26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CWC Meeting: देश में बह रही बदलाव की बयार, सीडब्ल्यूसी की बैठक में बोले खरगे- कांग्रेस को मिलेगा स्पष्ट जनादेश

कांग्रेस की विस्तारित कार्य समिति की बैठक में अगले लोकसभा के साथ-साथ तेलंगाना और पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की रणनीति, संगठन को मजबूत बनाने के साथ कई और मुद्दों पर गहन चर्चा की गई. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी नेताओं को नसीहत दी कि वे अनुशासित और एकजुट होकर रहें.

CWC Meeting: हैदराबाद में आयोजित कांग्रेस कार्य समिति (CWC,सीडब्ल्यूसी) की दो दिवसीय बैठक आज यानी रविवार को खत्म हो गई है. बैठक में सीडब्ल्यूसी ने  आगामी लोकसभा और पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा की गई. बैठक में कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पार्टी को निर्णायक जनादेश मिलने की उम्मीद है. साथ ही कहा कि वह आगे की लड़ाई के लिए कमर कस चुकी है. इसी कड़ी में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी नेताओं को दो टूक नसीहत दी कि वे अनुशासित और एकजुट होकर रहें. खरगे ने कहा कि अपने व्यक्तिगत मतभेदों को दूर रखकर पार्टी नेता कांग्रेस की सफलता को प्राथमिकता दें. साथ ही ऐसा कुछ नहीं करें, जिससे पार्टी को नुकसान हो.

बीजेपी को हटाने का एजेंडा- केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि इस दो दिवसीय बैठक ने एक स्पष्ट एजेंडा रखा गया है कि 2024 में हमें बीजेपी सरकार को हटाना है. उन्होंने कहा कि इसलिए सीडब्ल्यूसी की ओर से देश भर में पार्टी के कार्यकर्ताओं को यह आह्वान है. अब आराम किए बिना, हमें जीतने के लिए लड़ना है. जहां तक ​​​​विधानसभा चुनावों का सवाल है, हम पूरी तरह आश्वस्त हैं कि हम पांचों राज्यों में सरकार बनाने जा रहे हैं.

बीजेपी को हराने पर बनी रणनीति- सचिन पायलट

इसी कड़ी में सीडब्ल्यूसी बैठक पर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने मीटिंग को बहुत सार्थक बैठक करार दिया है. उन्होंने कहा कि यह तेलंगाना का चेहरा बदल देगा, यह भारत का चेहरा बदल देगा. उन्होंने कहा कि हमने देश को आश्वासन दिया है कि कांग्रेस वापसी करेगी. इधर, बैठक के बाद कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि यह बैठक चुनाव को लेकर हुई थी. पूर्ण बहुमत मिलने के बावजूद बीजेपी सरकार विफल रही है. हमने इस पर चर्चा की है और रणनीति बनाई है कि बीजेपी और अन्य पार्टियों को कैसे हराया जाए. पायलट ने कहा कि कांग्रेस सभी पांच राज्यों में आगामी चुनाव जीतेगी.

संगठन मजबूती पर हुई चर्चा
कांग्रेस की विस्तारित कार्य समिति की बैठक में अगले लोकसभा के साथ-साथ तेलंगाना और पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की रणनीति, संगठन को मजबूत बनाने के साथ कई और मुद्दों पर गहन चर्चा की गई. इससे पहले शनिवार को पार्टी की पुनर्गठित कार्य समिति की पहली हुई थी. विस्तारित कार्य समिति में कार्य समिति के सदस्यों, विशेष आमंत्रित सदस्यों, स्थायी आमंत्रित सदस्यों के अलावा पार्टी की प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष, विधायक दल के नेता, संसदीय दल के पदाधिकारी तथा केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य शामिल हुए थे. आज यानी रविवार को विस्तारित कार्य समिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, कांग्रेस की प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष तथा पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए.

देश में बदलाव की बयार
कार्यसमिति की बैठक में बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस नेताओं से कहा कि आगामी चुनावों के लिए तैयार रहें. उन्होंने कहा कि देश में बदलाव के संकेत हैं. खरगे ने कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजों का उदाहरण देते हुए कहा कि इन राज्यों के चुनावी नतीजे इस बात का प्रमाण हैं. वहीं, बैठक मे खरगे ने एक राष्ट्र, एक चुनाव के मुद्दे पर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा. खरगे ने कहा कि केंद्र ने अपने एजेंडे को पूरा करने के लिए इस विषय पर समिति बनाई, जिसकी अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दी. खरगे ने विस्तारित कार्य समिति की बैठक में कहा कि यह आराम से बैठने का समय नहीं है. दिन-रात मेहनत करनी होगी. हम सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, पर हमें हमेशा अनुशासन में ही रहना चाहिए.

Also Read: प्रोजेक्ट चीता का 1 साल: सामने आया चीतों की मौत का सबसे मुख्य कारण, जानिए क्या है सरकार का आगे का प्लान

अनुशासन में रहने की नसीहत
कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी नेताओं से अनुशासन में रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखें कि हम अहं या अपनी वाहवाही के लिए ऐसा कुछ न करें, जिससे पार्टी का नुकसान हो. अनुशासन के बगैर कोई नेता नहीं बनता. हम खुद अनुशासन में रहेंगे, तभी लोग हमारा अनुकरण करेंगे, हमारी बात मानेंगे. खरगे ने विस्तारित कार्य समिति की बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया कि देश की जनता बदलाव चाहती है. कार्य समिति ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों पर भी जोर दिया है.प्रस्ताव में कहा गया, “विश्वास है कि कांग्रेस को इस साल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना के लोगों से निर्णायक जनादेश मिलेगा.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें