26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन से दिल्ली में मुलाकात कर रांची लौटे सीएम हेमंत सोरेन, पढ़िए झारखंड की खास खबरें

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन को चुनौती देंगे. उनकी ओर से झारखंड हाईकोर्ट में संभवत: शनिवार को क्रिमिनल रिट याचिका दायर की जायेगी. जानकारी के अनुसार शुक्रवार को याचिका की प्रति मामले के प्रतिवादी केंद्र सरकार, ईडी को रिसीव करा दिया गया है.

रांची: दिल्ली में राज्यसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन से मिलकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शुक्रवार की दोपहर रांची लौट आये हैं. रांची लौटने के पूर्व उन्होंने शिबू सोरेन से मुलाकात की थी. फिर चिकित्सकों से भी बात की थी. चिकित्सकों ने उनकी तबीयत को अब बेहतर कहा है. संभावना है कि अगले सप्ताह शिबू सोरेन रांची लौट आयेंगे. इधर, रांची लौटने के बाद सीएम ने एयरपोर्ट में मीडिया से बात नहीं की. सीधे आवास चले गए.

सीएम हेमंत सोरेन आज हाईकोर्ट में समन को देंगे चुनौती, ईडी को सौंपी याचिका की प्रति

रांची: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन को चुनौती देंगे. उनकी ओर से झारखंड हाईकोर्ट में संभवत: शनिवार को क्रिमिनल रिट याचिका दायर की जायेगी. जानकारी के अनुसार शुक्रवार को याचिका की प्रति मामले के प्रतिवादी केंद्र सरकार, ईडी को रिसीव करा दिया गया है. जस्टिस केपी देव के आकस्मिक निधन के कारण शुक्रवार को हाईकोर्ट बंद रहा, जिसके चलते याचिका दायर नहीं हो पायी. याचिका में ईडी द्वारा जारी समन को चुनौती दी गयी है. प्रार्थी ने मामले में राहत देने का आग्रह किया है. इधर, सीएम हेमंत सोरेन 23 सितंबर को ईडी के सामने पेश होंगे या नहीं, इसको लेकर संशय है.

Also Read: झारखंड: फिरौती के लिए अपहरण के आठ घंटे के भीतर किशोर मुक्त, एक आरोपी गिरफ्तार, कार जब्त

रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस चांडिल स्टेशन पर भी रुकेगी

चांडिल, हिमांशु गोप: 24 सितंबर रविवार से रांची से हावड़ा के लिए शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव चांडिल रेलवे स्टेशन पर भी सुनिश्चित हो गया है. इसकी अधिसूचना दक्षिण पूर्व रेलवे के द्वारा जारी कर दी गई है. मालूम हो कि वंदे भारत एक्सप्रेस का रांची से हावड़ा के लिए परिचालन रविवार 24 सितंबर से सुनिश्चित किया गया था. सांसद संजय सेठ के आग्रह पर यह परिचालन शुरू हुआ है. सांसद ने अपने प्रस्ताव में रेल मंत्रालय को बताया था कि चांडिल में भी इस ट्रेन का ठहराव दिया जाए क्योंकि चांडिल बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है और झारखंड और पश्चिम बंगाल की सीमा पर स्थित है. रविवार से आरंभ होने वाले इस वंदे भारत एक्सप्रेस की सूची में चांडिल स्टेशन का नाम शामिल नहीं था. गुरुवार को सांसद संजय सेठ ने दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और चांडिल में इसका ठहराव देने का आग्रह किया. श्री सेठ के आग्रह के आलोक में रेल मंत्री ने संबंधित रेल अधिकारियों को इस पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इस निर्देश के आलोक में चांडिल स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव सुनिश्चित कर लिया गया. सांसद श्री सेठ ने इस कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति आभार जताया है.

प्रो जेपी लाल बने सीयूजे के नये चांसलर, अधिसूचना जारी

रांची: केंद्रीय विवि, झारखंड (सीयूजे) के नये चांसलर (कुलाधिपति) प्रो जय प्रकाश लाल बनाये गये हैं. प्रो लाल बीएचयू अंतर्गत डिपार्टमेंट ऑफ जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग के पूर्व विभागाध्यक्ष तथा पूर्व प्रोफेसर इमेरिटस रह चुके हैं. राष्ट्रपति सह केंद्रीय विवि विजिटर द्रौपदी मुर्मू की स्वीकृति के बाद केंद्रीय उच्च शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. इनकी नियुक्ति पांच वर्ष के लिए की गयी है. विवि में इससे पूर्व चांसलर वीएन खरे थे.

बीआईटी मेसरा में दो दिवसीय कार्यशाला आज से

रांची: बीआईटी मेसरा के मैकेनिकल विभाग की ओर से दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा. 23 और 24 सितंबर को कार्यशाला का संचालन विषय ‘औद्योगिक और सामाजिक उपयोगों के लिए हाइब्रिड पॉलिमरिक कम्पोजिट’ होगा. इसका उद्देश्य विशेष रूप से कम संपन्न विश्वविद्यालयों व संस्थानों के शोधकर्ताओं को शैक्षणिक लाभ पहुंचाना है. कार्यशाला के समन्वयक डॉ कौशिक कुमार ने बताया कि आउटरीच गतिविधियों के जरिये विज्ञान एवं अनुसंधान को समाज तक पहुंचाया जायेगा.

श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के त्यागी बाबा की दो टूक, नई मंदिर कमेटी से सहमत नहीं

रांची: श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में श्री श्री 1008 श्री महामण्डलेश्वर सूर्य नारायण दास त्यागी बाबा द्वारा शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. इसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि रांची के मेन रोड स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर का संचालन निर्मोही अखाड़े के निर्देश और परंपरा के अनुसार होता है. झारखंड राज्य हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड द्वारा स्वघोषित कमेटी का वे समर्थन नहीं करते हैं. यह आश्रम प्रारंभ से ही साधु-महात्माओं के द्वारा संचालित होता आ रहा है. साधु समाज के बीच झारखंड प्रदेश में निर्मोही अखाड़ा का यह मंदिर अपना अलग महत्व रखता है. प्रारंभ से ही अभ्यागत साधुओं का आगमन होता रहता है, जिनकी सेवा हमारा कर्तव्य है और उद्देश्य भी. न्यास बोर्ड के इस निर्णय से मैं सहमत नहीं हूं और इस विषय में बोर्ड के अध्यक्ष को भी फ़ोन के माध्यम से अवगत करा चुका हूं. इधर, मंदिर प्रांगण में श्री कृष्ण जन्मोत्सव के छठी का भव्य आयोजन भक्तों से सहयोग से साधु शाही परंपरा के अनुसार महाआरती के साथ किया गया. इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया.

एके गुप्ता ने एसीबी में लोक अभियोजक के रूप में दिया योगदान

रांची: भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में अशोक कुमार गुप्ता ने लोक अभियोजक के रूप में योगदान दे दिया. पहले वे अपर लोक अभियोजक के रूप में कार्य कर रहे थे. गृह, कारा व आपदा प्रबंधन विभाग ने उनके प्रोन्नति के संंबंध में अधिसूचना जारी की है, उसके बाद उन्होंने लोक अभियोजक के पद पर योगदान दिया. एके गुप्ता भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के साथ एसीबी के विशेष अदालत का भी कार्य देखते हैं.

करमा पूजा का अवकाश 25 सितंबर को, अधिसूचना जारी

रांची: करमा पूजा का अवकाश अब 25 सितंबर को होगा. इसकी अधिसूचना जारी कर दी गयी है. पहले 10 सितंबर को करमा पूजा की छुट्टी घोषित की गयी थी.

सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड हाईकोर्ट के दिवंगत न्यायमूर्ति कैलाश प्रसाद देव को दी श्रद्धांजलि

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज शुक्रवार को झारखंड हाईकोर्ट परिसर पहुंचकर झारखंड उच्च न्यायालय के दिवंगत न्यायमूर्ति कैलाश प्रसाद देव के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जस्टिस कैलाश प्रसाद देव के असामयिक निधन से मन व्यथित है. इनका निधन न्यायिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवारजनों को दुःख की यह विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दें.

सीएम हेमंत सोरेन को रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ कार्यक्रम के लिए किया आमंत्रित

रांची: सीएम हेमंत सोरेन से शुक्रवार को कांके रोड रांची स्थित मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में रांची रेल मंडल के डीआरएम जसमीत सिंह बिंद्रा एवं सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने मुलाकात की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को उन्होंने आगामी 24 सितंबर 2023 से रांची-हावड़ा के बीच चलने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया.

रांची: झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से शुक्रवार को पूर्व मंत्री रामचन्द्र केशरी ने राजभवन में भेंट की. इस मौके पर उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन पर आधारित पुस्तक सड़क से सदन तक समर्पित की. रांची के मंडल रेल प्रबंधक जसमीत सिंह बिंद्रा ने भी राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की.

56वें वार्षिकोत्सव पर रांची के श्री श्याम मंदिर से निकली भव्य शोभायात्रा

रांची: श्री श्याम मण्डल, रांची के 56वें वार्षिकोत्सव के दूसरे दिन शुक्रवार को अग्रसेन पथ स्थित श्री श्याम मन्दिर से श्री श्याम प्रभु की भव्य शोभायात्रा प्रारम्भ हुई. शोभा यात्रा में आगे आगे विभिन्न देवताओं के जयकारे के बैनर लेकर भक्तगण चल रहे थे. पारंपरिक वाद्ययंत्रों एवं बैंड बाजे के धुन से माौहल भक्तिमय था. साथ ही श्री कृष्ण लीला पर आधारित झांकियां आकर्षण का केंद्र थीं. 23 सितम्बर को रात्रि 9 बजे मण्डल के संरक्षक द्वारा गणेश पूजन-अष्ठ प्रहर की ज्योत प्रज्वलित, मुख्य अतिथि पूर्व सांसद महेश पोद्दार द्वारा 56 वां प्रेम पुष्प का विमोचन, मुंबई से पधारे प्रसिद भजन गायक साकेत बैरोलिया, श्याम मण्डल गुमला – मनोज सैन द्वारा भजनों की अमृत वर्षा होगी.

मंगेतर को भगाकर सामूहिक दुष्कर्म, पांच आरोपी गिरफ्तार

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिले के मुफस्सिल थानांतर्गत बारीजोल गांव में मंगेतर को धमकी देकर भगाने के बाद पांच युवकों ने युवती के साथ दुष्कर्म किया. वहीं, युवती का बैग, मोबाइल, रुपये व अन्य सामान लेकर भाग गये. घटना गुरुवार शाम करीब छह बजे की है. इस मामले में पुलिस ने पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार आरोपियों में विशाल पुरती उर्फ चंद्र पुरती (25), सिंगराय पुरती उर्फ पिंटू पुरती (43), हरिचरण पाड़ेया उर्फ लोके (33), सुलेमान पुरती (22), हरिचरण पुरती उर्फ जारोय पुरती (30) सभी कातिगुटु गांव के रहने वाले है़ं इनके पास से मोबाइल, हेडफोन, बैग, 300 रुपये व अन्य सामान बरामद किया गया है़ उक्त जानकारी एसपी आशुतोष शेखर ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. आरोपियों ने कांड में संलिप्तता स्वीकार कर ली है. एसपी ने बताया कि पीड़िता अपने मंगेतर के साथ बारीजोल गांव की ओर घूमने गयी थी. इस दौरान बदमाशों ने मंगेतर को धमका कर भागा दिया. युवकों ने युवती से सामूहिक दुष्कर्म किया. युवती के मंगेतर ने मुफस्सिल थाना में घटना की जानकारी दी. एसडीपीओ दिलीप खलखो के नेतृत्व में पुलिस घटनास्थल पर पहुंची. पीड़िता को बरामद कर सदर अस्पताल पहुंचाया. पीड़िता ने पुलिस को बताया कि पांच युवकों ने दुष्कर्म किया. उसका बैग, मोबाइल, रुपये व अन्य सामान लेकर भाग गये. 22 सितंबर को दुष्कर्म का कांड दर्ज किया गया.

वैश्य मोर्चा का स्थापना दिवस 12 को

रांची: 12 अक्टूबर को रांची के संगम सभागार झारखंड प्रदेश वैश्य मोर्चा का पांचवां स्थापना दिवस समारोह मनाया जायेगा. इसे लेकर शुक्रवार को चार जोन की अलग-अलग बैठक कर तैयारी की समीक्षा की गयी. इसके तहत रांची महानगर जोन की बैठक अरगोड़ा समिति के अध्यक्ष अश्विनी कुमार साहु के आवास पर हुई. कांके जोन की बैठक सुकुरहुट्टू स्थित केंद्रीय महासचिव के आवास पर और रातू जोन की बैठक केंद्रीय सचिव गुड्डू साहा के पंडरा स्थित आवास पर आयोजित की गयी. ओरमांझी जोन की बैठक पालू गांव में जिला अध्यक्ष रोहित कुमार साहु के नेतृत्व में हुई. सभी जोन की बैठकों में तय किया गया कि ग्राम और मोहल्ला स्तर पर बैठक कर तथा जनसंपर्क अभियान चला कर अधिक से अधिक लोगों को वैश्य मोर्चा में जोड़ा जायेगा. यह भी तय किया गया कि स्थापना दिवस में शामिल होनेवाले प्रतिनिधियों की सूची पांच अक्टूबर तक बना कर केंद्रीय समिति के पास जमा कर दी जायेगी. बैठक में कहा गया कि वैश्य मोर्चा समाज के लिए लड़नेवाला संगठन है. इसलिए स्थापना दिवस को सफल बनाने के लिए पूरी शक्ति से काम करने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें