अन्य वैकेंसी डिटेल
Also Read: How To Crack UGC NET: पहले प्रयास में यूजीसी नेट कैसे क्रैक करें? ये है आसान टिप्स
Also Read: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पांच नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया
Also Read: How To: अमेजन में काम करना चाहते हैं तो जानें योग्यताएं और अन्य डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें