28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोरखपुर: अटल आवासीय विद्यालय के बच्चों से पीएम मोदी 23 सितंबर को करेगें संवाद, छात्रों में दिखा उत्साह

अटल आवासीय स्कूल के बच्चे भी अब प्रदेश सरकार की पहल पर सरकारी बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री 23 सितंबर को वाराणसी से प्रदेश की सभी 18 मंडल मुख्यालय पर स्थापित अटल आवासीय स्कूल का औपचारिक शुभारंभ करेंगे.

गोरखपुर. अटल आवासीय स्कूल के बच्चे भी अब प्रदेश सरकार की पहल पर सरकारी बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री 23 सितंबर को वाराणसी से प्रदेश की सभी 18 मंडल मुख्यालय पर स्थापित अटल आवासीय स्कूल का औपचारिक शुभारंभ करेंगे. इस दौरान वह वाराणसी में प्रत्यक्ष और सभी मंडलों में ऑनलाइन माध्यम से संवाद करेंगे. 18 मंडलों में से गोरखपुर मंडल के अटल आवास स्कूल को भी शामिल किया गया है.

प्रदेश भर में श्रमिकों के पाल्यो तथा कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों को उत्कृष्ट आवासीय व्यवस्था के तहत पूर्णतः निशुल्क व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अटल आवासीय विद्यालय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल है. उत्तर प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय पर योगी सरकार की तरफ से बनाए गए हैं पहले शैक्षिक सत्र में पठन पाठन प्रारंभ हो चुका है. पहले सत्र में ऐसे सभी विद्यालयों में मंडल स्तरीय प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर कक्षा 6 में 80 विद्यार्थियों जिनमें 40 बालक और 40 बालिकाएं हैं को प्रवेश मिला है.

11 सितंबर को प्रवेश उत्सव के साथ गोरखपुर के सहजनवा स्थित उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्नीर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत संचालित अटल आवास विद्यालय की पहली सुरक्षित सत्र का शुभारंभ हुआ. यहां पर रहने ,खाने ,पढ़ने तथा पोस्ट एजुकेशन एक्टिविटी की व्यवस्था की गई है. यहां पर एक सप्ताह के भीतर ही सभी छात्र-छात्राओं का मन पूरी तरह रम गया है. विद्यालय की हाल गतिविधियों में पूरी रुचि से संबंधित हो रहे हैं इसी बीच प्रधानमंत्री से संवाद करने की संभावना को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

गोरखपुर स्थित अटल आवासीय विद्यालय की प्रधानाचार्य अजीत कुमार सिंह ने बताया कि छात्रावास से लेकर विद्यालय तक यहां बच्चों को एक मित्र अपना खोल दिया गया है. उनकी हर सुविधा वह जरूर का पूरा ध्यान रखा जा रहा है बच्चे सुबह से लेकर शाम तक हर गतिविधियों में खूब उत्साह पूर्वक भाग ले रहे हैं. उपश्रम आयुक्त अमित कुमार मिश्रा ने के मुताबिक सभी अटल आवासीय विद्यालयों का औपचारिक उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से करेंगे. उद्घाटन अवसर पर वह बच्चों से संवाद भी कर सकते हैं.

फिलहाल इस कार्यक्रम को लेकर अंतिम निर्णय बाकी है. फिर भी प्रधानमंत्री मोदी से टू वे कम्युनिकेशन को लेकर प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी गई है.

रिपोर्ट–कुमार प्रदीप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें