28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha elections 2024 लोकसभा चुनाव की आरंभिक तैयारियां शुरू, 30 को सभी जिलों के डीएम पटना तलब…

Lok Sabha elections 2024 प्रशिक्षण के तुरंत बाद राज्य में इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच का काम एक अक्तूबर से आरंभ हो जायेगा. पहले चरण में छह जिलों में रखे गये बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की जांच होगी.

लोकसभा 2024 चुनाव अगले साल होना है. लेकिन चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में जुट गया है. जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद अब मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा 30 सितंबर को सभी जिलाधिकारियों को इवीएम के प्रशिक्षण के लिए राजधानी पटना में बुलाया गया है. इस प्रशिक्षण शिविर में सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, डिप्टी इलेक्शन पदाधिकारी और सभी जिलों के इवीएम के नोडल पदाधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है. चुनाव आयोग के एसओपी के तहत इनका प्रशिक्षण दिया जायेगा.

Also Read: BSSC Preparation: बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तैयारी में न करें ये गलती, आजामाएं ये टिप्स, जरूर मिलेगी नौकरी!
इवीएम के सुरक्षा मानकों की जानकारी दी जायेगी

निर्वाचन विभाग द्वारा जिलों को भेजे गये पत्र में जिलाधिकारियों के साथ अन्य पदाधिकारियों को मुख्य रूप से इवीएम के सुरक्षा मानकों की जानकारी दी जायेगी. साथ ही तकनीकी सुराक्षा की भी जानकारी दी जायेगी. इसके अलावा राज्य के सभी जिलों को आपूर्ति की गयी नयी इवीएम के मॉडल एम-3 की प्रथम स्तरीय जांच कैसे की जायेगी. इसमें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपैट के बारे में बताया जायेगा. प्रथम स्तरीय जांच की क्या प्रक्रिया होगी. इस कार्यशाला में भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारी भी शामिल होंगे.

एक लाख से अधिक बैलेट यूनिट

आयोग इवीएम को लेकर सभी पदाधिकारियों की हर तरह की जानकारी से लैस करने के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया है. राज्य में एक लाख से अधिक बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवी पैट की आपूर्ति पहले ही जिलों को इसीआइएल द्वारा की जा चुकी है. इसीआइएल द्वारा इस बार पूरी तरह से मॉडल एम-3 की आपूर्ति की गयी जिसका पहली बार लोकसभा चुनाव में प्रयोग किया जायेगा.

एक अक्तूबर से इवीएम की जांच शुरू

प्रशिक्षण के तुरंत बाद राज्य में इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच का काम एक अक्तूबर से आरंभ हो जायेगा. पहले चरण में छह जिलों में रखे गये बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की जांच होगी. इनमें पटना , गया, सीतामढ़ी, पूर्णिया, दरभंगा और भागलपुर के भंडारगृहों में रखी गयी इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच होगी. पहले चरण में छह जिलों में उपलब्ध इंजीनियरों द्वारा जांच के बाद अन्य जिलों में जांच का काम आरंभ किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें