28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Varanasi Cricket Stadium: काशी की दिखेगी झलक, अर्धचंद्राकार छत, त्रिशूल जैसी फ्लड-लाइट बनाएंगे बेहद खास

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद अब वाराणसी में बनने जा रहे नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भी भगवान भोलेनाथ और काशी की झलक देखने को मिलेगी. इस स्टेडियम के बनने के बाद पूर्वांचल के क्रिकेट प्रेमियों को अब इंटरनेशनल क्रिकेट मैच देखने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा.

Cricket Stadium in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वाराणसी में शिवालय रूपी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे. इस मौके पर 1983 क्रिकेट विश्वकप के विजेता खिलाड़ियों और अन्य नामचीन क्रिकेट के खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे. लगभग 30 हजार क्षमता वाले स्टेडियम की वास्तुशैली काशी और सनातन धर्म के अनुकूल होगी, जिसमें भगवान शिव की महिमा दिखेगी.अर्धचंद्राकार छत, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था, बिल्डिंग पर बिल्वपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन इस स्टेडियम को बेहद खास बनाएगी.

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद अब वाराणसी में बनने जा रहे नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भी भगवान भोलेनाथ और काशी की झलक देखने को मिलेगी. इस स्टेडियम के बनने के बाद पूर्वांचल के क्रिकेट प्रेमियों को अब इंटरनेशनल क्रिकेट मैच देखने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा. 451 करोड़ के लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से मैच देखने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेटर का आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार होगा.

इस परियोजना में योगी सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपए खर्च किए हैं जबकि बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा. वाराणसी के राजातालाब इलाके के गंजारी गांव में रिंग रोड के पास यह स्टेडियम वर्ष 2025 के अंत बनकर तैयार हो जाएगा. लखनऊ में अटल बिहारी वाजपई इकाना क्रिकेट स्टेडियम, कानपुर में ग्रीन पार्क के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा.

Also Read: पीएम मोदी का काशी दौरा आज, 1565 करोड़ के प्रोजेक्ट से संवरेगा शहर, इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा बेहद खास

यहां पर फिलहाल सात पिच तैयार की जा रही हैं. इसके साथ ही नेट प्रैक्टिस नेट के लिए अलग से जगह होगी. मुख्य मैदान के बाहर एक अतिरिक्त छोटा ग्राउंड भी होगा. इसके अलावा लॉन्च कमेंटेटर बॉक्स, प्रेस गैलरी और पार्किंग होगी.

सचिन तेंदुलकर सहित ये क्रिकेट हस्तियां रहेंगी मौजूद

रोजर बिन्नी, पूर्व क्रिकेटर व अध्यक्ष बीसीसीआई, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, कपिल देव, कर्सन घावरी, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, गुंडप्पा विश्वनाथ, गोपाल शर्मा कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अलावा बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह और वाइस प्रेजिडेंट राजीव शुक्ला मौजूद रहेंगे.

वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम की खासियत

  • वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी.

  • स्टेडियम में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी, जिसमें एक फ्लडलाइट खेल मैदान, एक अत्याधुनिक ड्रेनेज सिस्टम और सभी नवीनतम सुविधाओं वाला एक क्लब हाउस शामिल है. इसमें क्रिकेटरों के लिए अलग प्रैक्टिस ग्राउंड भी होगा.

  • स्टेडियम के निर्माण से वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. यह क्षेत्र के युवा क्रिकेटरों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा.

  • स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के साथ-साथ घरेलू मैचों और अन्य खेल आयोजनों की मेजबानी की जा सकेगी. इसके एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बनने की भी उम्मीद है.

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस प्रोजेक्ट के शिलान्यास की तैयारियों की समीक्षा कर चुके हैं. उन्होंने स्टेडियम स्थल को देखने के साथ सभी से कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं

  • गंजारी में बनने वाले इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की थीम धार्मिक होगी. यह देश का पहला स्टेडियम होगा, जिसके भवन व डिजाइन में भगवान भोले शंकर और उनकी नगरी काशी की झलक दिखेगी. स्टेडियम दर्शनीय व आधुनिक सुविधा -संसाधनों से लैस होगा. इसकी आधिकारिक डिजाइन जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी.

  • प्रवेश द्वार भोलेशंकर को अत्यंत प्रिय बेलपत्र की तरह डिजाइन किया जाएगा. स्टेडियम का बाहरी हिस्सा गंगा घाट की सीढ़ियों के आकार का दिखेगा. स्टेडियम के लिए प्रदेश सरकार ने 121 करोड़ रुपए में किसानों से 30.60 एकड़ जमीन खरीदी है.

  • स्टेडियम में सात पिच होंगी. यहां डे-नाइट मैच भी कराए जा सकेंगे. आधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेडियम में बारिश का पानी निकलने के विशेष इंतजाम होंगे. बताया जा रहा है कि स्टेडियम को 30 महीने में तैयार कर लिया जाएगा.

  • शिलान्यास समारोह में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी उपस्थित रहेंगे. बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल, सचिव जय शाह भी आएंगे.

  • जमीन के चयन से लेकर शिलान्यास की तैयारियों को लेकर राजीव शुक्ला और जय शाह एक वर्ष में छह बार वाराणसी आ चुके हैं.

  • काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन और गंगा आरती को देखने के लिए दुनिया से लोग पहुंचते हैं. पर्यटकों की संख्या बढ़ने के कारण यहां पांच सितारा होटल भी तैयार हो चुके हैं. वहीं अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने पर मैच के कारण देश दुनिया से लोग पहुंचेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें