25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

All-Party Meeting: महिला आरक्षण विधेयक की मांग, संसद के विशेष सत्र में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, सभी विपक्षी दलों ने इस संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की मांग की. चौधरी ने कहा कि सरकार ने नेताओं को सूचित किया है कि यह संसद का नियमित सत्र है. उन्होंने कहा, केवल सरकार ही जानती है कि उसकी मंशा क्या है.

पांच दिवसीय संसद सत्र से एक दिन पहले रविवार को सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष समेत कई दलों ने महिला आरक्षण विधेयक को संसद में पेश करने पर जोर दिया. सर्वदलीय बैठक में कई नेताओं ने कहा कि लंबे समय से लंबित इस विधेयक को पेश किया जाना चाहिए और उम्मीद है कि इसे आम सहमति से पारित किया जा सकता है.

क्या है महिला आरक्षण विधेयक

महिला आरक्षण विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीट आरक्षित करने का प्रावधान है.

सर्वदलीय बैठक के बाद क्या बोले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, सभी विपक्षी दलों ने इस संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की मांग की. चौधरी ने कहा कि सरकार ने नेताओं को सूचित किया है कि यह संसद का नियमित सत्र है. उन्होंने कहा, केवल सरकार ही जानती है कि उसकी मंशा क्या है. वह किसी नए एजेंडे से सभी को आश्चर्यचकित कर सकती है. कांग्रेस नेता ने कहा कि बैठक में उनकी पार्टी ने महंगाई, बेरोजगारी, चीन के साथ सीमा पर स्थिति जैसे मुद्दे उठाए.

Also Read: Parliament Session 2023 Live: विपक्षी दलों ने विशेष संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की मांग की

सर्वदलीय बैठक के बाद क्या बोले प्रफुल्ल पटेल

भाजपा के सहयोगी और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, हम सरकार से इस संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की अपील करते हैं. उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि महिला आरक्षण विधेयक संसद में पेश होने पर आम सहमति से पारित हो जाएगा.पटेल ने कहा कि मंगलवार को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर संसद नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगी.

बीजद ने भी महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की मांग की

बीजू जनता दल (बीजद) और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सहित कई क्षेत्रीय दलों ने भी महिला आरक्षण विधेयक पेश करने पर जोर दिया. सर्वदलीय बैठक के बाद बीजद नेता पिनाकी मिश्रा ने कहा कि नए संसद भवन से एक नए युग की शुरुआत होनी चाहिए और महिला आरक्षण विधेयक पारित होना चाहिए.बीजद और बीआरएस नेताओं ने कहा कि वे पांच दिवसीय सत्र में महिला आरक्षण विधेयक को पेश करने और पारित कराने पर जोर देंगे.

Also Read: नए संसद भवन पर पहली बार फहरा तिरंगा, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया ध्वजारोहण

राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी ने सरकार का किया प्रतिनिधत्व

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा में सदन के उपनेता एवं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राज्यसभा में सदन के नेता और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व किया.

Also Read: ‘यहां से चला जाऊं’, जानें नये संसद भवन पर राष्ट्रध्वज फहराने के अवसर पर क्यों भड़के कांग्रेस नेता अधीर रंजन

सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ये नेता हुए शामिल

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) नेता एच.डी. देवेगौड़ा, द्रमुक सांसद कनिमोझी, तेदेपा के राम मोहन नायडू, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, बीजद के सस्मित पात्रा, बीआरएस नेता के. केशव राव, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वी. विजयसाई रेड्डी, राजद के मनोज झा, जदयू के अनिल हेगड़े और समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने बैठक में हिस्सा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें