24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Junior Assistant Bharti 2023: कनिष्ठ सहायक, कनिष्ठ लिपिक के अब 5512 पदों में होगी भर्ती, जानें पूरी डिटेल

UPSSSC की ओर से पूर्व में इन पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे. इसमें सामान्य चयन के 3768 और विशेष चयन के 63 पद शामिल थे. वहीं अब अहम निर्णय के तहत 1681 पदों में इजाफा हो गया है. इस वजह से सामान्य चयन के 1518 और विशेष चयन के 163 पद बढ़ जाएंगे.

UP Junior Assistant Bharti 2023: उत्तर प्रदेश में विभिन्न सरकारी विभागों में कनिष्ठ सहायक, कनिष्ठ लिपिक और सहायक स्तर-तृतीय के लिए 3831 पदों पर चल रही भर्ती को लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने अहम फैसला किया है. अब विभिन्न पदों पर हो रही भर्ती में इजाफा किया गया है. यह वृद्धि सरकार के विभागों से आए प्रस्तावों के आधार पर की गई है. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने विभागवार सीटों की डिटेल भी जारी कर दी है. इसके मुताबिक 1681 पदों पर भर्ती में इजाफा किया गया है. अब कुल 5512 पदों पर भर्ती की जाएगी. अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सककते हैं.

इस तरह किया गया पदों में इजाफा

UPSSSC की ओर से पूर्व में इन पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे. इसमें सामान्य चयन के 3768 और विशेष चयन के 63 पद शामिल थे. वहीं अब अहम निर्णय के तहत 1681 पदों में इजाफा हो गया है. इस वजह से सामान्य चयन के 1518 और विशेष चयन के 163 पद बढ़ जाएंगे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 12 सितंबर से शुरू हैं और तीन अक्तूबर तक किए जा सकते हैं. UPSSSC के मुताबिक शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन 10 अक्तूबर तक किया जा सकेगा.

पूर्व में आवेदन कर चुके लोगों को दोबारा करने की जरूरत नहीं

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना के मुताबिक इस भर्ती प्रक्रिया में अन्य नियम और शर्त पहले की ही रहेंगी, जो अभ्यर्थी पूर्व में इसके लिए आवेदन कर चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने, शुल्क जमा करने से लेकर अन्य तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसलिए जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं, वह अंतिम तिथि तक कर सकते हैं. इसके बाद किए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

Also Read: Ayushman Card: अब तक नहीं बना है आयुष्मान कार्ड, तो जरूर लें PMJAY का लाभ, जानें कैसे मिलेगा फ्री इलाज
ग्रुप सी के तहत निकाली गई हैं भर्तियां

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने ग्रुप-C के अन्तर्गत इन पदों पर भर्तियों निकाली हैं. इच्छुक एवं पीईटी-2021 क्वालिफाइड उम्मीदवार इस यूपी जूनियर असिस्टेंट रिक्रूटमेंट 2023 के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (www.upsssc.gov.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस यूपीएसएसएससी जूनियर असिस्टेंट भर्ती 2023 से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी जैसे रिक्तियों की संख्या, शैक्षणिक अर्हता, चयन प्रक्रिया, आवेदन की तिथि, आवेदन का तरीका इस प्रकार है.

परीक्षा को लेकर अहम जानकारी

  • यूपी जूनियर असिस्टेंट भर्ती

  • परीक्षा का नाम : उत्तर प्रदेश सम्मिलित कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा

  • परीक्षा आयोजक का नाम : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC)

  • नौकरी का प्रकार : यूपी सरकारी नौकरी

  • आवेदन करने की अवधि : 12 सितम्बर 2023 से 03 अक्टूबर 2023 तक

  • आवेदन का तरीका : ऑनलाइन

  • आधिकारिक वेबसाइट : www.upsssc.gov.in

  • नौकरी का स्थान : उत्तर प्रदेश

  • यूपी जूनियर असिस्टेंट वैकेंसी 2023 विवरण:

  • कनिष्ठ सहायक, कनिष्ठ लिपिक एवं सहायक ग्रेड-III

  • वेतमान 5200 -20200 रुपए ग्रेड पे 2000 रुपए (लेवल-3)

  • श्रेणी-वार उत्तर प्रदेश कनिष्ठ सहायक रिक्ति विवरण 2023 :

UP Junior Assistant Bharti 2023 के लिए पात्रता

शैक्षिक अर्हता: अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् से इण्टरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. अभ्यर्थी के पास ट्रिपल सी (CCC) प्रमाण पत्र, हिंदी टंकण में 25 शब्द प्रति मिनट तथा अंग्रेजी टंकण में 30 शब्द प्रति मिनट और UPSSSC PET परीक्षा-2022 क्वालिफाइड होना अनिवार्य है. इसकी अधिक जानकारी के लिए www.upsssc.gov.in पर अधिकृत भर्ती विज्ञापन पढ़ें.

आयु सीमा (01 जुलाई 2023 को): उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए.

राष्ट्रीयता: उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया: इस उत्तर प्रदेश कनिष्ठ सहायक भर्ती में उम्मीदवारों का चयन पीईटी-2022 स्कोर कार्ड, मुख्य परीक्षा और टंकण टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

आवेदन शुल्क: सभी उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा फीस का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और SBI के ई-चालान के माध्यम से करना होगा.

श्रेणी वार परीक्षा शुल्क विवरण

  • सामान्य-ओबीसी के लिए : 25 रुपए

  • एससी-एसटी के लिए : 25 रुपए

  • दिव्यांग (PH) के लिए : 25 रुपए

UPSSSC कनिष्ठ सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

  • इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस यूपी जूनियर असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट (www.upsssc.gov.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • UPSSSC Junior Assistant Bharti 2023 – महत्वपूर्ण तारीख

  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारम्भ तिथि : 12 सितम्बर 2023.

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 03 अक्टूबर 2023.

  • आवेदन शुल्क सबमिट करने की अंतिम तिथि : 03 अक्टूबर 2023.

  • आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि : 10 अक्टूबर 2023.

आयोग की वेबसाइट पर करें विजिट

खास बात है कि उत्तर प्रदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं और उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे सभी 12वीं पास भारतीय उम्मीदवारों से आग्रह है कि इस उत्तर प्रदेश जूनियर असिस्टेंट भर्ती 2023 (UP Junior Assistant Bharti 2023) में आवेदन करने से पूर्व आवश्यक जानकारी (शैक्षिणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क इत्यादि) का आधिकारिक विज्ञापन अवश्य देख लें.भर्ती की अधिक जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की अधिकृत वेबसाइट www.upsssc.gov.in विजिट करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें