26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कुड़मी समाज का रेल रोकाे आंदोलन के लिए रेलवे ने बढ़ायी सुरक्षा व्यवस्था, धनबाद में आज निकाली जायेगी बाइक रैली

कुड़मी समाज के रेल टेका डहर छेका कार्यक्रम को लेकर गोमो जंक्शन समेत अन्य जगहों पर आंदोलन की तैयारी की गयी है. 19 सितंबर से ही लोगों का जुटान शुरू हो जायेगा. उक्त बातें बृहद झारखंड आदिवासी कुड़मी मंच व आदिवासी कुड़मी समाज की संयुक्त मंच के नेता मंटू महतो ने कही.

कुड़मी समाज की ओर से 20 सितंबर को रेल रोको आंदोलन किया जायेगा. इसे लेकर रेलवे की ओर से सुरक्षा की तैयारी की गयी है. आरपीएफ को लगातार गश्त करने का निर्देश दिया गया है. मंगलवार से ही सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया जायेगा. गोमो स्टेशन में प्रवेश करने वाले रास्ते समेत अन्य जगहों पर बैरिकेडिंग करने का निर्देश कमांडेंट सैय्यद सरफराज अहमद ने दिया है. साथ ही जिला पुलिस से भी अतिरिक्त जवानों की मांग की गयी है.

लोगों को समझाया जायेगा, नहीं माने तो दर्ज होगी एफआइआर

जवानों को निर्देश दिया गया है कि लोग आते है, तो उन्हें समझाया जायेगा कि रेल परिचालन बाधित होने से लोगों को परेशानी होती है. ऐसे में वह उचित मंच पर जाकर अपनी मांगों को रखें. इसके बाद भी वह नहीं मानते है, तो उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

गाेमो स्टेशन पर होगा जुटान, बाइक रैली आज

कुड़मी समाज के रेल टेका डहर छेका कार्यक्रम को लेकर गोमो जंक्शन समेत अन्य जगहों पर आंदोलन की तैयारी की गयी है. 19 सितंबर से ही लोगों का जुटान शुरू हो जायेगा. उक्त बातें बृहद झारखंड आदिवासी कुड़मी मंच व आदिवासी कुड़मी समाज की संयुक्त मंच के नेता मंटू महतो ने कही. सोमवार को गांधी सेवा सदन में पत्रकारों को बताया कि कुड़मी जनजाति को अनुसूचित जनजाति की सरकारी सूची में सूचिबद्ध करने के लिए 1950 से मांग की जा रही है. यह आंदोलन कुड़मी जनजाति आरक्षण के लिए नहीं संरक्षण के लिए है.

गोमो स्टेशन के नजदीक के गांव के लोग आंदोलन में शामिल होंगे. बाहर से आने वाले लोग यहीं रूकेंगे. लोगों की एक टोली के गांव वापस लौटने पर दूसरी टोली आंदोलन में शामिल होगी. यह क्रम चलता रहेगा. दिन में मजदूरी करने वाले कुड़मी समाज के लोग रात में स्टेशन में रूकेंगे, सुबह में आंदोलन में शामिल होंगे. 19 सितंबर की सुबह 10 बजे राजगंज हाई स्कूल मैदान से बाइक जुलूस निकाला जायेगा. जो गोमोह तक जायेगा. मौके पर राजेंद्र महतो, हीरालाला महतो, उमेश महतो, झारखंड आंदोलनकारी खेदन महतो, कांग्रेस नेता मनोहर महतो, प्रकाश महतो, लक्ष्मी महतो, लाली महतो, विकास, बबलू महतो आदि थे.

Also Read: झारखंड : कुड़मी समाज कल से रोकेंगे रेल, आज कई ट्रेनें रद्द, कई के मार्ग बदले

गोमो होकर गुजरने वाली 120 ट्रेनें आंदोलन से होंगी प्रभावित

गोमो. कुड़मी आंदोलन से गोमो होकर गुजरने वाली 120 ट्रेनें प्रभावित होंगी. गोमो स्टेशन होकर अप तथा डाउन मिलाकर प्रतिदिन 14 पैसेंजर ट्रेनें, 31 मेल तथा एक्सप्रेस ट्रेनें, 15 नॉन स्टॉप ट्रेनें तथा औसतन 60 मालगाड़ियां गुजरती हैं. आंदोलन में 10 से 12 हजार आंदोलनकारियों के शामिल होने की संभावना है. रेलवे के इंटेलिजेंस विभाग के कर्मचारी पिछले तीन दिनों से क्षेत्र में भ्रमण कर आंदोलन की रूपरेखा तथा अन्य जानकारियां जुटाने में लगे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें