28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayodhya News: दीपावली में राम नगरी अयोध्या अलौकिक रूप में आएगी सामने, 21 लाख दीये जलेंगे

भगवान राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव 11 नवंबर को होगा. डॉ. राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीपोत्सव पर राम की पैड़ी व अन्य घाटों पर 21 लाख दीये जलाने का लक्ष्य रखा है. इस कार्य के लिये 25 हजार वालंटियर तैनात किये जाएंगे.

लखनऊ: श्री राम की नगरी अयोध्या जल्द ही अलौकिक रूप में सामने होगी. अयोध्या को नया स्वरूप देने के लिये मिशन मोड में कार्य हो रहा है. श्री राम मंदिर निर्माण एक ओर तेजी से चल रहा है तो इंफ्रास्ट्रक्चर भी सुधर रहा है. मंदिर तक जाने वाले सड़कें, होटल, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट भी बन रहे हैं. माना जा रहा है कि मूर्ति स्थापना के मौके पर लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे. ऐसे में तैयारियों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है. इसलिये इस बार की दीपावली भी यहां के लिये यादगार होगी. इस बार राम की पैड़ी पर 21 लाख दीये जलाकर रिकार्ड बनाया जाएगा.

5 अगस्त 2020 को हुआ था शिलान्यास

अयोध्या राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला 9 नवंबर 2019 को आया था. इसके बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन मंदिर निर्माण की योजना पर कार्य शुरू हुआ. देश भर से राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा जुटाया गया. 5 अगस्त 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी ने श्री राम मंदिर का शिलान्यास किया. इस मौके पर देश भर साधु संत इकठ्ठा हुए. सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित सरकार के मंत्री इस आयोजन में शामिल हुए थे.

मुख्य प्रवेश द्वार से श्रद्धालुओं का प्रवेश, सुरंग से वापसी

अब श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी तेजी से चल रही हैं. रामलला का भव्य मंदिर आकार ले रहा है. गर्भगृह और प्रथम तल का निर्माण तेजी से चल रहा है. राम मंदिर के प्रथम तल खंभों की ऊंचाई बढ़ाई जा रही है. जिस सुरंग से भक्त दर्शन के बाद लौटेंगे उसका निर्माण भी तेजी से चल रहा है. लगभग 800 मीटर लंबी व ढाई मीटर चौड़ी सुरंग की छत ढाली जा रही है. बताया जा रहा है कि प्रवेश द्वार से भक्त मंदिर में प्रवेश करेंगे. सुरंग से वापस लौटेंगे.

वीवीआईपी के लिये होगा अलग द्वार

श्री राम मंदिर में वीवीआईपी के लिये अलग द्वार होगा. आम दर्शनार्थियों के लिये पूरब दिशा से प्रवेश की व्यवस्था होगी. इन्हें परकोटे के बेसमेंट से होते हुए दक्षिण दिशा से बाहर भेजा जाएगा. वीवीआईपी के लिये उत्तर दिशा से प्रवेश की व्यवस्था की जाएगी. जिससे सुरक्षा व्यवस्था में कोई दिक्कत न हो. राम मंदिर की सुरक्षा को बढ़ाते हुए रेड जोन का दायरा 70 एकड़ कर दिया गया है. रामकोट के सभी रास्तों पर बैरियर लगाया गया है.

11 नवंबर को होगा दीपोत्सव

इस बार भगवान राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव 11 नवंबर को होगा. डॉ. राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीपोत्सव पर राम की पैड़ी व अन्य घाटों पर 21 लाख दीये जलाने का लक्ष्य रखा है. इस कार्य के लिये 25 हजार वालंटियर तैनात किये जाएंगे. दीपोत्सव 2022 में 15 लाख दीये जालकर रिकार्ड बनाया गया था. इस बार पिछले रिकार्ड को तोड़ने की तैयारी की जा रही है.

लता मंगेशकर चौक पर गूजेंगे श्रीराम के भजन

28 सितंबर 2022 को अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया गया था. चौक पर कोई प्रतिमा न लगाकर मां शारदे की प्रतीक ‘वीणा’ की स्थापना की गई है. चारों ओर 07 स्तंभ हैं जो संगीत के सात स्वरों के प्रतीक हैं. 92 कमल पुष्प हैं जो लता दीदी के जीवन के 92 वर्षों की याद दिलाएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस चौक का उद् घाटन किया था और कहा था कि यहां लता जी की सम्मोहित करने वाली मधुर आवाज के साथ श्रीराम के भजन गूंजेंगे. जो श्रीरामजन्मभूमि की ओर जाने वाले हर श्रद्धालु के मन को आह्लाद से भर देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें