27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cricket Stadium in Varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, PM मोदी आज करेंगे शिलान्यास

लखनऊ के इकाना और कानपुर के ग्रीन पार्क के बाद यूपी में तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम वारणसी में जल्द तैयार होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करेंगे. सुरेश रैना ने स्टेडियम बनने पर भी कहा कि मैं उत्तर प्रदेश से हूं और एक क्रिकेटर के रूप में इस उपहार को देखकर बेहद खुश हूं.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 11

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी के गांजरी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने वाले हैं. स्टेडियम की अनुमानित लागत 450 करोड़ रुपए है और इसमें 30 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी. इसके तीन साल के भीतर पूरा होने की उम्मीद है.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 12

स्टेडियम में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी, जिसमें एक फ्लडलाइट खेल मैदान, एक अत्याधुनिक ड्रेनेज सिस्टम और सभी नवीनतम सुविधाओं वाला एक क्लब हाउस शामिल है. इसमें क्रिकेटरों के लिए अलग प्रैक्टिस ग्राउंड भी होगा.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 13

स्टेडियम के निर्माण से वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. यह क्षेत्र के युवा क्रिकेटरों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 14

स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के साथ-साथ घरेलू मैचों और अन्य खेल आयोजनों की मेजबानी की जा सकेगी. इसके एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बनने की भी उम्मीद है.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 15

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस प्रोजेक्ट के शिलान्यास की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने स्टेडियम स्थल को देखा और सभी तैयारियों को जल्द पूरा करने की जिम्मेदारी तय की.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 16

गंजारी में बनने वाले इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की थीम धार्मिक होगी. यह देश का पहला स्टेडियम होगा, जिसके भवन व डिजाइन में भगवान भोले शंकर और उनकी नगरी काशी की झलक दिखेगी. स्टेडियम दर्शनीय व आधुनिक सुविधा -संसाधनों से लैस होगा. इसकी आधिकारिक डिजाइन जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 17

प्रवेश द्वार भोलेशंकर को अत्यंत प्रिय बेलपत्र की तरह डिजाइन किया जाएगा. स्टेडियम का बाहरी हिस्सा गंगा घाट की सीढ़ियों के आकार का दिखेगा. स्टेडियम के लिए प्रदेश सरकार ने 121 करोड़ रुपए में किसानों से 30.60 एकड़ जमीन खरीदी है.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 18

स्टेडियम में सात पिच होंगी. यहां डे-नाइट मैच भी कराए जा सकेंगे. आधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेडियम में बारिश का पानी निकलने के विशेष इंतजाम होंगे. बताया जा रहा है कि स्टेडियम को 30 महीने में तैयार कर लिया जाएगा.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 19

कहा जा रहा है कि शिलान्यास समारोह में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी उपस्थित रहेंगे. बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल, सचिव जय शाह भी आएंगे. जमीन के चयन से लेकर शिलान्यास की तैयारियों को लेकर राजीव शुक्ला और जय शाह एक वर्ष में छह बार वाराणसी आ चुके हैं.

Undefined
Cricket stadium in varanasi: पूर्वांचल को पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात, pm मोदी आज करेंगे शिलान्यास 20

काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन और गंगा आरती को देखने के लिए दुनिया से लोग पहुंचते हैं. पर्यटकों की संख्या बढ़ने के कारण यहां पांच सितारा होटल भी तैयार हो चुके हैं. वहीं अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने पर मैच के कारण देश दुनिया से लोग पहुंचेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें