28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद के पुराना बाजार की सड़क पर अतिक्रमण और टोटो चालकों के आतंक से लोग परेशान, पैदल चलना भी हुआ दुश्वार

कपड़ा, जूता चप्पल, ज्वेलरी, सौंदर्य प्रसाधन, गल्ला, कॉस्मेटिक, मेडिकल, किताब-कॉपी सहित सैकड़ों दुकानों में भीड़ उमड़ने लगी है. यहां हर वर्ग के लोग खरीददारी करने आते हैं.

प्रभात पड़ताल :

धनबाद: धनबाद का सबसे पुराना मार्केट है पुराना बाजार. लेकिन यहां की समस्या पुरानी है. सड़क पर टोटो चालकों के आंतक से दुकानदार से लेकर खरीदार तक परेशान हैं. कहीं पर सड़क खराब है, तो कहीं अतिक्रमण और जाम की समस्या है. कुछ जगहों पर शौचालय नहीं है. पार्किंग के अभाव में लोग बीच सड़क पर वाहन लगाने को मजबूर हैं. इतना ही नहीं बजबजाती नालियों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है. इन समस्याओं पर जवाबदेहों का ध्यान नहीं है. बीच सड़क पर टोटो खड़ा कर सवारी उठाना चालकाें शगल है. इस वजह से हमेशा सड़क जाम रहती है. दूसरी ओर सड़क पर अतिक्रमण के कारण भी चार पहिया तो दूर, बाइक से और पैदल चलना भी दुश्वार है. पुराना बाजार में छोटी-बड़ी एक हजार से अधिक दुकानें है. कपड़ा, जूता चप्पल, ज्वेलरी, सौंदर्य प्रसाधन, गल्ला, कॉस्मेटिक, मेडिकल, किताब-कॉपी सहित सैकड़ों दुकानों में भीड़ उमड़ने लगी है. यहां हर वर्ग के लोग खरीददारी करने आते हैं. उन्हें कई समस्याओं से जूझना पड़ता है.

तालाब बन गयी है साउथ साइड स्टेशन की सड़क

साउथ साइड की तरफ से कुछ ग्राहक अपने वाहन से पुराना बाजार मार्केट करने आते हैं. लेकिन सड़क तालाब बन गया है. इतनी गंदगी है कि यहां से गुजरने वाले लोगों को नाक पर रूमाल रखना पड़ता है. पिछले तीन माह से यहां नगर निगम की ओर से सड़क व नाला का काम चल रहा है. जहां-तहां खोदकर सड़क पर रॉ मेटेरियल का पहाड़ बना दिया गया है. त्योहारी सीजन में दुकानदारों को उम्मीद रहती है कि अच्छा कारोबार होगा, इन समस्याओं के चलते लोग यहां आना नहीं चाहते हैं. वहीं नगर निगम का कहना है कि रोड व नाली का काम अंतिम चरण में है. अगले सप्ताह तक सड़क व नाला का काम पूरा कर लिया जायेगा.

Also Read: धनबाद : लकड़ी चुनने जंगल गई आदिवासी नाबालिग लड़की से सामूहिक दुष्कर्म, दो आरोपी गिरफ्तार

इतने बड़े बाजार में महिलाओं के लिए एक भी शौचालय नहीं

इतने बड़े बाजार में महिलाओं के लिए एक भी शौचालय नहीं है. पुरुषों के लिए दो खुला संडास है, लेकिन उसकी स्थिति भी खराब है. इतनी बदबू रहती है कि दुकानदार तो दुकानदार आम ग्राहक भी वहां जाने से परहेज करते हैं. जबकि पुराना बाजार में हर दिन चार से पांच करोड़ का कारोबार होता है. नगर निगम की ओर से शौचालय के लिए जमीन तलाश की जा रही है, लेकिन अब तक स्थल का चयन नहीं हुआ.

पैसा लेकर सड़क पर ठेला लगवाते हैं कई दुकानदार

सड़क पर अतिक्रमण की वजह कई दुकानदार भी हैं. वे पैसा लेकर सड़क पर ठेला लगवाते हैं. इस कारण पुराना बाजार में हमेशा से जाम की समस्या है. कोरोना काल में जिला प्रशासन की ओर से तेतुलतल्ला में फुटपाथ दुकानदारों को कारोबार करने के लिए जगह दी गयी थी. लेकिन दुकानदार वहां दुकान नहीं लगाते हैं. गाहे-बगाहे नगर निगम की ओर से अतिक्रमण को लेकर अभियान चलाकर कोरम पूरा किया जाता है.

ग्राहकों ने क्या कहा

पुराना बाजार काफी पुराना मार्केट है. यहां जेब के अनुसार आसानी से खरीदारी हो जाती है. पिछले तीन माह से बाजार की स्थिति काफी खराब है. सड़क पर चलना मुश्किल है. पुराना बाजार में सबसे बड़ी समस्या शौचालय की है. घर से निकलने के पहले शौच कर ही पुराना बाजार में मार्केटिंग करने आते हैं. टू व्हीलर गाड़ी लगाने में भी यहां परेशानी होती है.

– नीतू कुमार, मनईटांड़

सस्ता मार्केट होने के कारण हमलोग यहां मार्केटिंग के लिए आते हैं. दुर्गोत्सव का त्योहार है. हम सपरिवार यहां आते हैं लेकिन पार्किंग की समस्या के कारण पैदल ही मार्केट आते हैं. पिछले तीन माह से नाला व सड़क का काम चल रहा है. पूरे सड़क पर जहां-तहां बिल्डिंग मेटेरियल रख दिया गया है. पैदल चलना भी मुश्किल होता है.

मनोज सिंघल, हावड़ा मोटर्स

दुर्गोत्सव में अच्छी बिक्री होती है. हम दुकानदारों को त्योहार का इंतजार रहता है. लेकिन बाजार की स्थिति काफी खराब है. पिछले तीन माह से नगर निगम का रोड व नाली का काम बाजार में चल रहा है. इस कारण जहां-तहां रॉ मेटेरियल का अंबार है. पार्किंग नहीं होने के कारण बड़े ग्राहक पुराना बाजार में नहीं पहुंच पाते हैं. साउथ साइड स्टेशन जानेवाली सड़क के पास पार्किंग के साथ शौचालय की व्यवस्था होना चाहिए.

आयुष अग्रवाल, कपड़ा व्यवसायी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें