26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टमाटर की खेती कर अखीना खातून ने बदली तकदीर, ऐसे की थी शुरुआत

अखीना खातून ने कहा कि समूह से जुड़ने के बाद पहली बार 20 हजार रुपये ऋण लेकर गांव में सब्जी खेती शुरू की. मुझे कृषि कार्य करने में बहुत रुचि है. इसलिए मैंने सब्जी की खेती की हूं

डुमरी प्रखंड के कड़रवानी गांव की महिला अखीना खातून टमाटर की खेती कर महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन गयी है. अखीना खातून ने बताया वर्ष 2017 में जेएसएलपीएस द्वारा महिला समूह बनाने के लिए एक टीम गांव आयी थी. उस टीम द्वारा समूह बनाने और उनसे होनेवाले फायदों के बारे में बताया गया. इससे प्रभावित होकर मैंने सोनिया आजीविका सखी मंडल से जुड़ी.

समूह से जुड़ने के बाद पहली बार 20 हजार रुपये ऋण लेकर गांव में सब्जी खेती शुरू की. मुझे कृषि कार्य करने में बहुत रुचि है. इसलिए मैंने सब्जी की खेती की हूं. इसके बाद अच्छी सब्जी पैदावारी होने पर बाजार में जाकर बेचने लगी, जिससे अच्छी आमदनी होने लगी. इसके बाद जैविक खेती पर प्रशिक्षण लिया और तकनीकी विधि से खेती करने लगी.

दोबारा 50 हजार ऋण लेकर और घर से दो लाख पूंजी लगाकर पिछले दो महीना पहले एक एकड़ में टमाटर और 50 डिसमिल जमीन में अन्य सब्जियों की खेती की हूं. इससे मुझे 3-4 लाख रुपये आमदनी होने का अनुमान है. अभी फूलगोभी व पत्तागोभी लगाने की सोच रही हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें