22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News : अब मूक बधिर भी पढ़ेंगे आवासीय विद्यालय में, सीएम योगी ने दिव्यांग बच्चों से की ली सुध

गोरखपुर प्रवास के दूसरे दिन सीएम योगी ने मूक बधिर विद्यालय में पहुंचकर बच्चों का हाल जाना, इस दौरान उन्होंने बच्चों से संवाद भी किया, सीएम ने इस दौरान विद्यालय परिसर का निरीक्षण किया और बच्चों को शिक्षा देने में प्रयोग में लाए जाने वाले उपकरणों की गुणवत्ता की जानकारी ली.

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन मूक बधिर दिव्यांग बच्चों के बीच सोमवार को पहुंचें और उनका हाल-चाल जाना. बच्चों के बीच में मुख्यमंत्री ने काफी समय दिया. उनसे शब्दों के माध्यम से संवाद किया जिसे एक शिक्षक ने संकेतों से बच्चों को समझाया. गोरखपुर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को पूर्वाह्न हुमायूंपुर स्थित राजकीय मूक बधिर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों से मिलने पहुंचे. मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर इन मूक बधिर दिव्यांग बच्चों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था. मुख्यमंत्री ने संकेत में बच्चों से उनका हाल चाल जानने के बाद बच्चों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया. बच्चों ने खुद से बेहतरीन कलाकृतियां,सजावटी सामान बनाए थे.मुख्यमंत्री ने बच्चों के हुनर की मुक्त कंठ से सराहना की. इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय परिसर में शिक्षक हाल, कंप्यूटर रूम, स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय एवं हियरिंग एंड रूम का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था का जायजा लिया.

सीएम ने स्कूल से जुड़ी अपनी भावनाएं प्रकट कीं

इस दौरान मुख्यमंत्री मूक बधिर बच्चों को शिक्षा देने में प्रयोग में लाए जाने वाले उपकरणों उनकी गुणवत्ता की जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने छात्रों से संवाद भी किया एक शिक्षक ने उनकी बातों को संकेतों के जरिए बच्चों तक पहुंचा. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यालय में छात्रावास का निर्माण कर इसे आवासीय बनाएं. इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के दिव्यांग बच्चों को काफी राहत मिलेगी. उनकी प्रतिभा का विकास होगा. आवासीय विद्यालय में बच्चों को सुरक्षित वातावरण दिया जाएगा.संकेत विद्यालय तक आवागमन की गति पर दिक्कतों पर उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी व नगर निगम यह सुनिश्चित करें कि इस विद्यालय तक आवागमन का रास्ता मिले. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगजन के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए विकलांग की बजाय दिव्यांग नाम दिया है.प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार दिव्यांग लोगों के सम्मान व उन्हें समाज की मुख्य धारा में शामिल करने के लिए लगातार काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी दिनों के बाद इस विद्यालय आकर उन्हें बेहद खुशी हो रही है. पहले इसका भवन जर्जर था सरकार ने यहां नया भवन बनवा दिया है.

Undefined
Up news : अब मूक बधिर भी पढ़ेंगे आवासीय विद्यालय में, सीएम योगी ने दिव्यांग बच्चों से की ली सुध 2
रक्तदान के लिए प्रेरित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की उपलक्ष्य में चल रहे सेवा पखवारा के अंतर्गत सोमवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने गुरु श्री गोरखनाथ ब्लड बैंक में रक्तदान किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्लड बैंक पहुंचकर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया और रक्तदान करने वाले युवाओं का मनोबल बढ़ाया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा रक्तदान महादान है. इस महादान के सभी लोग स्वतः स्फूर्त भावना से आगे आए. इसके लिए समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है. रक्तदान कर रक्त की कमी या रक्त विकार से ग्रसित लोगों की जान बचाई जा सकती है.

मोदी के जन्मदिन पर 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा

मुख्यमंत्री ने कहा की जानकारी के अभाव में अभी बहुत से लोग रक्तदान के लिए आगे नहीं आते हैं.जबकि किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करने से कोई दिक्कत नहीं होती है.स्वैच्छिक रक्तदान कम होने पर पेशेवर लोग जन स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने लगते हैं.समाज में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाकर पेशेवरों को रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि निश्चित अंतराल के बाद प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को पीड़ित मानवता की मदद के लिए रक्तदान करना ही चाहिए.उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है. आज रक्तदान का कार्यक्रम इसी का एक हिस्सा है.

रिपोर्ट : कुमार प्रदीप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें