24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vande Bharat Train: राजस्थान को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन, जानें रूट और टाइम

Vande Bharat Train: उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को दिल्ली से रिमोट वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. जानें रूट और टाइम क्या होगा वंदे भारत का

Vande Bharat Train: इस साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले प्रदेश को कई सौगात मिल रही है. इस बीच उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की औपचारिक शुरुआत रविवार को होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का काम करेंगे. इसके बाद ट्रेन रवाना होगी. उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता की ओर से यह जानकारी साझा की गई है. प्रवक्ता ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी जो 24 सितंबर को उदयपुर से रवाना होगी.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को दिल्ली से रिमोट वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. उन्होंने बताया कि 24 सितंबर को गाडी संख्या 09679, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन उदयपुर से अपराह्न 12.30 बजे रवाना होगी और शाम 7.20 बजे जयपुर पहुंच जाएगी.

कितने बजे स्टेशन से रवाना होगी वंदे भारत

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने जानकारी दी कि इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09680, जयपुर-उदयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन जयपुर से शाम 7.50 बजे रवाना होगी और देर रात 02.35 बजे उदयपुर पहुंच जाएगी. उन्होंने बताया कि जयपुर-उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 25 सितंबर से शुरू होगी. गाड़ी संख्या 20979, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत सुपरफास्ट 25 सितंबर से सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) उदयपुर से सुबह 07.50 बजे रवाना होगी और अपराह्न 14.05 बजे जयपुर पहुंचेगी.

Also Read: रांची-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल सफल, 24 सितंबर को PM मोदी दिखायेंगे हरी झंडी, जानें टाइम टेबल और रूट

कहां-कहां ठहरेगी वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस

शशि किरण ने बताया कि इसी प्रकार गाडी संख्या 20980, जयपुर-उदयपुर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस 25 सितंबर से सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) जयपुर से अपराह्न 3.45 बजे रवाना होगी और रात 10.00 बजे उदयपुर पहुंचेगी. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन राणा प्रताप नगर, मावली, चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, विजयनगर, अजमेर व किशनगढ स्टेशनों पर ठहरेगी.

राजस्थान में चौथी वंदे भारत ट्रेन चलने के लिए तैयार

फिलहाल जोधपुर से साबरमती और अजमेर-जयपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है. उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की औपचारिक शुरुआत रविवार को होगी. इसके बाद प्रदेश में चलने वाली वंदे भारत की संख्या तीन हो जाएगी. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने राजस्थान के लिए चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने का एलान कुछ दिन पहले किया है. यह नई वंदे भारत ट्रेन जयपुर से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली है. आपको बता दें कि चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा दोनों प्रदेशों की राजधानी है और केंद्र शासित प्रदेश है. हालांकि इस ट्रेन की तारीख अभी तय नहीं की गई है. माना जा रहा है विधानसभा चुनाव से पहले ही इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा.

Also Read: VIDEO: सात घंटे में रांची से हावड़ा पहुंचेगी वंदे भारत ट्रेन, 24 सितंबर को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

राजस्थान में इस साल चुनाव

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं. बीजेपी और मौजूदा कांग्रेस के बीच सीधी जंग इस चुनाव में देखने को मिल सकती है. 2018 में 200 सदस्यीय सदन में कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं जबकि बीजेपी 73 सीट पर सिमट गयी थी. अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस ने निर्दलीय और बसपा के समर्थन से सरकार बनाई थी और सूबे की कमना अशोक गहलोत के हाथों में दी गयी थी. सरकार ने अपने पांच साल पूरे करने जा रही है.

क्या है राजस्थान का ट्रेंड

पिछले छह विधानसभा चुनाव का इतिहास को उठाकर देख लें तो राजस्थान का ट्रेंड समझ में आ जाता है. जनता हर साल सरकार बदल देती है.

1. अशोक गेहलोत (कांग्रेस)-17 दिसंबर 2018 से अबक

2. वसुंधरा राजे सिंधिया(बीजेपी)-13 दिसंबर 2013 से 16 दिसंबर 2018

3. अशोक गेहलोत (कांग्रेस)-12 दिसंबर 2008 से 13 दिसंबर 2013

4. वसुंधरा राजे सिंधिया (बीजेपी)-08 दिसंबर 2003 से 11 दिसंबर 2008

5. अशोक गहलोत(कांग्रेस)-01 दिसंबर 1998 से 08 दिसंबर 2003

6. भैरों सिंह शेखावत(बीजेपी)-04 दिसंबर 1993 से 29 नवंबर 1998

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें