24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रभात खबर विशेष : गुमला में अब नक्सली अपनी जेब भरने में लगे हुए हैं, बोले एसपी हरविंदर सिंह

गुमला एसपी ने जिले के लोगों से अपील की है कि कोई भी घटना हो, पुलिस को जरूर सूचना दें. क्राइम की कोई योजना, अंजान व्यक्ति, कहीं कुछ आशंका हो तो जरूर पुलिस को बताएं, ताकि पुलिस उस पर तुरंत एक्शन ले सके. मैं विश्वास दिलाता हूं कि पुलिस लोगों की सुरक्षा व क्राइम को रोकने में बेहतर काम करेगी.

गुमला, दुर्जय पासवान : गुमला जिले में अब नक्सली अपनी जेबें भरने में लगे हुए हैं. भाकपा माओवादी हो या पीएलएफआई के सदस्य. इनका एक ही मकसद बच गया है, लेवी वसूलो और अपनी जेब भरो. ये बातें गुमला जिले के पुलिस अधीक्षक हरविंदर सिंह ने प्रभात खबर से बात में कहीं. एसपी ने कहा कि एक समय था, जब नक्सल चरम पर था. अब धीरे-धीरे नक्सलवाद समाप्त हो रहा है. फिर भी हम यह नहीं कह सकते कि नक्सलवाद पूरी तरह से समाप्त हो गया है. उन्होंने कहा कि भाकपा माओवादी का विस्तार तेलंगाना, छत्तीसगढ़, बिहार से लेकर झारखंड तक है. हालांकि, जिस प्रकार पुलिस काम कर रही है, आने वाले 10-15 सालों में नक्सली और नक्सलवाद दोनों अंतिम सांस लेता नजर आएगा. एसपी ने कहा कि सरकार ने नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए कई योजना शुरू की है. इसका फायदा नक्सलियों को उठाना चाहिए. मुख्यधारा से जुड़कर नक्सली सुरक्षित अपने परिवार के साथ खुशहाल रहेंगे.

मुख्यधारा से जुड़ेंगे, तो परिवार के साथ रह सकेंगे नक्सली

उन्होंने कहा कि एक तो उन्हें परिवार के साथ रहने का मौका मिलेगा. साथ ही सरकार से मिलने वाली सुविधा से जीविका भी चला सकेंगे. एसपी ने कहा है कि गुमला में योगदान दिए मुझे एक सप्ताह बीत गए. मैंने गुमला में नक्सल के बारे में जो पता किया है, उसके मुताबिक, धीरे-धीरे नक्सली खत्म हो रहे हैं. कुछ नक्सली बचे हैं. उनकी सूची तैयार है. उन नक्सलियों के खिलाफ जल्द बड़ी कार्रवाई की जाएगी, ताकि गुमला को नक्सलमुक्त बनाया जा सके.

गुमला में डायन बिसाही बड़ी चुनौती है

एसपी ने कहा है कि गुमला जिले में डायन बिसाही व अंधविश्वास बड़ी चुनौती है. किसी भी शक, आशंका, भ्रम व अफवाह में लोग किसी वृद्ध महिला व पुरुष पर डायन बिसाही का आरोप लगाकर क्राइम कर बैठते हैं. गुमला में कई ऐसी घटनाएं घट चुकी हैं, जो चुनौती है. गुमला पुलिस ने लगातार डायन-बिसाही व अंधविश्वास के मामलों में बेहतर काम किया है. डायन-बिसाही व अंधविश्वास के खिलाफ पुलिस लगातार मुहिम चला रही है. लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसके परिणाम भी सामने आ रहे हैं. लोगों से अपील है कि अंधविश्वास के भ्रम से निकलें. अगर कहीं अंधविश्वास में कोई गलत कदम उठा रहा है, तो उसकी सूचना पुलिस को दें.

गुमला में कल्चर रेप की घटनाएं अधिक

एसपी हरविंदर सिंह ने कहा है कि दिल्ली, मुंबई या अन्य बड़े शहरों की तुलना में गुमला में रेप की घटनाएं अलग हैं. गुमला में कल्चर रेप की घटनाएं अधिक घटती हैं. युवक व युवती में पहले से जान-पहचान रहती है. इसके बाद रेप की घटना घटती है. यहां अधिकांश जान-पहचान के मामले में ही बलात्कार की घटनाएं होती हैं. बड़े शहरों में पूरी प्लानिंग के तहत ऐसी घटनाएं होती हैं. गुमला में पुलिस के लिए बलात्कार के मामले भी बड़ी चुनौती हैं.

लोगों से अपील, पुलिस को सूचना दें

गुमला एसपी ने जिले के लोगों से अपील की है कि कोई भी घटना हो, पुलिस को जरूर सूचना दें. क्राइम की कोई योजना, अंजान व्यक्ति, कहीं कुछ आशंका हो तो जरूर पुलिस को बताएं, ताकि पुलिस उस पर तुरंत एक्शन ले सके. मैं विश्वास दिलाता हूं कि पुलिस लोगों की सुरक्षा व क्राइम को रोकने में बेहतर काम करेगी.

Also Read: गुमला पुलिस की बड़ी कार्रवाई, एक करोड़ रुपये मूल्य का 10 किलो अफीम बरामद
Also Read: Prabhat Khabar Special: झारखंड में नक्सलवाद के लिए कुख्यात इलाके में बेशकीमती पन्ना रत्न का है भंडार
Also Read: Jharkhand News : 10 लाख का इनामी जोनल कमांडर विवेक यादव करेगा सरेंडर, नक्सलवाद छोड़ करेगा नयी जिंदगी की शुरुआत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें