22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में कुड़मी समाज का रेल चक्का जाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस मुस्तैद, पढ़िए ये अहम खबरें

रांची: झारखंड में कुड़मी समाज के 20 सितंबर से रेल चक्का जाम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. धारा 144 लगा दी गयी है. मुरी रेलवे स्टेशन, गोमो रेलवे स्टेशन, मनोहरपुर के घाघरा रेलवे हॉल्ट और चांडिल के नीमडीह रेलवे स्टेशन पर पुलिस की तैनाती की गयी है.

रांची: झारखंड में कुड़मी समाज के 20 सितंबर से रेल चक्का जाम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. धारा 144 लगा दी गयी है. मुरी रेलवे स्टेशन, गोमो रेलवे स्टेशन, मनोहरपुर के घाघरा रेलवे हॉल्ट और चांडिल के नीमडीह रेलवे स्टेशन पर पुलिस की तैनाती की गयी है. स्टेशनों को सील कर दिया गया है. इधर, कुड़मी आंदोलनकारी अपने आंदोलन को सफल बनाने को लेकर तैयार हैं. पढ़िए और अहम खबरें.

गोमो में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

गोमो (धनबाद), वेंकटेश शर्मा: वृहद झारखंड आदिवासी कुड़मी मंच के द्वारा बुधवार को रेल टेका डहर छेका आंदोलन के एक दिन पूर्व मंगलवार को गोमो आरपीएफ, आरपीएसएफ तथा हरिहरपुर पुलिस ने संयुक्त रूप से फ्लैग मार्च निकाला. फ्लैग मार्च आरपीएफ पोस्ट से निकल कर लोको बाजार, नया बाजार, दुर्गापाड़ा होते हुए स्टेशन पहुंचा. आरपीएफ ने कुड़मी आंदोलन से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली है. धनबाद रेल मंडल के विभिन्न आरपीएफ पोस्टों से अधिकारी तथा जवान गोमो पहुंच चुके हैं. जिले से भी अधिकारी तथा जवान के आने की सूचना है. आरपीएफ कमांडेंट सैयद सरफराज अहमद ने गोमो पोस्ट में अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया. आंदोलनकारियो को रोकने के लिए गोमो स्टेशन आने-जाने के मुख्य रास्ता में बैरियर लगा दिया गया है. जहां पुलिस मौजूद रहेगी. इसके अलावा स्टेशन घुसने के अन्य रास्तों को सील कर दिया गया है. आंदोलनकारी रेल परिचालन प्रभावित करने का प्रयास करेंगे तो उनलोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जेल भेजा जाएगा.

Also Read: PHOTOS: कुड़मी आंदोलन को लेकर झारखंड के मुरी, गोमो, घाघरा व नीमडीह स्टेशन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मुरी रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

सिल्ली(रांची), विष्णु गिरी: कुड़मी संगठन की ओर से मुरी रेलवे स्टेशन पर 20 सितंबर से होने वाले रेल टेका (रेल चक्का जाम) कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गयी है. आंदोलनकारी जगह-जगह जुट गए हैं. रांची जिला प्रशासन ने भी आंदोलनकारियों से हर हाल में निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. आंदोलनकारियों को रोकने के लिए मुरी स्टेशन को हर तरफ से सील कर दिया गया है. रेलवे परिसर में प्रवेश करने के हर संभव जगह पर बैरिकेडिंग लगा दी गई है. मुरी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जांच की जा रही है. मंगलवार की शाम ग्रामीण एसपी ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. डीएसपी सिल्ली, रेलवे सुरक्षा बल, मुरी सिल्ली पुलिस, जीआरपी पुलिस के अधिकारियों के साथ भी ग्रामीण एसपी ने बैठक की और जरूरी निर्देश दिए.

Also Read: झारखंड: कुड़मी समाज के 20 सितंबर से रेल चक्का जाम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, धारा 144 लागू

एसटी का दर्जा देने की मांग

चांडिल, हिमांशु गोप: आदिवासी कुड़मी समाज 20 सितंबर सुबह 6 बजे से कुड़मी समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल कराने, कुड़माली भाषा को आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध कराने और प्रकृति धर्म कोड लागू कराने की मांग को लेकर नीमडीह रेलवे स्टेशन पर अनिश्चिकालीन रेल टेका डहर छेंका आंदोलन करेगा. ये बातें मंगलवार को चांडिल के कदमडीह में कुड़मी समाज के केन्द्रीय महासचिव सह अधिवक्ता सुनील कुमार गुलिआर ने कहीं. उन्होंने कहा कि 73 वर्षों से आज तक कुड़मी जनजाति आंदोलन करते आ रहे हैं.

Also Read: झारखंड में 33% से अधिक हरियाली के बाद भी दिखने लगा जलवायु परिवर्तन का असर,दिल्ली में बोले PCCF संजय श्रीवास्तव

आंदोलन को लेकर हाई अलर्ट मोड पर प्रशासन

मनोहरपुर (पश्चिमी सिंहभूम), राधेश सिंह: कुड़मी/कुरमी जाति को एसटी में शामिल करने की मांग को लेकर आदिवासी कुड़मी समाज द्वारा 20 सितंबर को चक्रधरपुर रेल मंडल अंतर्गत मनोहरपुर के घाघरा रेलवे हॉल्ट पर अनिश्चितकालीन रेल चक्का जाम का आयोजन किया गया है. रेल टेका डहर छेका कार्यक्रम के तहत रेल और सड़क मार्ग जाम किया जायेगा. इसके लिए एक ओर जहां समाज की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, तो दूसरी ओर रेल और स्थानीय प्रशासन की ओर से भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रशासन इस आंदोलन को लेकर हाई अलर्ट मोड पर है. आपको बता दें कि आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने विभिन्न क्षेत्र की कुल 45 ट्रेनों को रद्द किया है या फिर उनके रूट बदल दिए हैं.

Also Read: झारखंड: कुड़मी समाज एक बार फिर आर-पार के मूड में, 20 सितंबर से करेगा रेल चक्का जाम, पढ़िए आंदोलन की पूरी कहानी

पश्चिमी सिंहभूम में एक आईईडी बम व दो स्पाइक होल बरामद

चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन के दौरान गोइलकेरा थाना क्षेत्र के रबुवाहातु के आस-पास पहाड़ी क्षेत्र से 10 केजी का एक आईईडी बम और 2 स्पाइक होल बरामद किया गया है. बरामद आईईडी बम को बीडीडीएस टीम की मदद से उसी स्थान पर विस्फोट कर नष्ट कर दिया गया. इसकी पुष्टि करते हुए एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछु, चमन, कांडे, अजय महतो, सागेन अंगरिया, अश्विन अपने दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में गैर कानूनी गतिविधि के लिए घूम रहे हैं. इस सूचना के आलोक में दल गठित कर लगातार अभियान चलाया जा रहा है.

पुरानी दुश्मनी का बदला लेने के लिए बच्चे की ली जान, पकड़े गए दो नाबालिग

कोडरमा बाजार : पुलिस ने जलवाबाद मदीना मस्जिद के कुछ दूरी पर स्थित बंद घर से 17 सितंबर को 8 वर्षीय अब्दुस समद उर्फ अलसमद की शव बरामदगी मामले का उद्भेदन कर लिया है. पुलिस ने हत्याकांड में शामिल दो नाबालिग लड़कों को पकड़ा है. दोनों आरोपी मृतक के पड़ोसी हैं. इन दोनों ने मृतक के रिश्तेदार से पुरानी दुश्मनी का बदला लेने के लिए बच्चे की गला दबाकर जान ले ली. ये जानकारी मंगलवार को पुलिस अधीक्षक अनुदीप सिंह ने प्रेस वार्ता में दी़ एसपी ने बताया कि बच्चे के लापता होने के बाद कांड के उद्भेदन के लिए कोडरमा थाना प्रभारी द्वारिका राम के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया था. टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारियों और तकनीकी सेल के द्वारा सीसीटीवी फुटेज और तकनीकी साक्ष्य के आधार पर दोनों नाबालिगों की संलिप्तता पाई गई. पूछताछ में दोनों ने हत्या की बात स्वीकार करते हुए बताया कि अब्दुस समद को उसके घर के पास से बुलाकर, बहला फुसलाकर बंद पड़े घर में ले गए और अपहृत बालक की रस्सी से गला घोंट कर हत्या कर दी. शव को छुपाने के लिए उसी घर के एक कमरे में प्लास्टिक के तिरपाल से ढंक दिया.

गुमला में युवती से दुष्कर्म के दो आरोपी गिरफ्तार, भेजे गए जेल

गुमला जिला अंतर्गत चैनपुर पुलिस ने मंगलवार को दुष्कर्म के दो आरोपी रामपुर महुआटोली निवासी कुलदीप लकड़ा व रायडीह थाना के कटकाया गांव निवासी मुकुल कुजूर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. इंस्पेक्टर बैजू उरांव ने जानकारी देते हुए बताया कि डुमरी थाना क्षेत्र की एक युवती ने मामला दर्ज कराया है. दर्ज केस में पीड़िता ने कहा कि महुआटोली निवासी कुलदीप लकड़ा से उसकी दोस्ती फेसबुक के माध्यम से हुई थी. इसके बाद 17 सितंबर को कुलदीप ने बाइक से अपने दोस्त मुकुल के साथ चैनपुर बस स्टैंड आकर मुझे घर छोड़ने की बात कहकर सीधा मांझाटोली ले गया. जब मैंने घर छोड़ने की जिद की तो दोनों ने मुझे कटकाया के पुराना शंख नदी घाट स्थित पंप हाउस में ले गये. जहां कुलदीप लकड़ा ने मेरे साथ दुष्कर्म किया. किसी प्रकार भागने की कोशिश की, तो मुकुल कुजूर ने भी दुष्कर्म करने की कोशिश की. तभी मैंने दोनों को धक्का देकर वहां से भाग निकली. जानकारी मिलते ही इंस्पेक्ट बैजू उरांव के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन कर दुष्कर्म के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. घटना में प्रयुक्त केटीएम बाइक व दो मोबाइल को भी जब्त कर किया गया. छापेमारी में थानेदार मुकेश कुमार, प्रियंका तिर्की, आलोक कुमार, सहित सैट के जवान मौजूद थे.

लोहरदगा में घर के बाहर खड़े मामा-भांजे की वाहन की चपेट में आने से मौत

लोहरदगा, गोपी कुंवर: सेन्हा थाना के सेरेंगहातु में घर के समीप खड़े दो बच्चों को तेज रफ्तार वाहन ने धक्का मार दिया. दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए और रांची ले जाने के दौरान दोनों की मौत हो गई. लोहरदगा जिला अन्तर्गत सेन्हा थाना क्षेत्र के सेरेंगहातु ढोड़हा के समीप परमेश्वर साहु का 14 वर्षीय पुत्र शुभम कुमार साहू अपने 6 वर्षीय भगिना वंश साहु (पिता सोहर साहु) के साथ घर के समीप खड़ा था. उसी दौरान भंडरा की ओर से तेज रफ्तार में आ रहे चार पहिया वाहन (जेएच 01 एफ डी 3262) के चालक द्वारा विपरीत दिशा में जाकर घर के समीप खड़े दोनों को धक्का मार दिया, जिसे दोनों घायल हो गए. दोनों घायल बच्चों को परिवार के सदस्यों द्वारा आनन-फानन में इलाज के लिये रांची ले जाया जा रहा था. रांची ले जाने के दौरान रास्ते में दोनों री मौत हो गई. हादसे से परिवार में मातम छा गया.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर से मिला शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल

झारखंड में ई विद्या वाहिनी पोर्टल में विसंगति के कारण शिक्षकों के वेतन भुगतान में परेशानी हो रही है. राज्य के विभिन्न जिलों में शिक्षकों के वेतन भुगतान पर रोक लगा दिया गया है. इस संबंध में झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर से मिला. प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को बताया कि शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर तैयार पोर्टल में कई तकनीकी विसंगति है. इस कारण विद्यालय परिसर से उपस्थिति दर्ज करने बाद भी शिक्षक का लोकेशन फर्जी बताया जाता है. इस कारण शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है. इससे शिक्षकों में काफी आक्रोश है. संघ के महासचिव बलजीत सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद भी राज्य के कई जिलों में शिक्षकों की सेवा संपुष्टि नहीं हुई है. इससे शिक्षकों को परेशानी हो रही है. प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री से मुख्यमंत्री से वार्ता कराने का आग्रह किया. मंत्री ने उनकी मांगों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया. प्रतिनिधिमंडल में अरूण कुमार दूबे, विशाल प्रताप देव, पवन गुप्ता, प्रभात कुमार, अशोक विश्वकर्मा, दीपेंद्र दूबे समेत अन्य शिक्षक शामिल थे.

8 अक्टूबर को रांची के धुर्वा जगन्नाथ मैदान में होगी धर्मसभा

रांची: विश्व हिंदू परिषद झारखंड प्रांत टोली के प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक रांची के हरमू रोड स्थित प्रांत कार्यालय शक्ति आश्रम में प्रांत उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई. बैठक को संबोधित करते हुए प्रांत उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव ने कहा 8 अक्टूबर को रांची के धुर्वा स्थित श्री श्री जगन्नाथ मैदान में होने वाली धर्मसभा ऐतिहासिक एवं भव्य होगी. आगामी जनवरी माह में भव्य मंदिर में प्रतिष्ठापित होंगे. उन्होंने कहा इस पुण्य काल में सभी कार्यकर्ताओं को समय दान देना होगा. उन्होंने समस्त हिंदू जनमानस को 8 अक्टूबर को धर्मसभा में उपस्थित होकर भगवान श्री राम के प्रति अपनी श्रद्धा को अर्पण करने का आह्वान किया. प्रांत संगठन मंत्री देवी सिंह ने सभी विभाग प्रमुखों से जिलाशः शौर्य जागरण रथ यात्रा व रांची धुर्वा स्थित श्री जगन्नाथ मैदान में होने वाले विशाल धर्मसभा हेतु तैयारी की समीक्षा की तथा सभी जिलों को लक्ष्य पूर्ण करने हेतु मार्गदर्शन किया. प्रांत मंत्री डॉ बिरेन्द्र साहु ने कहा झारखंड के 4 स्थानों से निकलने वाली शौर्य जागरण यात्रा सभी जिलों से होते हुए 8 अक्टूबर को श्री श्री जगन्नाथ मैदान धुर्वा के धर्मसभा में पहुंचेगी. उन्होंने बताया चारों मार्ग में 29 सितंबर से 7 अक्टूबर तक 156 स्थान पर छोटी-छोटी सभाएं होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें